ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए प्रशासन द्वारा विशेष कैम्प का आयोजन: डीसी विक्रम सिंह

एक स्थान पर दी गई आसान ऋण, पीपीपी, आधार, वोटर कार्ड व निशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा

फरीदाबाद, 16 नवम्बर। डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा आज वीरवार को सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन हॉल में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए विशेष कैम्प का आयोजन किया गया। इस विशेष कैंप के माध्यम से ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के लिए एक ही स्थान पर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन देने की सुविधा, जिन लोगों के परिवार पहचान पत्र तथा आधार कार्ड नहीं बने हैं या उनमें किसी प्रकार की त्रुटी है, तो उसके के लिए भी यूआईडीएआई तथा पीपीपी के ऑपरेटरों की टीम के माध्यम से इन त्रुटियों को दूर करने के लिए आवेदन कराया गया।

डीसी ने कहा कि इस विशेष कैम्प का उद्देश्य ट्रांसजेंडर समुदाय को समाज की मुख्य धारा से जोड़ना तथा सरकार की योजनाओं का उपलब्ध कराना है। इस प्रकार के कैम्प इस समुदाय के लोगों को मूलभूत सुविधाओं व सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित होने से बचाने में कारगर साबित होंगे।

डीसी विक्रम सिंह ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि कैम्प में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाया गया जिसके माध्यम से ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच सहित एचआईवी जांच की गयी तथा मुफ्त उपचार भी उपलब्ध कराया गया। जिन लोगों को कृत्रिम अंग की आवश्यकता है, उनका जिला रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा माप लेकर कृत्रिम अंग प्राप्त करने के लिए आवेदन भी करवाया गया।

Related Articles

Back to top button