कृषि एवं किसान कल्याण विभाग का ड्रोन और महिला एवं बाल विकास विभाग का गोद भरवाई कार्यक्रम रहा आकर्षण का केंद्र

मोदी जी गारंटी वाले रथ यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत कर ग्रामीणों ने ली विकसित भारत बनाने की शपथ

फरीदाबाद, 19 दिसम्बर डीसी विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में आज मंगलवार को   विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रमों का आयोजन खेङी गुजरान और पाली में आयोजित हुआ।

इस अवसर पर प्रशासन की तरफ से एसडीएम अमित मान के दिशा-निर्देश पर और शासन की तरफ से तहसीलदार सुरेश कुमार व यात्रा के नोडल अधिकारी पवन कुमार सेक्रेटरी ने ग्रामीणों को स्वामित्व पत्र प्रदान किए और वर्ष 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प दिलवाया। रथ यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत कर ग्रामीणों ने विकसित भारत बनाने की शपथ ली।

ग्रामीण क्षेत्र में  किसानों के लिए ड्रोन का प्रदर्शन और महिला एवं बाल विकास विभाग का गोद भरवाई कार्यक्रम दोनों गांवों में आकर्षण का केंद्र बना। विकसित भारत संकल्प यात्रा के जन संवाद कार्यक्रमों में खेडी गुजरान गांव की सरपंच श्रीमती सुशीला ,प्रतिनिधि रणवीर, आज के नोडल अधिकारी पवन कुमार सेक्ट्री, तहसीलदार सुरेश कुमार, नायब तहसीलदार सुरेश कौशिक मुख्य रूप से मौजूद रहे। वहीं  पाली गांव के सरपंच रघुवीर सिंह आज के नोडल अधिकारी राजेश पाराशर मौजूद रहे।

इन लोगों ने दी विस्तृत जानकारी:-

महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर सुनीता नगर ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में लोगों को जागरूक किया। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए घरेलू व्यजंनों की ओर अधिक ध्यान देना चाहिए।

अपने घर की रसोई में पौष्टिक आहार खा कर स्वास्थ्य को उत्तम रखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि  गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माताओं को घर में हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध, फल, दही, लस्सी व सलाद आदि का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। माताएं अपने बच्चों को दालें, खिचड़ी, दलिया, पंजीरी आदि खाने के लिए दें। उन्होंने कहा कि बाजार की वस्तुएं खाने  की बजाय बच्चे घर में बनी चीजें खाएंगे तो हृष्ट-पुष्ट बनेंगे। उन्होंने बताया कि भोजन में तली हुई चीजें, अधिक मसालेदार सब्जी, मांसाहार, पैकेटबंद वस्तुएं खाने से परहेज करना चाहिए।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत सौम्या गोला पुत्री दिनेश कुमार को ₹21000 का बांड सरपंच द्वारा दिलाया गया। जिसमें महिला बाल विकास विभाग से गरिमा सिंह तोमर डीसीपीओ से सुनीता न।गर, अर्चना  राजबाला, स्भासिति ,अंजू  ने महिला गोद भराई का कार्यक्रम सरपंच के द्वारा करवाया गया श्रीमती रितु वाइफ ऑफ अभिषेक के गोद भराई का कार्यक्रम भी किया।

पाली गांव के सरपंच रघुवीर सिंह आज के नोडल अधिकारी राजेश पाराशर स्वयं सहायता समूह सखी श्रीमती  हेमलता ने अपना अनुभव शेयर किया । आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत बेटी हिमानी ,चेष्टा ,रसिक, ध्वनि, काव्या, इन बेटियों को 21000-21000 के बांड दिए गए तथा महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर सुनीता नगर ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में लोगों को जागरूक किया। दोनों गणमान्य अतिथियों ने कार्यक्रम स्थल पर लगाईं गई विभागीय स्टालों का अवलोकन किया।

उन्होंने कहा कि जरूरतमंद नागरिकों तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचना चाहिए। गांव में शासन और प्रशासन की तरफ से  भाजपा ने स्वामित्व व वृद्धावस्था पेंशन के लाभ पात्रों को उनके दस्तावेज प्रदान किए। इन कार्यक्रमों में ग्रामीणों के परिवार पहचान पत्र व आधार कार्ड दुरूस्त किए गए।

मेरी कहानी मेरी जुबानी:-

गांव निवासी राकेश ने बताया कि उसे लाल डोरा भूमि में उसके मकान का मालिकाना हक मिल गया है। जिसके लिए वह सरकार का आभारी है। गांव  निवासी सतबीर सिंह  ने बताया कि उसकी बुढ़ापा पेंशन शुरू हो गई है। इस कार्य के लिए उसे कहीं नहीं जाना पड़ा। आज कृषि विभाग की टीम ने दोनों गांवों में ड्रोन का प्रदर्शन किया।

जहां  मोबाइल वैन की एलईडी स्क्रीन पर विकासात्मक योजनाओं की लघु फिल्मों के माध्यम से जानकारी दी गई। सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन पार्टी द्वारा सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं की जानकारी गीतों के जरिये बेहतर प्रस्तुति दी।

Related Articles

Back to top button