बेटियां जितनी सशक्त होंगी समाज उतना ही सशक्त बनेगा : विधायक नरेंद्र गुप्ता

कहा, पैदल नहीं अब साइकिल पर होगा स्कूल का सफर

फरीदाबाद, 22 अक्टूबर नवरात्रि के पावन अवसर पर दुर्गाष्टमी के दिन रोटरी क्लब की ओर से आज सेक्टर-12 कन्वेंशन हाल में ‘पंख’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सरकारी स्कूल में पढ़ रही जरूरतमंद छात्राओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए रोटरी क्लब द्वारा 1000 साइकिल वितरित की गई। कार्यक्रम में विधायक नरेंद्र गुप्ता ने बतौर मुख्यातिथि कार्यक्रम में शिरकत की। विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि देश को चलाने में सरकार को जितना सहयोग होता है उतना ही सहयोग समाज को आगे ले जाने के लिए एनजीओ और स्वयंसेवी संस्थाओं का भी होता है और रोटरी क्लब द्वारा लगातार ऐसे नए कार्य किया जा रहे हैं जिससे समाज का भला हो। जब ऐसी संस्थाएं आगे आकर जनहित में काम करती है तो और अधिक तेजी से सामाजिक विकास होता है। रोटरी क्लब द्वारा आज स्कूली छात्राओं को 1000 साइकिल प्रदान की जा रही हैं इस से जो छात्राएं काफी दूर से पैदल चलकर स्कूल आती है।
उनके लिए क्लब ने एक बहुत अच्छी शुरुआत की है। इससे छात्राओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा। समय की बचत होने के साथ ही उनकी पढ़ाई में भी रुचि रहेगी। अब छात्राओं को स्कूल पहुंचने में किसी पर निर्भर न रहना पड़े। सुरक्षित और शिक्षित बालिका ही प्रगतिशील राष्ट्र का निर्माण कर सकती है। इससे बेटियां जितनी सशक्त होंगी समाज उतना ही सशक्त बनेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बेटियों के मान-सम्मान एवं मातृ शक्ति के उत्थान हेतु हरियाणा से शुरू की गई बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना आज पूरे देश में चल रही है।
मोदी जी का यह संकल्प है कि हमारी माताएं-बहनें आत्मनिर्भर बनें। माताओं-बहनों के सशक्तिकरण के लिए लोकसभा और विधानसभा में 33 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद में पारित किया है। महिलाएं भी देश के नीति निर्धारण में भागीदार होंगी। इस ऐतिहासिक बदलाव के बाद से सक्रिय राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी। फरीदाबाद को प्रदूषण मुक्त करने के लिए उन्होंने रोटरी क्लब की मांग पर रोटरी क्लब को 20 एकड़ वन क्षेत्र बनाने के लिए मुंबई-वडोदरा हाईवे के साथ लगने वाली जमीन को देने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर नारी सशक्तिकरण को और मजबूत करने के लिए समाज में अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यरत महिलाएं जिन्होंने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्य करने वाली नौ महिलाओं को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में रोटेरियन डिस्ट्रिक्ट गवर्नर विवेक गुप्ता, डिस्ट्रिक्ट सेकेट्री सुरेश चंद्र, डिस्ट्रिक्ट चेयर एडमिस्ट्रेशन डॉ अंजलि गुप्ता, अरविंद कनौजिया, समीर गुप्ता, डॉ नवीन गुप्ता, प्रोजेक्ट चेयरमैन वीरेंद्र मेहता, डॉ महेश त्रिखा, डिस्ट्रिक्ट चेयर मीट्स मनोज कुमार जैन, प्रशांत सहगल सहित जिला के सभी रोटरी क्लब के पदाधिकारीगण एवं सदस्यगण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button