आने वाले समय में किसानों के अलावा मोबाइल फोन की तरह हर व्यक्ति की जरूरत बनेगा ड्रोन : अजीत सिंह

खेतों में दवाई के छिडक़ाव के साथ साथ ड्रोन अन्य घरेलू कार्य में बनेगा मददगार : चेयरमैन पूनम

फरीदाबाद, 11 दिसम्बर बीडीपीओ अजीत सिंह सिंह ने कहा कि ड्रोन आने वाले समय में किसानों के अलावा हर व्यक्ति की जरूरत बनेगा। ड्रोन खेत में दवाई के छिडक़ाव के साथ साथ घर के कुछ कार्यों में सहायक साबित होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही हमारा देश पूर्ण रूप से विकसित बनेगा। श्री  मोदी का सपना है कि जब वर्ष 2047 में देश की आजादी के 100 वर्ष पूरे हों, तब तक हमारा देश पूर्णरूप से विकसित हो। उन्होंने कहा कि देश को विकसित बनाने में हम सभी का योगदान जरूरी है। अजीत सिंह सोमवार को गांव अरूआ में विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

बीडीपीओ ने ग्रामीणों को विकसित भारत संकल्प शपथ दिलाई। इस दौरान सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के प्रचार-प्रसार के विशेष प्रचारक और नोडल धर्मबीर तंवर    ने भी कार्यक्रम में सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं को भजनों और रागनियो के जरिये समा बान्ध कर लोगों मंत्र मुग्ध किया। दोनों गावों में कार्यक्रमों के दौरान कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे भी मौजूद रहे। चेयरमैन पूनम ने अपने संबोधन में कहा कि ड्रोन प्रधानमंत्री श्री मोदी की महत्वाकांक्षी सोच है।

किसी ने नही सोचा था कि हर व्यक्ति के हाथ में मोबाइल होगा। प्रधानमंत्री ने हर क्षेत्र में कनेक्टिविटी को मजबूत किया है। देश निश्चित तौर पर हर हाल में विकसित होगा। यह देश के विकसित होने का ही प्रमाण है कि लोगों को पहले से कहीं अधिक बेहतर ढंग से शिक्षा, स्वास्थ्य व परिवहन की सेवाएं मिल रही हैं। देश में औद्योगिक विकास तेजी से हो रहा है। जवान को रोजगार मिल रहा है और गरीब और जरूरतमंदों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। किसान को अनाज का उचित दाम मिल रहा है।

नहरों को पुननिर्माण करवाया गया है, ताकि किसान को खेत की सिंचाई के लिए नहरी पानी मिले। उन्होंने कहा कि देश के विकास में हम सभी का योगदान जरूरी है। वह दिन दूर नहीं जब भारत पूर्णरूप से आत्मनिर्भर होगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीजेपी के मण्डल अध्यक्ष गजराज त्यागी ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार का प्रयास है कि हर जरूरतमंद और पात्र लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले। कोई भी व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है, जिसको लेकर आयुष्मान भारत व चिरायु हरियाणा जैसी योजनाएं चलाई गई हैं।

उन्होंने कहा कि जहां पहले बीमार होने पर गरीब व्यक्ति इलाज करवाने में कर्ज के नीचे दब जाता था, वहीं आज सरकार ने चिरायु कार्ड के तहत साल में पांच लाख रूपए तक का इलाज गरीब व्यक्तियों के लिए नि:शुल्क किया है। विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधन के माध्यम से नागरिकों से पर्यावरण संरक्षण का आह्वान किया। इसके लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे। कार्यक्रम में महिलाओं व बच्चों की बड़ी संख्या में भागीदारी पर उन्होंने खुशी जाहिर की और कहा कि यह देश के विकास में कारगर कदम है।

उन्होंने कहा कि हमारा कर्तव्य बनता है कि हम भी देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देखे गए भारत को विकसित बनाने के सपने को साकार करने में अपना योगदान दें। चेयरमैन और अधिकारियों व गणमान्य नागरिकों ने कार्यक्रम के दौरान  लगाई गई स्टालों का अवलोकन किया। उन्होंने स्टालों पर दी जा रही योजनाओं व सुविधाओं की जानकारी के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रमों के दौरान कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ड्रोन का बेहतर प्रदर्शन किया गया। विभाग के अधिकारियों ने नागरिकों को बताया कि वे ड्रोन के माध्यम से अपने खेत में कम समय और कम लागत से उर्वरक व दवाईयों का छिडक़ाव कर सकते हैं।

होनहारो को किया सम्मानित:-
कार्यक्रम में होनहार छात्र-छात्राओं, सराहनीय कार्य करने वाले ग्रामीणों को सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वालों में प्रो एक्टिव प्रणाली के तहत बनी वृद्धावस्था सम्मान भत्ता व दिव्यांग भत्ता के स्वीकृति भी दिए गए।

यह जानकारियां दी गई:-

स्टालों के माध्यम से दी गई योजनाओं की जानकारी कार्यक्रम के दौरान कृषि विभाग, कल्याण विभाग, राजस्व विभाग, पशुपालन विभाग, क्रीड आदि विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाई गई जिसमें अपने-अपने विभागों से संबंधित जनहित व किसान हित की योजनाओं की जानकारी दी गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगाया गया, जिसमें लोगों  के स्वास्थ्य की जांच की गई निशुल्क दवाइयां दी गई।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं को योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की भी की गई।

इस अवसर पर अरुआ गांव के सरपंच मुकेश कुमार, ब्लॉक समिति चेयरमैन प्रतिनिधि रावीट, मंडल अध्यक्ष बीजेपी गरराज त्यागी, विक्रम एडवोकेट पूर्व पार्षद इस अवसर पर आप की बेटी हमारी बेटी के तहत कुमारी गुंजन माता शैली देवी, अंशिका माता पुष्पा,  सुपरवाइजर राजरानी राजबाला सकुंतला पूनम इत्यादि और मोटूका गांव के सरपंच मोहन बंसल, अनिल आरुआ एक्समेंबर मंडल अध्यक्ष बीजेपी गिरराज त्यागी, विक्रम एडवोकेट एक्स पार्षद इत्यादि नागरिक एवं अधिकारी गणों सहित गांव के अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button