डीसीपी बल्लबगढ़ राजेश दुग्गल के नेतृत्व में पुलिस ने साइबर अपराध, नशा मुक्ति, डायल 112 तथा महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में नागरिकों को किया जागरूक

बल्लभगढ़/फरीदाबाद, 29 अक्टूबर।  पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश में चलाए जा रहे जागरूकता अभियान में आज दिनांक 29 अक्टूबर को पुलिस उपायुक्त बल्लभगढ़ राजेश दुग्गल के नेतृत्व में इंचार्ज सीनियर सिटीजन सेल निरीक्षक माया ने आदर्श नगर थाना बल्लबगढ़ में वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और नौजवानों को साइबर सुरक्षा, आपातकालीन सेवा डायल 112 , महिला विरुद्ध अपराध के बारे में आमजन को जागरूक किया। इस मौके पर एसीपी बल्लभगढ़ श्री विष्णु प्रसाद, थाना आदर्श नगर प्रभारी जोगिंदर सिंह तथा नागरिकों में भरतपाल, राम अवतार,लख्मीचंद,महेंद्र सिंह,नंदराम शर्मा,राधेश्याम ,जितेंद्र भाटी और महिलाओं में कमला देवी, शांति देवी, प्रीति, दयावती, स्नेहलता सहित अन्य नागरिक मीटिंग में मौजूद रहे।
पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि डीसीपी बल्लबगढ़ राजेश दुग्गल ने नागरिकों को डायल 112 प्रोजेक्ट के बारे में अवगत कराते हुए बताया कि कैसे डायल 112 प्रोजेक्ट काम करता है। जैसे ही डायल 112 की कॉल पुलिस तक पहुंचती है। पुलिस की गाड़ी 10 से 15 मिनट के अंदर शिकायतकर्ता के पास पहुंचती है और शिकायतकर्ता की समस्या का निवारण करती है। इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति दुर्घटना या घटना में घायल हुआ है। उसके प्राथमिक उपचार के लिए गाड़ी में फर्स्ट एड किट भी उपलब्ध होती है जिसे तुरंत उपचार देकर घायल को अस्पताल पहुंचाया जाता है।
साथ ही सीनियर सिटीजन सेल इंचार्ज निरीक्षक माया ने बताया कि रात्रि के समय असुरक्षित महसूस करने पर महिलाएं तुरंत 112 नंबर पर कॉल करके पुलिस टीम को बुला सकती हैं। डायल 112 की गाड़ी महिलाओं को सुरक्षित उनके घर पर छोड़ेगी। इस मौके पर डीसीपी बल्लबगढ़ और सीनियर सिटीजन सेल इंचार्ज ने लोगों को साइबर से संबंधित होने वाले अपराधों के बारे में जागरूक किया और उन्हें बतलाया कि वह किस तरह से इस प्रकार के अपराधों से बच सकते हैं। सीनियर सिटीजन सेल इंचार्ज माया ने महिलाओं को महिला विरुद्ध अपराधों  के बारे में विस्तार से बतलाया और  महिलाओं के साथ होने वाले विभिन्न प्रकार के अपराधों के बारे में जागरूक किया।
आज के समय में बढ़ रहे साइबर क्राइम के संबंध मे लोगों को जागरूक किया और डीसीपी बल्लबगढ़ वरिष्ठ नागरिकों उसको उनके साथ होने वाले अपराधों के बारे में बताया और उन्हें समझाया कि वह किस प्रकार से अपनी हर समस्या का समाधान पुलिस की मदद से निकाल सकते हैं और उन्हें उनके अधिकारों के बारे में अवगत कराया बताया कि वह किस तरीके से अपने साथ होने वाली साइबर ठगी से बच सकते हैं। इसके पश्चात पुलिस ने मौजूद नागरिकों को नशा छोड़ने व अपने आसपास रह गए लोगों से नशा छुड़वाने की अपील की और नागरिकों को नशा छोड़ने के बारे में पुलिस के द्वारा बनाई गई फिल्म को दिखलाया। पुलिस ने मौजूद नागरिकों के मोबाइल फोन में 112 इंडिया एप्प को डाउनलोड कराया और ऐप को संचालन करना सिखाया। कार्यक्रम के समापन पर वहां पर मौजूद सभी लोगों ने पुलिस टीम का धन्यवाद किया।

Related Articles

Back to top button