बढ़ता प्रदूषण भाजपा सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही का नतीजा : करण दलाल

पूर्वमंत्री ने सरकार को चेताया, नहीं उठाए कारगर कदम तो बजा देंगे सरकार की ईट से ईट

फरीदाबाद, 18 नवम्बर। हरियाणा के पूर्वमंत्री करण सिंह दलाल ने फरीदाबाद में बढ़ते वायु प्रदूषण और गंदगी के ढेरों पर भाजपा सरकार को जमकर घेरा। करण दलाल ने कहा कि आज पूरे फरीदाबाद की वायु इस कद्र दूषित हो चुकी है कि लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। हालात यह है कि सडक़ से अगर साइकिल भी गुजरती है तो आसपास से धूल उडक़र वायुमंडल को दूषित कर रही है। उन्होंने भाजपा सरकार को इसके लिए सीधे तौर पर दोषी बताते हुए कहा कि लानत है ऐसी सरकार पर, जिसने देश की कायाकल्प का वायदा किया और सत्ता में बने रहने के लिए लोगों को जाति-धर्म के नाम पर बांटकर अपना उल्लू सीधा किया।

उन्होंने कहा कि प्रदूषण से लोगों की हालत खराब है और अब मामला बर्दाश्त से बाहर है इसलिए प्रदूषण के खिलाफ इस अभियान में आमजन भागेदारी जरूरी है इसलिए सभी इसमें अपनी भागेदारी निभाएं। पूर्वमंत्री करण सिंह दलाल शनिवार को पूर्व पार्षद रोहित सिंगला के संयोजन में ओल्ड फरीदाबाद की अग्रवाल सदन में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। पूर्वमंत्री ने कहा कि प्रदूषण के मुद्दे को लेकर पिछले दिनों भी उन्होंने कांग्र्रेसी नेताओं के साथ मिलकर सेक्टर-12 जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया था, उन्हें उम्मीद थी कि इस धरने से बेशर्म सरकार और प्रशासन को शायद लोगों की सेहत का ख्याल आ जाए, लेकिन अफसोस की बात है इस पर कोई कदम नहीं उठाए गए। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर गाडिय़ों के द्वारा पानी का छिडक़ाव किया जा रह है, लेकिन फरीदाबाद में ऐसा क्यों नहीं किया जा रहा है, शहर में पानी का छिडक़ांव करने के लिए नगर निगम के खाते में आई मशीनें कहां गई? पिछले दिनों उत्तर भारत का सबसे प्रदूषित जिला फरीदाबाद था और यहां का एआईक्यू स्तर 700 तक पहुंच गया था।

उन्होंने कहा कि यह हमारी निजी लड़ाई नहीं है, और न ही विशेष समुदाय की है यह सभी लोगों के हित की बात है क्योंकि अधिकारियों की लापरवाही की वजह से प्रदूषण बढ़ रहा है, अधिकारी अपनी जेबों को भरने मेें लगे है, उन्हें जनता की सेहत से कोई सरोकार नहीं है। श्री दलाल ने कहा कि फरीदाबाद के सरूरपुर से लेकर तिलपत, तिलपत से लेकर बल्लभगढ़ के इलाकों में ऐसे अनेकों कारखाने चल रहे है, जिनके पास पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है, जो कि गैर कानूनी तरीके से चल रहे है, जिनके धुंए से वायु प्रदूषण बढ़ रहा है, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो रही। उन्होंन कहा कि होडल से पलवल तक रेल चलती थी, जिनमें मेहनतकश आवागमन करते थे, लेकिन भाजपा के मंत्री/विधायक व सांसदों की प्राईवेट बसें बदरपुर से लेकर मथुरा-आगरा तक बिना लाईसेंस व इजाजत के चल रही है, उनका धुंआ प्रदूषण पर बुरा असर डाल रहा है। भाजपा नेता यह समझते है कि रेल चलने लगी तो प्रदूषण को कम होगा लेकिन बसों की मार्फत उन पर पैस आना बंद हो जाएगा, उनकी नजर में मनुष्य के जीवन की कोई कीमत नहीं है।

स्मार्ट सिटी पर बोलते हुए पूर्वमंत्री ने कहा कि जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए है, लोग बदबू के साए में जीने को मजबूर है और इस गंदगी के चलते वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है, स्मार्ट सिटी के लिए जो पैसा आया था, उसे भाजपाई और अधिकारी डकार चुके है, सडक़ों का निर्माण न होने की वजह से मिट्टी उड़ती रहती है, जो लोगों के लिए जानलेवा आफत बन रही है, लेकिन सरकार चेन की नींद सो रही है। उन्होंने कहा कि अगर भाजपा सरकार ने प्रदूषण के मुद्दे पर कारगर नहीं उठाएं तो वह इस सरकार की ईट से ईट बजाने का काम करेंगे और आगामी 30 नवम्बर को बल्लभगढ़ नगर निगम मुख्यालय के समक्ष दस बजे कांग्रेसी नेता गिरीश भारद्वाज के संयोजन में विशाल धरना प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें हजारों लोग हिस्सा लेंगे। इससे पूर्व अग्रवाल सदन पहुंचने पर पूर्व पार्षद रोहित सिंगला के संयोजन में शहर के गणामन्य लोगों ने ढोल नगाड़ों की थाप पर पूर्वमंत्री करण सिंह दलाल का फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया। इस पूर्व पार्षद जगन डागर, राजेश आर्य, वीरपाल गुर्जर, वेदराम दायमा, राजू धारीवाल, ठाकुर राजाराम, गिरीश भारद्वाज, पूर्व पार्षद अनिल शर्मा, तनेंद्र टंडन, अनीशपाल, विजय कौशिक, मदनलाल आजाद, बिजेंद्र मावी, समाजसेवी टीटू सिंगला, शुगनचंद जैन, योगेश तंवर, कृष्ण अत्री, गोविंद कौशिक, नीरज मिगलानी, अमर सिंह चौधरी, मेहरचंद सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button