शिक्षा और उद्योग जगत का मिलन है युवाओं का भविष्य- जन्नत खत्री

नेहरू कॉलेज फ़रीदाबाद में प्राचार्या डॉ रुचिरा खुल्लर के मार्गदर्शन में फिजिक्स की प्राध्यापिका जन्नत खत्री द्वारा इंडस्ट्रियल एप्लीकेशन ऑफ़ फिजिक्स के विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को भौतिक विज्ञान के अनेकों विषयों की जानकारी दी गई। बतौर शिक्षिका जन्नत खत्री का कहना है कि भौतिक विज्ञान को पढ़ाने की सबसे बड़ी चुनौती ये है की जो भी विद्यार्थियों को पढ़ाया जाता है उसे वास्तविकता में कैसे उपयोग में लाया जाता है। इसलिए ज़रूरी है कि समय समय पर पढ़ाने के साथ साथ विद्यार्थियों को उद्योग जगत के ऐसे एक्सपर्ट के साथ मिलाया जाये जो कंपनी की बारीकी को अच्छे से समझा सके। सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में माइक्रोमेटिक ग्राइंडिंग मशीन प्राइवेट लिमिटेड के सर्विस मैनेजर व ऑल इंडिया हेड( सर्विसेज़) श्री कशिश ने शिरकत की जिन्होंने बेहद शानदार तरीक़े से विद्यार्थियों को समझाया कि फिजिक्स को इंडस्ट्रीज़ में कैसे काम में लाया जाता है। उन्होंने बताया कि किस तरह जब भी किसी मशीन को बनाया जाता है, चाहे वह कटिंग मशीन हो या ग्राइंडिंग मशीन हो , उससे पहले हमेशा फिजिक्स के ही नियमों का पालन किया जाता है। उन्होंने बताया की न सिर्फ बनाने में बल्कि मशीन को चलाने में भी और जब भी वे कही आगे इंटरव्यू देने जाते हैं या लेने जाते हैं तो चर्चा इन्ही फिजिक्स के नियमों की ही होती है। वे बताते हैं कि जब भी आप किसी टेक्निकल नौकरी में होते हैं तो आप ये समझ पाते हैं कि कॉलेज में पढ़ता गया एक एक शब्द रोजाना यह इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए विद्यार्थियों कोई भी टॉपिक हल्के में नहीं लेना चाहिए।

इसके अलावा इस सेमिनार में विशेष वक़्ता के रूप में माइक्रोमेटिक मशीन टूल्स प्राइवेट लिमिटेड के रीजनल सर्विस हेड श्री विकास टंडन शामिल हुए। जिन्होंने अपनी ज़िंदगी के इंडस्ट्री चेंज्स सहित अनुभव को विद्यार्थियों संग साँझा किया। उन्होंने बताया कि किस तरह से सरकारी कॉलेज के नॉन टेक्निकल विद्यार्थी टेक्निकल फील्ड में अपना कैरियर बना सकते है। कैसे अच्छी कंपनी के साथ जुड़ कर काम कर सकते है। जन्नत खत्री द्वारा मुख्यतिथि डॉ रुचिरा खुल्लर (प्राचार्या, नेहरू कॉलेज) व विशेष अतिथि डॉ पारुल जैन (विभागध्यक्ष, भौतिक विभाग।

का स्वागत किया गया। इसके बाद स्वयं प्राचार्या महोदया ने सेमिनार में शामिल वक्ताओं का स्वागत किया और धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि आज के इस भव्य सेमिनार के लिए जन्नत खत्री सहित भौतिक विभाग तारीफ़ के काबिल है। प्राचार्या ने कहा कि जन्नत खत्री हमारे महाविद्यालय की वो जेम्स बॉण्ड है जो हमेशा ही विद्यार्थियो को आगे बढ़ाने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारे महाविद्यालय को गर्व होता है ऐसे शिक्षकों पर जो अपने शिक्षक होने के कर्तव्य को सार्थक कर रहे है।

कार्यक्रम के अंतिम चरण में विशेष अतिथि व भौतिक विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ पारूल जैन ने कार्यक्रम के विशेष वक्ताओं का धन्यवाद किया कि उन्होंने अपने कीमती समय से वक्त निकाल कर हमारे विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करना स्वीकार किया और भौतिक विभाग की प्राध्यापिका जन्नत खत्री के ऐसे कार्यक्रम करते रहने के जज्बे को भी सराहा। अंत में सभी विद्यार्थियों को सेमिनार अटेंड करने के लिए सर्टिफिकेट्स भी दिए गए। इस दौरान डॉ चारू मिढ़ा और नीतू सोरोत भी उपस्थित रही।

Related Articles

Back to top button