विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत किसानों को खेती में ड्रोन तकनीक अपनाने के लिए किया जा रहा प्रेरित: बिजेंदर नेहरा

कहा, सबका साथ सबका विकास और सबके विश्वास वाले सिद्धांत पर कार्य कर रही मोदी-मनोहर सरकार

फरीदाबाद, 13 दिसम्बर  विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से आमजन के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाकर युवा पीढ़ी के उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित किया जा रहा है। भारत व हरियाणा सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जन -जन तक पहुंचाने  के लिए राष्ट्रीय स्तर पर शुरू की गई इस पहल ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में अब एक अभिनव मोड़ ले लिया है। एक ओर जहां यात्रा के दौरान लोगों को देश के विकास के साथ जोडक़र आगे बढऩे का संदेश दिया जा रहा है तो वही दूसरी ओर कृषि से सम्बंधित गतिविधियों में ड्रोन के इस्तेमाल से देश के अन्नदाता को नई तकनीक के इस्तेमाल के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के बुधवार को फरीदाबाद जिला के गांव समयपुर तथा कबूलपुर बांगर में पहुँचने पर जिला फरीदाबाद से यात्रा के कोऑर्डिनेटर बिजेंदर नेहरा व ग्रामीणों द्वारा स्वागत किया गया तथा लोगों को संबोधित किया।
कोऑर्डिनेटर बिजेंदर नेहरा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार व हरियाणा सरकार की मनोहर सरकार किसी भी भेदभाव के बिना सबका साथ सबका विकास और सबके विश्वास वाले सिद्धांत पर कार्य करते हुए देश को खुशहाली के रास्ते पर ले जाकर विश्व स्तर पर भारत का गौरव बढ़ाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार का आर्थिक उत्थान करना है। उन्होंने दोहराया कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने 9 वर्ष में जितने भी विकास कार्य किए हैं उन योजनाओं का लाभ लोगों को इस यात्रा के माध्यम से घर पर दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रम से गांव-गांव आमजन को जहां योजनाओं का लाभ मिल रहा है, वहीं सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी मिल रही है। वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र की परिकल्पना को पूरा करने की दिशा में प्रधानमंत्री निरंतर कार्यरत हैं। कार्यक्रम के दौरान गांव में सीएससी की स्टाल पर परिवार पहचान पत्र में आय, नाम, गांव का नाम, आयु, आधार कार्ड नंबर आदि रिकार्ड ठीक करवाने के लिए ग्रामवासियों के आवेदनों को स्वीकार किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों का पीपीपी से संबंधित रिकार्ड दुरूस्त करने के लिए उनसे आवश्यक प्रमाण-पत्र की प्रतियां ली गईं। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग की ओर से मेडिकल कैंप भी लगाया गया।
विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन में लगी एलईडी पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई नई-नई योजनाओं व सरकार की उपलब्धियों पर आधारित शार्ट फिल्में दिखाई गई। इन फिल्मों में देश और प्रदेश की प्रगति को खूबसूरती से दर्शाया गया था। कार्यक्रम में “आपकी बेटी हमारी बेटी” योजना के तहत लाभार्थी कन्याओं को  21000/- रुपये की राशि का चेक भी दिया गया। लाभार्थियों में आयत पुत्री श्री लक्ष्मीचंद, दिव्या पुत्री श्री लखन पाल, निव्यांशी पुत्री श्री भूपेंद्र तथा हर्षिता पुत्री श्री हेमसिंह का नाम शामिल है। इस दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जरूरतमंदों को लाभ देने के लिए उनके केवाईसी किए गए।
कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संकल्प शपथ भी दिलाई। विकसित भारत संकल्प यात्रा के अवसर पर नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया, जिसमें गांव के सैकड़ों व्यक्तियों ने लाभ उठाया, इसी प्रकार आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, योगाभ्यास, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क बनाई गई, स्वामित्व कार्ड पंजीकरण और वितरण डेस्क लगाया गया, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए। इस अवसर पर समय पुर गांव के सरपंच जितेंद्र भारती, कबूल पुर बांगर गांव में के सरपंच जगह सिंह, प्रिंसिपल राजकुमार गुप्ता सहित अन्य अधिकारी तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button