विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के जीवन स्तर बेहतर करने की गारंटी : विधायक राजेश नागर

मोदी जी गारंटी वाले रथ यात्रा का मकसद जनकल्याणकारी योजनाओं व परियोजनाओं को हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना : देवेन्द्र चौधरी

फरीदाबाद, 26 दिसंबर। तिगांव विधानसभा क्षेत्र से विधायक राजेश नागर ने कहा कि पात्र लोगों को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा तथा हर हाल में हर व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। केंद्र सरकार ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के जीवन स्तर बेहतर करने की गारंटी दी है। विधायक राजेश नागर और निवर्तमान उप महापौर देवेंद्र चौधरी ने आज मंगलवार को फरीदाबाद के सेक्टर 29 सामुदायिक केंद्र ओल्ड फरीदाबाद में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

विधायक राजेश नागर ने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की पहल ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत की संकल्प यात्रा के चार अमृत स्तंभों-नारी शक्ति, अन्नदाता, युवा शक्ति और मध्यम वर्ग एवं गरीब के सशक्तिकरण के अनुरूप हैं।

 

उज्ज्वला, हर घर जल से लेकर पीएम – आवास योजना और आयुष्मान भारत योजना तक, मोदी सरकार ने ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत के आदर्शों की दिशा में समर्पित रूप से कार्य किया है। प्रधानमंत्री इस आदर्श को ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को ‘मोदी की गारंटी वाली गाड़ी’ के माध्यम से जनता जनार्दन तक ले जा रहे हैं। यात्रा का उद्देश्य अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों तक पहुंचाना और उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करना है, जिससे ऐसी योजनाओं की शत-प्रतिशत पहुंच सुनिश्चित हो सके।

निवर्तमान उप महापौर देवेंद्र चौधरी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान लोग स्वास्थ्य जांच के प्रति जागरूक दिखाई दे रहे हैं। लोगों में इस बात का संतोष है कि निरोगी हरियाणा, आयुष्मान भारत, चिरायु हरियाणा व टीबी मुक्त भारत अभियान की जानकारी व टेस्ट घर द्वार पर उपलब्ध हो रहे हैं। केंद्र की 17 योजनाओं सहित प्रदेश सरकार की  सभी जनकल्याणकारी योजनाओं व परियोजनाओं को हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के मकसद से विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है, जोकि अपने मकसद में सफल होती दिखाई दे रही है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान गरीब वर्गों के लोगों, महिलाओं, युवाओं, किसानों, मध्यम वर्ग के लोगों के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की स्कीमों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाई जा रही है।  ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें। कार्यक्रम में लाभार्थियों को गैस सिलेंडर और चूल्हा भेंट कर लोगों संग जन संवाद भी किया। वहीं उपस्थित लोगों विकसित भारत संकल्प शपथ दिलवाते हुए भागीदारी सुनिश्चित करने आह्वान किया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन में लगी एलईडी पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई नई-नई योजनाओं व सरकार की उपलब्धियों पर आधारित शार्ट फिल्में दिखाई गई। इन फिल्मों में देश और प्रदेश की प्रगति को खूबसूरती से दर्शाया गया था। कार्यक्रम के दौरान गांव में सीएससी की स्टाल पर परिवार पहचान पत्र में आय, नाम, गांव का नाम, आयु, आधार कार्ड नंबर आदि रिकार्ड ठीक करवाने के लिए लोगों के आवेदनों को स्वीकार किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों का पीपीपी से संबंधित रिकार्ड दुरुस्त करने के लिए उनसे आवश्यक प्रमाण-पत्र की प्रतियां ली गईं।

Related Articles

Back to top button