राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य उद्देश्य युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करना : मूलचंद शर्मा

कहा राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम : "हर वोट को गिनना: कोई भी मतदाता पीछे न छूटे"

बल्लभगढ़/फरीदाबाद। उच्चतर शिक्षा एवं परिवहन विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य उद्देश्य युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करना है। मूलचंद शर्मा ने कहा राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम : “हर वोट को गिनना: कोई भी मतदाता पीछे न छूटे” है। हरियाणा के उच्चतर शिक्षा एवं परिवहन विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा की अध्यक्षता में14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में अग्रवाल महाविद्यालय बल्लभगढ़ में नमो नव मतदाता सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जहां अग्रवाल विद्या प्रचारिणी सभा के प्रधान एवं अग्रवाल महाविद्यालय बल्लभगढ़ के अध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता एवं अग्रवाल महाविद्यालय बल्लभगढ़ के महासचिव अग्रवाल, कॉलेज गवर्निंग बॉडी के जनरल सेक्रेटरी श्री दिनेश गुप्ता की सद्प्रेरणा से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में परिवहन मंत्री हरियाणा सरकार पंडित मूलचंद शर्मा बतौर मुख्य अतिथि  उपस्थित रहे।अग्रवाल महाविद्यालय बल्लभगढ़ में जिला उपाध्यक्ष भाजपा युवा मोर्चा कार्तिक वशिष्ठ एवं जिला उपाध्यक्ष मनीष यादव के नेतृत्व में इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ।
कैबिनेट मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं में वोट के महत्व और चुनावी प्रक्रिया संबंधी जानकारी देना है। देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी के मतदान संबंधी सीधे प्रसारण के द्वारा युवा विद्यार्थियों को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि इस बार राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम : “हर वोट को गिनना: कोई भी मतदाता पीछे न छूटे” के आधार पर विद्यार्थियों को लोकतांत्रिक मूल्यों को कायम रखने और मतदाताओं की भागीदारिता को प्रोत्साहित करना रहा। लोकतंत्र की नींव मताधिकार पर ही रखी जाती है और प्रत्येक व्यस्क नागरिक को बिना किसी भेदभाव के मतदान करने का पूर्ण अधिकार है। लेकिन एक जिम्मेदार मतदाता कैसे बने? इसके बारे में जानकारी इस कार्यक्रम में प्रदान की गई।साथ ही, मतदान के महत्व को बताया गया। मतदान के द्वारा सशक्त सरकार को निर्वाचित करके देश को ऊंचाइयों पर पहुंचाया जा सकता है। मतदान लोकतंत्र का अभिन्न अंग है।
वोट देकर व्यक्ति अपनी इच्छित सरकार का चुनाव कर सकता है तथा देश में बदलाव ला सकता है। इसके साथ-साथ मतदान नागरिक का प्रमुख कर्तव्य भी है। जिस पर हमारे भारत देश का भविष्य भी टिका है। मतदान द्वारा युवा अपनी आवाज उठाकर अपने चयनित नेता को अवसर प्रदान करता है। बता दें कि 25 जनवरी 2011 से इन्ही उद्देश्यों की पूर्ति के लिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।  जिससे नागरिकों में निर्वाचकीय/मतदान के लिए जागरूकता पैदा हो और वोट के लिए प्रोत्साहित हों। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने प्रश्नों के माध्यम से अपनी शंकाओं का समाधान भी किया।
भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा आज बल्लबगढ़ में आयोजित नमो नव मतदाता सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश को दुनिया में अलग पहचान दिलाई है। आज दुनिया में भारत देश है सबसे युवाओं का देश, आज के नव मतदाता देश को विकसित भारत बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगे। कैबिनेट मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने आज भारतीय जनता युवा सम्मेलन में युवाओं को संबोधित करते हुए कहा की देश के प्रधानमंत्री का सपना है कि देश का युवा नोकरी मांगने वाला नही बल्कि नोकरी देने वाला बनेगा। इस दिशा में देश की सबसे पहली कौशल विकास यूनिवर्सिटी जिला पलवल के गांव दुधोला में स्थापित की है। जिसके अंदर बच्चों को रोजगारपरक शिक्षा देकर आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। उन्होंने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा की देश के पूर्वजों की करीब 500 साल पुरानी समस्या को दूर करते हुए अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर निर्माण करा कर देश की जनता को नए साल में बहुत बड़ा कार्य किया है। इस अवसर पर अग्रवाल महाविद्यालय के वरिष्ठ प्रवक्ता गण भाजपा युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष कार्तिक वरिष्ठ, जिला उपाध्यक्ष मनीष यादव, पारस जैन एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। प्रबंधन विभागाध्यक्ष डॉ. शिल्पा गोयल ने मंच संचालन करते हुए  धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Back to top button