गोवर्धन पूजन है देता है सुख-समृद्धि के साथ बेहतर स्वास्थ्य : गिरीश भारद्वाज

बल्लभगढ़/फरीदाबाद, 14 नवम्बर।  14 नवंबर को उदयातिथि होने के चलते बल्लभगढ़ शहर की कॉलोनियों में गोवर्धन पूजा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान कई स्थानों पर कांग्रेसी नेता गिरीश भारद्वाज मुख्यातिथि के रुप में उपस्थित रहें। इस दौरान गिरीश भारद्वाज ने अपने पिता रामनारायण भारद्वाज के साथ पहुंंच कर गोवर्धन प्रसाद का वितरण किया। और उपस्थित लोगों को पर्व की महत्वत्ता के बारे में बताते हुए कहा कि धर्मग्रंथों के अनुसार, गोवर्धन पूजा उस दिन से होती है, जब भगवान कृष्ण ने अपनी छोटी उंगली से गोवर्धन पर्वत के नाम से जाने जाने वाले पूरे पर्वत को उठा लिया था।
कृष्ण ने अपने साथी ग्रामीणों को भगवान इंद्र के प्रकोप से बचाने के लिए पर्वत उठाया था, जो ग्रामीणों से क्रोधित थे और इसलिए उन्होंने गांव में लगातार सात दिनों तक बारिश की बौछारें की थीं। वहीं पूजा का महत्व बताते हुए रामनारायण भारद्वाज ने कहा कि सनातन धर्म के लोगों के लिए गोवर्धन पूजा का बड़ा ही महत्त्व होता है क्योंकि इस दिन विशेष तौर पर गौ माता का पूजन किया जाता है।
अलग-अलग जगहों में इस पूजा की कई मान्यताएं और भी हैं जैसे कई अन्य जगहों पर यह पूजा परविार की सुख-समृद्धि, अच्छी सेहत और लंबी उम्र की कामना के लिए भी की जाती है। लेकिन मूल रुप से इस दिन गौ माता का पूजन, लाडले कन्हैया का पूजन बड़े ही धूम धाम से गाय के गोबर का गोर्वधन पर्वत बना कर किया जाता है। इस क्रम मेंं मंदिरों में गोवर्धन बनाएं व भगवान श्री कृष्ण को छप्पनभोग व अन्नकूट भोग लगाया जाएगा। पिछले कई सालों से मंदिरों में अन्नकूट पर इस तरह की प्रथा का चलन है।
इस अवसर पर कांग्रेस नेता गिरीश भारद्वाज, रामनारायण भारद्वाज, सूबेदार चंदसिहं छाबड़ी, पंडित टेकचंद शर्मा, पवन शर्मा,अल्केश यादव, बीपी सिंह, मनीष अरोड़ा, संतराम वशिष्ठ, सुनील भारद्वाज, हबीब प्रधान, डीडी भारद्वाज, भूपेश गुप्ता, दीपक,लोकचंद, सुनील, विजय,दिनेश शर्मा के अलावा अन्य कॉलोनी के लोग उपस्थित !

Related Articles

Back to top button