क्राइम ब्रांच व थाना पुलिस टीम के द्वारा जनवरी से अब तक नशा तस्करी के 323 मामले दर्ज कर 415 आरोपियो को गिरफ्तार कर 2284 किलोग्राम नशीला पदार्थ बरामद किया

नवम्बर महा में 17 मामले दर्ज कर 20 आरोपियो को गिरफ्तार कर 26 किलो ग्राम नशीला पदार्थ बरामद

फरीदाबाद, 07 दिसम्बर हरियाणा सरकार के नशा मुक्त हरियाणा अभियान के अंतर्गत पुलिस आयुक्त के द्वारा अपराधिक गतिविधियों में संलिप्त आरोपियो की धर-पकड़ व अपराध पर अंकुश लगाने के दिए गए निर्देश पर क्राइम ब्रांच व थाना की टीम ने नशा तस्करी करने वाले 415 आरोपियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा है। पुलिस आयुक्त के द्वारा समय समय पर क्राइम रिव्यू मीटिंग में सभी थाना, चौकी प्रभारी व क्राइम ब्रांच ईंचार्जों को अपराध पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए जाते रहे है। इसके अलावा कुछ एरिया जो जहां पर ड्रग्स की पुड़िया वगैरा बेची जाती है में निगरानी रखने व पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए गए है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि फरीदाबाद में नशा तस्करी करने वाले आरोपियो के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। जिसमें थाना व क्राइम ब्रांच टीम के द्वारा आरोपियो को गिरफ्तार कर नशीले पदार्थ बरामद किए जा रहे है। आरोपियो पर कानूनी कार्रवाई कर जेल भेजा जा रहा है। गिरफ्तार आरोपियो से अफीम, सुल्फा, ब्राउन सुगर, चरस, स्मैक, गांजा, हेरोईन, चुरा पोस्त, नशीले इंजेक्शन, कैप्सूल इत्यादि नशीले पदार्थ बरामद किए गए है। इस तरह की नशा तस्करी को रोकने के लिए फरीदाबाद पुलिस के खुफिया तंत्र मुखबिर के अलावा समय समय पर अचानक नाका लगाकर चेकिंग भी की जाती है।

क्राइम ब्रांच टीम सिविल में तथा थाना पुलिस टीम अपने एरिया में गस्त करती है। नशा तस्करी के मामलो में कार्रवाई करते हुए वर्ष 2023 में अब तक 323 मामले दर्ज कर 415 आरोपियो को गिरफ्तरा कर 2284.763 किलोग्राम नशीले पदार्थ को बरामद किया गया है। समाज में पनप रहे विभिन्न प्रकार के अपराधों का एक कारण नशा है। इस बुराई को छिपाने के बजाय उजागर करना होगा। सामाजिक तौर पर सोच बदलनी होगी। नशा तस्करो द्वारा अपने पैसे के लालच और स्वार्थ के लिए युवा पीढ़ी को नशे का शिकार बना रहे है। कुछ युवा/बच्चे भी नशे की लत का शिकार हो रहे है। नशे की लत के कारण नशे की पूर्ती के लिए पढ़ाई के नाम पर अभिभावकों से पैसा लेकर मादक पदार्थ खरीद रहे हैं। लोगों को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और अपने बच्चो पर ध्यान रखना होगा कि आपको बच्चे किसी गलत संगत में तो नही पड गए है। युवा अवस्था में ही नशे की लत बहुत तेजी से लगती है।

जिसके कारण समाज मानसिक रूप से बीमार बन रहा है। नशा से आर्थिक हानि के साथ साथ शारीरिक हानि भी होती है। नशा एक ऐसी समाज की बुराई जिसके कारण समाज की पूरी युवा पीढी खराब हो जाती है। समाज में कुछ बच्चे छोटी उम्र में ही गलत संगत में आकर नशा की लत से ग्रस्त हो जाते हैं। जिससे बच्चो का स्वास्थ्य तो खराब होता ही है साथ में धन की भी हानि होती है। नशे से कैंसर जैसे गम्भीर रोग होने का भी खतरा बना रहता है। नौजवान युवकों को नशे ना करने की शपथ लेनी चाहिए। नशे से ग्रस्त बच्चो की लिस्ट बनाई जा रही है। जिनको नशा मुक्ति कैंद्र में छोडा जाएगा। एसे बच्चो के माता पिता भी सकारात्मक सोच रखे। अपने बच्चो को नशे की लत से छुटकार दिलाने में सहयोग करे।   कम्युनिटी पुलिसिंग प्रभारी इंस्पेक्टर माया व विभिन्न थाना प्रबंधक द्वारा वीडियो वेन द्वारा स्कूल कॉलेज, मार्केट, फैक्ट्री /कंपनियों में नशे के दुष्परिणामों के बारे में शॉर्ट मूवी दिखाकर जागरूक किया जा रहा है आमजन से अपील है कि  नशा से बेचने वालों की सूचना टोल फ्री न. 9050891508 व डायल 112 पर आपके एरिया में नशा बेचने वालो की सूचना दे, शहर को नशा मुक्त बनाने में अहम भूमिका निभा सकते है। नशा तस्करों के बारे में सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

Related Articles

Back to top button