महिला थाना बल्लबगढ़ व दुर्गा शक्ति की टीम ने जवाहर नवोदय विद्यालय मोटूका में छात्राओं और अध्यापकों को महिला सुरक्षा, गुड टच बेड टच, महिला विरुद्ध अपराध, साइबर अपराध व नशा मुक्ति जागरूकता के लिए चलाया अभियान

फरीदाबाद, 26 अक्टूबर। डीसीपी बल्लबगढ़ राजेश दुग्गल के दिशा निर्देश पर महिला थाना बल्लबगढ़ प्रबंधक गीता की पुलिस टीम ने विद्यार्थीयों को जागरूक करने के लिए फरीदाबाद के जवाहर नवोदय विद्यालय मोटूका स्कूल में छात्राओं को महिला सुरक्षा, गुड टच बेड टच, महिला विरुद्ध अपराध, साइबर अपराध, नशा मुक्ति व यातयात नियमों संबंध में जागरुक किया है।
स्कूल स्टाफ के साथ करीब 350 छात्राएं मौजूद रही। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि पुलिस टीम ने जवाहर नवोदय विद्यालय मोटूका स्कूल में पुलिस टीम ने छात्राओं को आम जीवन में होने वाले क्राइम की जानकारी दी जिसमें उनको गुड टच बेड टच, महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में छात्राओं को जागरुक किया। उन्होंने बताया कि एक पढ़ी-लिखी नारी अपने अधिकारों को जानती है और वह किसी भी प्रकार के शोषण के विरुद्ध अपनी आवाज उठाने में समर्थ होती है इसलिए आवश्यक है कि प्रत्येक बच्चे को अपने अधिकारों का ज्ञान होना चाहिए ताकि वह इस समाज की बुराइयों से लड़ सके और अपने हक के लिए आवाज उठा सकें। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी इस सामाजिक जीवन में अपने आसपास महिला विरुद्ध अपराध को देखते है जिसमें महिला/ लडकी से छेडछाड, लडकी/बच्चो को शोषण, दहेज प्रथा इत्यादि।
बच्चे छोटे होते है जिनको ज्ञान नहीं होता कि छेडछाड, लडकी/बच्चो को शोषण व दहेज लेना कानूनन अपराध है। इसके साथ ही छात्राओं को गुड व बैड टच के संबंध में जागरूक करते हुए बताया कि यदि किसी व्यक्ति ने गलत तरीके/नियत से स्पर्श करने की कोशिश करता है तो उसके बारे में अपने परिजनों को बताएं क्योंकि यदि आप इसका विरोध नहीं करेंगे तो आरोपी फिर से इस प्रकार की अपराधिक वारदात को पुनः दुवारा से गलत हरकत करने की कोशिश करेगा।
उन्होंने बताया कि पहले इस बात के बारे में बहुत कम जानकारी होती थी कि गुड टच बैड टच क्या होता है परंतु आजकल इसके प्रति जागरूकता अभियान चलाकर विद्यार्थियों/छात्राओं को इसकी जानकारी दी जा रही है इसलिए यदि कोई भी व्यक्ति उन्हें गलत तरीके से किसी लडकी को छूने की कोशिश करता है तो चुप रहकर इसे सहन ना करे इसके संबंध में परिजनों के माध्यम से पुलिस को सूचित करे।
समाज की कुरुतियों से हम सबको एकजुट होकर लड़ाई लड़ें ताकि समाज में महिला सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके। पुलिस टीम ने बताया कि वह किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना 112 पर दे सकते हैं। साइबर अपराध के लिए 1930, पुलिस टीम ने छात्रों को डायल 112 एप के बारे में जानकारी दी और दुर्गा शक्ति एप उनके मोबाइल में डाउनलोड करवाया और बताया कि इसके माध्यम से है पुलिस से संपर्क कर सकते हैं। इसी के साथ इस जागरूकता कैंपेन का समापन किया गया जिसमें छात्राओं द्वारा पूरी पुलिस टीम का तहे दिल से धन्यवाद किया।

Related Articles

Back to top button