फरीदाबाद पुलिस के द्वारा गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल अजरौदा में करीब 250 छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा नियमों, डायल 112 ऐप एवम् साइबर क्राइम के संबंध में किया जागरुक

फरीदाबाद, 11 दिसम्बर डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन के दिशा-निर्देश के तहत ट्रैफिक टीआई ग्रेटर सतीश कुमार, कम्यूनिटी पुलिसिंग प्रभारी इंस्पेक्टर माया ने गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल अजरौंदा में छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों के साइबर क्राइम, महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में जागरुक करते हुए जानकारी प्रदान की। जागरुकता कार्यक्रम में स्कूल प्रर्धानाचार्य पुनम तनेजा, तेजपाल, आर्नद कुमार, दीप्ती डागर, प्रमादे, व समस्त स्टाफ वा छात्र-छात्राओं ने भाग लिया है।
ट्रैफिक-
इंस्पेक्टर सतीश कुमार ने सड़क सुरक्षा यातायात नियमों के बारे में बताया कि रोड़ पर हमें सावधानी से चलना चाहिए। रोड़ को पार करते समय पहले अपने राइट देखना व फिर लेफ्ट देखने के बाद सावधानी से रोड़ पार करनी चाहिए। उन्होने बताया कि रोड़ पर सावधानी हटी दुर्घटना घटी। अपने बचाव में ही सबका बचाव है। रेड लाइट को कभी भी रेड सिग्नल पर पार नही करना चाहिए, ग्रीन होने पर ही रेड लाइट को पार करना चाहिए। इन सब सावधानी से सड़क दुर्घटना से बचने के लिए कई उपाय बताएं। अपने वाहन को हमेशा गति सीमा में ही ड्राइव करना चाहिए। अपनी लेन मे चलाएं तथा वाहन चलाते समय फोन का इस्तेमाल ना करे साथ ही वाहन में ऊंची आवाज में संगीत न बजाएं। गाड़ी चलाते समय स्वयं यातायात नियमों का पालन करे सावधानी बरतें और दूसरों का बचाव करें। गाडी के इंडिकेटर और रिफ्लेक्टर टेप का प्रयोग करे। दुपहिया वाहन चालक हेलमेट का अवश्य प्रयोग करे। गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट का इस्तेमाल अवश्य करें। अगर आपके सामने कोई दुर्घटना होती है तो डायल 112  पर तुरन्त  सूचना दे।
साइबर फ्रॉड-
कम्यूनिटी पुलिसिंग प्रभारी एएसआई सुरेन्द्र ने बताया कि आजकल फेसबुक व्हाट्सएप या अन्य बहुत सारी सोशल साइट्स पर वीडियो कॉल स्कैम चल रहा है जिसमें कोई लड़का या लड़की आपको अश्लील वीडियो कॉल करने का ऑफर देते हैं। टास्क पूरा करने के नाम पर,लोन दिलाने के नाम पर, अश्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर, लालच में कुछ व्यक्ति इनके चंगुल में पूरी तरह फस जाता है और इन्हें बहुत सारे पैसे दे देता है इस प्रकार आजकल के युवा इन साइबर अपराधियों के झांसे में आ रहे हैं। अगर आपके साथ कोई साइबर फ्रॉड होता है तो तुरंत 1930 पर कॉल कर सूचना दे।
महिला विरुद्ध अपराध-
छात्र-छात्राओं डायल 112 ऐप के बारे में जागरूक करते हुए स्कूल में पढ़ रहे छात्रओं को जागरूक करते हुए विद्यार्थियों बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश करता है तो चुप रहकर इसे सहन करने की कोशिश ना करें क्योंकि यह आगे चलकर उनके शोषण का कारण बन सकता है। इसलिए इसके विरुद्ध एकजुट होकर लड़ाई लड़ें ताकि समाज में महिला सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके।

Related Articles

Back to top button