साइबर ठगी से बचने के लिए फरीदाबाद पुलिस की साइबर एडवाइजरी

किसी भी प्रकार की ऑनलाइन सर्विस का उपयोग करते समय अच्छे से जांच कर लें कि यह कोई फर्जी वेबसाइट या ऐप तो नहीं

फरीदाबाद, 23 अक्टूबर । जिला पुलिस ने नागरिकों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करने के लिए एडवाइजरी जारी की है जिसमे नागरिकों से अपील की गई है कि यदि उनके किसी व्यक्ति द्वारा ठगी से उनके बैंक खाते से पैसे निकाल लिए गए हैं तो देरी नहीं करते हुए तुरंत प्रभाव से उस बैंक खाते से लिंक किए गए मोबाइल नंबर से गृह मंत्रालय द्वारा जारी 1930 नंबर पर फोन करें।
जिस खाते में रकम गई है बैंक द्वारा उस खाते को सीज करके राशि वापस आपके बैंक खाते में आयेगा। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आजकल कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए कुछ ऐप का इंटरनेट पर प्रचार किया जा रहा है जो किसी भी व्यक्ति को घर पर बैठे बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और अपना शिकार बनाकर उसके साथ साइबर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की लोन एप से ग्राहक अपना बचाव करें तथा ऑनलाइन फ्रॉड होने पर 1930 डायल करें। नम्बर डायल करने के बाद  खाते से राशि का लेन देने रोक दिया जाएगा। फ्रॉड के पैसे को जल्द ही दिलवाया जाएगा। फ्रॉड के संबंध में ऑनलाइन वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर शिकायत करें।
साइबर अपराधियों के द्वारा नकली मैसेज भेजे जा रहे है। व्हाटसएप के माध्यम से घर बैठे पैसे कमाने का लालच देकर साइबर फ्रॉड हो रहा है। के.वाई.सी कराने को लेकर मैसेज जारी किए जा रहे है मैसेज में 24 घंटे का वक्त दिया जाता है और लिखा होता है कि अगर 24 घंटे में के.वाई.सी नही कराई तो आपका अकांउट बंद कर दिया जाएगा। साइबर अपराधी मैसेज में के.वाई.सी कराने के लिए अपने किसी साथी का मोबाईल फोन नंबर भी देते है ताकि सॉफ्ट टारगेट को चुन शिकार बना कर उन्हें ठगा जा सके। मैसेज में दिए गए नंबरों पर जब उपभोक्ता उन नंबरों पर फोन करता है तो साइबर ठग उनको के.वाई.सी कराने का झांसा देकर उपभोक्ता को Anydesk, Quick support and Team Viewer एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए कहते है जैसे ही उपभोगता अपने मोबाईल फोन में उपरोक्त एप्लीकेशन डाउनलोड करते है तो साइबर अपराधी मोबाइल फोन को अपने मोबाईल से आपरेट कर पैसे निकाल लेते है। आपकों बता दें कि उक्त एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद इसके जरिए दूर बैठा व्यक्ति किसी अन्य का मोबाईल फोन को आपरेट कर सकता है।

Related Articles

Back to top button