आमजन को वीडियो वेन के माध्यम से नशा के दुष्परिणाम, साइबर फ्रॉड,महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में किया जागरुक

फरीदाबाद, 20 दिसम्बर डीसीपी बल्लबगढ़ राजेश दुग्गल के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए थाना सिटी प्रभारी सतीश कुमार, थाना आदर्श नगर प्राभारी रामवीर सिंह, महिला थाना बल्लबगढ़ प्रभारी गीता, सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी माया व दुर्गा शक्ति टी के द्वारा बल्लबगढ सिटी पार्क  में आमजन को वीडियो वेन के माध्यम से नशा के दुष्परिणाम, साइबर फ्रॉड,महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में जागरुक किया है।
नशे के दुष्परिणाम-
थाना प्रबंधक ने बताया कि नशा से समाज की जड़ों खोखली हो जाती है। आज कल देखने में आ रहा है कि युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर अपने भविष्य को अंधकार में धकेल रही है। किशोरावस्था में नौजवान युवक शौकिया तौर पर नशा करना शुरू करते हैं परंतु धीरे-धीरे उन्हें इसकी लत पड़ जाती है जिसके पश्चात इसे छोड़ पाना उनके लिए बहुत मुश्किल कार्य हो जाता है। नशा इंसान के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति नशा बिकता है तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508 पर देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।
महिला विरुद्ध अपराध-
इंस्पेक्टर माया ने कर्मचारियों को महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में जागरुक करते हुए बताया कि अगर कोई महिला घर या ऑफिस से निकलती है और कोई व्यक्ति उसका पीछा करता है तो इसकी सूचना तुरंत डायल 112 पर पुलिस को दे। महिला अपनी सुरक्षा के लिए डायल 112 ऐप डाउलोड करे। सूचना के 5-10 मिनट के अन्दर पुलिस टीम आपकी सहायता के लिए पहुंच जाएगी।
साइबर फ्रॉड-

पुलिस टीम के द्वारा बताया कि आरोपी पीडितो को लैप्स बीमा पॉलिसि का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर, सोशल मीडिय पर दोस्ती कर ब्लैकमेल करने के नाम पर, कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर,KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर,जाब दिलाने के नाम पर,अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर फ्रॉड करते हैं। बचाव में अगर किसी के पास कोई अज्ञात नम्बर से कॉल आती है तो उसको अपनी जैसे बैंक खाते,पैन, आधारकार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे। अगर किसी भी विभाग से कॉल आए तो पीडित को तुरंत सरकारी नम्बर से सम्पर्क कर जानकारी लेनी चाहिए। किसी भी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी की बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते। इस तरह के मेसेज भेजने वालो के नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डाले और 1930 पर उनकी रिपोर्टिंग करें।

Related Articles

Back to top button