देश और प्रदेश की सरकार ने पिछले नौ वर्षों में किया व्यवस्था परिवर्तन: विधायक नरेन्द्र गुप्ता

विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने तिगांव विधान सभा क्षेत्र के पांच गावों में ग्रामीणों से किया जन संवाद

फरीदाबाद, 06 नवम्बर। विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विशेष दूत बनकर तिगांव विधानसभा क्षेत्र के पांच गांव बदरौला, मधावली, चिरसी, भुआपूर और दादसिया में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित करके लोगों की समस्याएं सुनी। उन्होंने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में और प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकारों ने पिछले नौ वर्षों में व्यवस्था परिवर्तन करने का काम किया है।

विभिन्न पोर्टल के जरिये आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर घर बैठे लोगों को सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं की सुविधाएं मिल रही है। उनके साथ तिगांव के विधायक राजेश नागर भी मौजूद थे। विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि सरकार गरीब के साथ है और हर वर्ग की भलाई के लिए जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर रही है। सरकार ने प्रदेश और देश में पिछले नौ वर्षों में व्यवस्था परिवर्तन करने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं और उनके नेतृत्व में सरकार के मंत्री, सांसद गण, विधायक गण प्रदेश के सभी गावों और शहरों के वार्डो में पहुंच कर वहां पर  जन संवाद कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों की समस्याओं को सुन रहे है और मांगो और सुझावों को साँझे कर उनका मौके पर निवारण करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के लोगों को मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ स्वास्थ्य व शिक्षा सहित बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कर्तसंकल्प है। इसी कड़ी में सरकार के नुमाइंदे जनता के बीच जाकर जन संवाद कार्यक्रमों के जरिये लोगों की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक वर्ग की भलाई के लिए लगातार कार्य कर रही है और प्रदेश के लोगों को हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कर्तसंकल्प है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने लोगों की भलाई के लिए आयुष्मान योजना का विस्तार करते हुए प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चिरायु योजना को क्रियांवित किया है।  इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजना का लाभ देना है।

उन्होंने कहा कि आने वाला समय भाजपा पार्टी की सरकार का है और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनता की भलाई के लिए किए गए कार्यों को लेकर देश के लोग एकमत हैं। देश की तरह ही हरियाणा में भी मनोहर लाल की सरकार ने हमेशा प्रदेश के लोगों की भलाई को सबसे पहले रखा है और लोगों को हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए काम किया है। सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास की निति को क्रियान्वित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश से भाई भतीजावाद को खत्म करने का काम किया है। मैरिट के आधार पर योग्य युवाओं को सरकारी नौकरियां मिल रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना को क्रियान्वित करके गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये की धनराशि तक मुफ्त में इलाज करवाया जा रहा है। वहीं प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मौजूदगी में चिरायु योजना के दूसरे चरण का आरंभ किया गया है, जिसके तहत लगभग 14 लाख परिवारों को जोड़ा गया है।

इस योजना के तहत कोई भी लाभार्थी परिवार एक वर्ष में पांच लाख तक का इलाज मुफ्त में करवा सकता है। विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने जन संवाद कार्यक्रमों में लोगों की समस्याएं सुनी और मौके पर मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों को समाधान के दिशा-निर्देश दिए। विधायक राजेश नागर ने विधायक नरेन्द्र गुप्ता का मुख्यमंत्री के मार्ग दर्शन में आज तिगांव विधान सभा क्षेत्र में जन संवाद कार्यक्रमों पहुचने पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि  किसान सम्मान निधि योजना के तहत सीधा किसानों के खाते में आ रहे हैं। अन्तोदय परिवार उत्थान मेलों के जरिये गरीब परिवारों को रोजगार देने के लिए कारगर साबित हो रहे हैं। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं का फीडबैक मौके पर जाकर लिया जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं भी जन संवाद कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। वहीं सभी कैबिनेट मंत्री, सांसद गण और विधायक गण जन संवाद कार्यक्रमों के जरिये लोगों की समस्याएं सुन कर लोगों की समस्याएं दूर कर रहे हैं।

सरकार ने यह करवाए विकास कार्य:-


जन संवाद कार्यक्रमों बताया गया कि विकास कार्यों में शिक्षा के क्षेत्र में, आई आई टी, मेडिकल कॉलेज,इन्फ्राटैक्चर में सङके बनाना, स्कूलों के नवीनीकरण, बिजली, पेयजल सप्लाई से जुड़ी हुई लाइन, स्ट्रीट लाइटिंग और अन्य मूलभूत विकास कार्यों की सौगात सरकार ने सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास की निति को क्रियान्वित किया जा रहा है।

ये रही अधिकतर जन संवाद कार्यक्रमों में मुख्य शिकायतें और मांगे:-


आज के अधिकतर जन संवाद कार्यक्रमों में मुख्य शिकायतें और मांगे ये रही।  इनमें मुख्य रूप से गावों में गलियों के निर्माण, चौपालों के निर्माण कार्य और नवीनीकरण, स्कूलों के नवीनीकरण, पेयजल सप्लाई, बिजली की लाइनों को ठीक करवाने, पङौसी गावों और खेतों के रास्ते पक्के करवाने आदि कार्य  शामिल है।
जन संवाद कार्यक्रमों में एसडीएम बल्लबगढ त्रिलोक चंद, बीडीपीओ अजीत सिंह, कुलदीप सिंह साहनी, जयप्रकाश बंसल, श्याम बीर नागर, निवर्तमान पार्षद छत्रपाल, कमल सोरोत, कुन्दन सैनी, बाबु साबिर, डाक्टर कर्मबीर, सरपंच कैप्टन गिरधारी लाल तोमर, उमेद सरपंच, सरपंच वृजेश शर्मा, सरपंच  सहित सभी विभागों के अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
फोटो संग्लन:- विधायक नरेन्द्र गुप्ता जन संवाद कार्यक्रमों में लोगों की समस्याएं सुनते हुए। साथ में विधायक राजेश नागर, एसडीएम त्रिलोक चंद।

Related Articles

Back to top button