श्रद्धा मंदिर स्कूल सेक्टर-87 में महिला थाना सेंट्रल प्रभारी इंस्पेक्टर इंदु बाला ने अपनी पुलिस टीम के साथ छात्र-छात्राओं को पोक्सो एक्ट, महिला विरुद्ध अपराध , नशे के दुष्परिणाम एवं तथा साइबर फ्रॉड के संबंध में किया जागरुक

फरीदाबाद, 07 दिसम्बर  डीसीपी सेन्ट्रल पूजा वशिष्ठ के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के तहत महिला थाना सेन्ट्रल प्रभारी इंदुबाला ने अपनी टीम के साथ कार्रवाई करते हुए श्रद्धा मंदिर स्कूल सेक्टर-87 स्कूल में छात्र-छात्राओं को पोक्सो एक्ट, महिला सुरक्षा, साइबर अपराध, संबंधित में जागरुक करते हुए जानकारी प्रदान की। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि डीसीपी सेंट्रल पूजा वशिष्ठ के दिशा निर्देश के तहत ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-87 स्कूल में महिला थाना सेंट्रल की टीम ने स्कूल के बच्चो को जागरुक किया है।
साइबर फ्रॉड-
पुलिस टीम ने बताया साइबर फ्रॉड मामले में आरोपी पीडितो को कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर,KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर,जाब दिलाने के नाम पर,अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है। आगर आपके साथ कोई फ्रॉड होता है तुरंत साइबर हेल्पलाइन 1930 पर शिकायत दर्ज करे।
महिला विरद्ध अपराध-
महिला थाना सेन्ट्रल प्रभारी इंदुबाला ने छात्रों को बताया कि बैड टच यदि कोई भी व्यक्ति गलत तरीके से स्पर्श करने की कोशिश करता है तो उसके बारे में अपने परिजनों को तुरंत बताएं क्योंकि यदि वह इसका विरोध नहीं करेंगे वह फिर से उनके साथ गलत हरकत करने की कोशिश करेगा। इसलिए यदि कोई भी व्यक्ति उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश करता है तो चुप रहकर इसे सहन करने की कोशिश ना करें क्योंकि यह आगे चलकर उनके शोषण का कारण बन सकता है। इसलिए इसके विरुद्ध एकजुट होकर लड़ाई लड़ें ताकि समाज में महिला सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके। इसके साथ ही डायल 112 एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी। अगर कोई व्यक्ति किसी का शोषण करता है तो तुरंत परिजनों व पुलिस को सूचित करे। नशे के दुष्परिणामों के बारे में जागरुक करते हुए बताया कि आजकल युवा नशे की गिरफ्त में आते जा रहे हैं जिससे वित्तीय नुकसान तो है ही सामाजिक प्रतिष्ठा खत्म होती है और स्वास्थ्य भी खत्म हो जाता है नशे के दुष्परिणामों के बारे में फरीदाबाद पुलिस द्वारा बनाई गई शॉर्ट मूवी धाकड़ भी बच्चों को दिखाई गई यदि नशा तस्कर के खिलाफ पुलिस कार्यवाही  और नशे की लत में फंस चुके हैं उनकी मदद करने के लिए 9050891508 पर पुलिस को सूचित करें आपका नाम गुप्त रखा जाएगा।

Related Articles

Back to top button