लोगों के द्वार पर केंद्र और राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं से रूबरू हो रही है विकसित भारत संकल्प यात्रा: नीरा तोमर

पर्वतीय कालोनी में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम में लोगों  से किया सीधा संवाद

फरीदाबाद, 06 दिसम्बर बीजेपी लीडर नीरा तोमर ने पर्वतीय कालोनी में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। जहां विकसित भारत  संकल्प यात्रा का गांव में पहुंचने पर लोगों ने गर्मजोशी से  स्वागत किया। नीरा तोमर ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में भागीदारी करते हुए लोगों से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया,साथ ही उन्होंने लोगों  की समस्याएं सुनते हुए अविलंब समाधान करवाने का आश्वासन दिया। बुधवार को पर्वतीय कालोनी के जल घर और स्कूल के पास चौंक पर आयोजित कार्यक्रमों में बतौर मुख्य अतिथि नीरा तोमर ने कहा कि सरकार की योजनाओं पर पहला हक गरीब व्यक्ति का है,प्रत्येक जरूरतमंद की मदद करते हुए सरकार की अंत्योदय की भावना से कार्य कर रही है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिये लोगों के द्वार पर केन्द्र और प्रदेश सरकारो की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। देश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में और प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा  अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से हर परिवार की आय कम से कम 1 लाख 80 हजार रुपये करने के लिए अंत्योदय मेले आयोजित करके स्वरोजगार के लिए प्रदेश में 50 हजार लोगों को ऋण उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। वहीं कौशल रोजगार निगम के माध्यम से नौकरियों में 1 लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले बी.पी.एल. परिवारों के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी गई है।

वहीं अंत्योदय परिवार के उम्मीदवार को  सरकारी नौकरियों की भर्ती में पांच अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं, जिसका कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से आम जनता को जोडऩा है। पिछले साढ़े नौ सालों में देश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में  सरकार और प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर सरकार की जो योजनाएं बनी हैं यदि कोई व्यक्ति उन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गया है, तो उन्हें योजनाओं और परियोजनाओं से जोडकऱ लाभान्वित किया जा रहा है। नीरा तोमर ने कहा कि मोदी-मनोहर सरकार का मुख्य ध्येय सरकारी योजनाओं को गरीब के घर तक पहुंचाना है।

 लोगों को यह सुविधाएं उपलब्ध कराई गई:-

विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रमों में आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जा रहा है। वहीं  एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया। एलईडी युक्त वैन से सरकार की योजनाओं से आमजन को कराया रूबरू संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में एलईडी युक्त वैन में केन्द्र और प्रदेश सरकारो की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया।

यह डेस्क लगाए गए:-
पर्वतीय कालोनी के  जलघर और चौंक  परिसर में बैंक की स्टॉल, स्वास्थ्य जांच शिविर, हेल्प डेस्क, आयुष कैंप, योगाभ्यास, क्रिड हेल्प डेस्क, सीएससी स्टाल, पीएम उज्ज्वला योजना, मेरा भारत पंजीकरण हेल्प डेस्क भी लगाई गई। जहां मुख्य अतिथि ने अधिकारियों व ग्रामीणों के साथ स्टालों का अवलोकन किया।
सरकार का अंत्योदय पर पूरा फोकस:-
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भाजपा नेता नीरा तोमर ने परिवार पहचान पत्र को आमजन के लिए जरूरी दस्तावेज बताया । उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदत्त सेवाओं का लाभ वास्तविक रूप से जरूरतमंद लोगों तक पहुंचे इसके लिए परिवार पहचान पत्र हरियाणा में योजनाओं के क्रियान्वयन का सशक्त माध्यम बन गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार ने अपने कार्यकाल के  9 साल के कार्यकाल में प्रदेश के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए अनेक जनहितकारी फैसले लेकर दर्शाया कि सरकार का अंत्योदय उत्थान पर पूरा फोकस है।
‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत बनाने की दिलाई शपथ
नीरा तोमर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान लोगों को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेते हुए शपथ दिलाई कि वे ‘भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे’।
विकास गीतों के माध्यम से भजन पार्टी ने किया लोगों को जागरूक:-
जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रचार अमले ने बुधवार पर्वतीय कालोनी में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रमों में ’मोदी मनोहर की सरकार नै कर दिया गरीब निहाल…’ सहित अन्य विकास गीतों के माध्यम से सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने एक गीत के माध्यम से किसानों को फसलों में कीटनाशक का प्रयोग करने की बजाए प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कीटनाशक का प्रयोग फसलों को जहर बना रहा है। इसे कृषि-परिस्थिति की आधारित विविध कृषि प्रणाली माना जाता है, जो जैव विविधता के साथ फसलों, पेड़ों और पशुधन को एकीकृत करती है। इस दौरान खेतों में ड्रोन का प्रदर्शन किया गया। ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से योजनाओं के लाभार्थियों  ने अपने मन की बात सांझा की।
यह गणमान्य व्यक्ति और ग्रामीण रहे उपस्थित
इस अवसर पर नीरा तोमर, एमसीएफ के कार्यकारी अभियंता पदम भूषण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button