विकसित भारत संकल्प यात्रा से जरूरतमंदों को मिल रहा योजनाओं का लाभ : विधायक सीमा त्रिखा

विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद यात्रा के रथ का फरीदाबाद के मैन मार्केट सैनिक कॉलोनी में हुआ शानदार स्वागत

फरीदाबाद, 17 दिसम्बर विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रमों में लोगों उनके घर द्वार पर सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं की जानकारी ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर मिल रही है। वहीं लोगों की परिवार पहचान पत्र में त्रुटि दूर करने सहित अन्य ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर अपलोड सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं के लाभार्थियों के आवेदन अपलोड किए जा रहे हैं। प्रदेश में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आज रविवार को फरीदाबाद के शहरी क्षेत्र में मैन मार्केट सैनिक कॉलोनी, वार्ड 16 में पहुँचने पर वहां के निवासियों ने यात्रा वाहन का भव्य स्वागत किया। विधायक सीमा त्रिखा ने कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

विधायक सीमा त्रिखा ने विकसित भारत के संकल्प के साथ मोदी की गारंटी वाली गाड़ी देश के कोने-कोने में पहुंच रही है। अभी तक यह यात्रा हजारों गांवों के साथ-साथ हजारों शहरों में भी पहुंच चुकी है। ”अमृत मिशन हो या स्मार्ट सिटी मिशन, इनके तहत छोटे शहरों में मूल सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। गरीब हो या मिडिल क्लास हो या संपन्न परिवार हो, हर किसी को सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ मिल रहा है। इसका उद्देश्य देश के कोने-कोने में लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में बताना और उसका लाभ उठाने के लिए उन्हें प्रेरित करना है।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रमों में आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जा रहा है। वहीं एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया।

मुख्य अतिथि श्रीमती त्रिखा ने कार्यक्रम में विभिन्न विभागों की ओर से लगाए गए स्टॉल का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, योगाभ्यास, क्रिड द्वारा परिवार पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए हेल्प डेस्क, प्रश्रोतरी प्रतियोगिता हुई, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क बनाई गई, स्वामित्व कार्ड पंजीकरण और वितरण डेस्क लगाया गया, यात्रा के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टाल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए। इस दौरान सत्येंद्र पांडे, प्रवीण चौधरी, पंकज सिवाल, राकेश धुन्ना, पूनम आहूजा, जय किशन, प्रवीण खत्री, सुपर्णा घोष, सुरेश सभरवाल उच्च, अजय भड़ाना, आलोक बेदी, अभिनव जैन, आलोक त्रिखा सहित शासन व प्रशासन के तमाम विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button