विकसित भारत संकल्प यात्रा में ज्यादा से ज्यादा जन भागीदारी सुनिश्चित करें फील्ड अधिकारी

जिला में 26 जनवरी तक आयोजित होंगी विकसित भारत संकल्प यात्राएं : एडीसी आनन्द शर्मा

फरीदाबाद, 14 दिसम्बर एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि हरियाणा सहित  देश सहित पूरे प्रदेश में आगामी 26 जनवरी तक आयोजित होने वाली विकसित भारत संकल्प यात्राएं जन संवाद कार्यक्रमों में जिला उपायुक्तों को यात्रा के ओवरऑल इंचार्ज और अतिरिक्त उपायुक्त यात्रा के नोडल अधिकारी के रूप में कार्य कर रहे हैं।एडीसी ने कहा कि सभी विभागों के जिला नोडल अधिकारी और फील्ड अधिकारी इस यात्रा में ज्यादा से ज्यादा जन भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कार्य करें। यात्राओं में युवाओं व स्कूली विद्यार्थियों की भागीदारी के लिए विकसित भारत थीम पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाए तथा विजेताओं और लाभार्थियों को इनाम या पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया जा रहा है।
   एडीसी आनन्द शर्मा आज वीरवार को  विकसित भारत संकल्प यात्राओं के जिला फरीदाबाद में बेहतर क्रियान्वयन को लेकर समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्राओं में ज्यादा से ज्यादा जन भागीदारी फील्ड अधिकारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला में 26 जनवरी तक  विकसित भारत संकल्प यात्राएं आयोजित की जाएगी। एडीसी ने कहा कि गत 22 नवंबर से जिला में शुरू हुई ये यात्राएं और प्रचार प्रसार वाहन, प्रतिदिन 2 गाँवों और शहर के दो वार्डो को कवर रहा हैं। जहां स्कूली बच्चों के लिए विकसित भारत की थीम पर आयोजित हो रही प्रतियोगिताओं के विजेताओं और लाभार्थियों को इनाम भी दिए जा रहे हैं। एडीसी आनन्द शर्मा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रमों में  फरीदाबाद जिला में अधिकारियों को क्रियान्वित की जा रही विस्तृत  जानकारी देते हुए कहा कि  सभी अधिकारियों की ड्यूटीया लगी हुई है। यात्राओं में विभिन्न विभागों जैसे आयुष, हेल्थ, शिक्षा, क्रिड, समाज कल्याण आदि द्वारा आमजन की सुविधा के लिए कैम्प भी लगाए जा रहे हैं । इसी के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा विकसित भारत थीम पर स्कूली बच्चो के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही है। जिससे की युवा वर्ग की भागीदारी भी इस यात्रा में सुनिश्चित की जा रही है।
यात्राओं के माध्यम से आमजन तक केंद्र व राज्य सरकारों की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है तथा भावी लाभार्थियों को चयनित कर उन्हें योजना का लाभ देने का कार्य किया जा रहा है। एडीसी ने आगे कहा कि इस यात्रा के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रचार वाहन उपलब्ध करवाए गए हैं जो जिला में गाँव-गाँव व शहर के वार्डों में जाकर आमजन को केंद्र व प्रदेश की नीतियों से रूबरू करवा रहे हैं। एडीसी ने समीक्षा बैठक उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन यात्राओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिला सभी संबंधित विभागों के जिला अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सप्ताह में दो बार साइटों पर पहुंचना सुनिश्चित करें। बता दें कि शहरी क्षेत्रों में इस कार्य की मॉनिटरिंग प्रशासनिक तथा  निगम आयुक्त कर रहे हैं। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में सीईओ जिला परिषद द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी मॉनिटरिंग किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि गांव तथा शहरों के वार्डों का कलस्टर व रूट बनाए गए हैं ।
जिस स्थान पर प्रचार वाहन जा रहे हैं, वहां मौके पर ही स्वास्थ्य जांच, परिवार पहचान पत्र की त्रुटियां दूर करने, आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, अंत्योदय योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम स्वनिधि, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना आदि का लाभ मौजूद पात्र व्यक्तियों को देना सुनिश्चित किया जा रहा है। एडीसी ने कहा कि जहां पर भी केंद्र सरकार की ओर से भेजा गया प्रचार वाहन पहुंच रहा है , वहां पर उसका स्वागत किया जा रहा है ।
उसके बाद प्रधानमंत्री का संदेश प्रेषित हो रही है  और उपस्थित लोगों से विकसित भारत का संकल्प भी लिया जा रहा है । प्रदेश व केंद्र की योजना के लाभ पात्रों को भी वहां पर बुलाया जा रहा है । वहीं मौके केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओं और परियोजनाओं के प्रति उनके अनुभव के बारे में चर्चा कर लोगों को जागरूक व प्रेरित किया जा रहा है। समीक्षा बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम बड़खल अमित मान, सीटीएम हरीराम, ज्वाइंट कमीशनर एमसीएफ करण सिंह भगोरिया, एसीपी राजीव कुमार, जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम , डीआईओ मित्तल  सहित सम्बंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button