मंच पर कार्यक्रमों में भागेदारी से बच्चों में बढ़ता है आत्मविश्वास-एडीसी हितेश कुमार मीणा

जिलास्तरीय बाल उत्सव के विजेताओं का सम्मान समारोह आयोजित

 

गुरूग्राम, 22 नवंबर। जिलास्तरीय बाल प्रतियोगिताओं का पुरस्कार वितरण समारोह आज स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद सभागार में रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ संपन्न हुआ। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने विजेता टीमों और निर्णायक मंडल के सदस्यों को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। इसमें ओवरआल ट्राफी आरपीएस स्कूल को दी गई।

मुख्य अतिथि हितेश कुमार मीणा ने इस अवसर पर कहा कि किसी भी प्रतियोगिता में हार-जीत को अधिक गंभीरता से ना लेते हुए अपने प्रदर्शन को और संवारने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिलास्तरीय बाल उत्सव में वे स्वयं मौजूद रहे और उन्होंने इन सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का अवलोकन किया था। जिसमें बच्चों ने एक लय और ताल मिलाते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया था, इसलिए कोई भी टीम अपने आप को कमजोर ना समझें। इस प्रतियोगिता में विजेताओं का चयन करने के लिए निर्णयक मंडल को भी काफी गहनता से विचार-विमर्श करना पड़ा। इसलिए सभी बच्चे अपने आप को विजेता समझें और भविष्य में इससे बेहतर कार्यक्रम मंच पर लेकर आएं। जिन बच्चों को पुरस्कार नहीं मिलाख् उनको निराश होने की आवश्यकता नहीं है।

एडीसी ने कहा कि सांस्कृतिक व अन्य सहपाठ्य गतिविधियों में भाग लेने से बच्चों में आत्मविश्वास की भ्भावना जागृत होती है। इसलिए स्कूलों में शिक्षकों को भी इन प्रतियोगिताओं में भागेदारी करने के लिए बच्चों को प्रोत्साहन देते रहना चाहिए। मुख्य अतिथि ने देवी सरस्वती के चित्र के आगे दीप प्रज्जवलित कर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सर्वप्रथम गणेश वंदना से कार्यक्रम की शुरूआत की गई। दिव्यांग बच्चों ने प्राणों से प्यारा, आंखों का तारा, सुंदर स्वर्ग समान है, मेरा देश हिंदुस्तान है.. गीत सुनाकर श्रोताओं का मन मोह लिया। राजस्थानी गीत झट चौमासा लागा रे.. गीत पर छात्राओं ने मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति दी।

जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने इस मौके पर बताया कि बाल कल्याण परिषद के चेयरमैन एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव के मागदर्शन में जिलास्तरीय बाल उत्सव का पिछले माह आयोजन किया गया था। इस चार दिवसीय जिला स्तरीय बाल उत्सव का में जिला के विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी तथा संस्थागत स्कूलों से आई सौ से भी अधिक टीमों ने विभिन्न स्पर्धाओं में भाग लिया था। इन प्रतियोगिताओं की विजेता टीमों का आज सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समापन समारोह में बाल उत्सव की श्रेष्ठï प्रस्तुतियों को एक बार फिर से मंच पर प्रस्तुत किया गया। समारोह में जिला राजस्व अधिकारी पूनम बब्बर, प्रीति रावत, प्राध्यापक रामकिशन वत्स, अधीक्षक समिता बिश्नोई, महेश वत्स, पूनम वत्स, एकता चावला, मनीषा अग्रवाल, कावेरी कौशिक, अशरफ मेवाती, ज्योत्सना, संदीप मेहरा, संजीव वर्मा, शैलेंद्र कुमार इत्यादि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button