विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रम से प्रतिदिन जुड़ रहे प्रदेश के हजारों लोग: कृष्ण पाल गुर्जर

यात्रा के 28वें दिन तक पूरे प्रदेश में हजारों की संख्या में हुए कार्यक्रम

फरीदाबाद, 28 दिसम्बर केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने और विकसित भारत के संकल्प को लेकर निकाली जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा से प्रतिदिन प्रदेश के हजारों लोग जुड़ रहे हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस यात्रा को जनसंवाद के साथ जोड़ कर एक अनूठा रूप दिया है जिससे लोगों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जा रहा है। इस यात्रा के दौरान न केवल विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही बल्कि पात्र नागरिकों को मौके पर ही योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है। इसके अलावा लोगों के स्वास्थ्य की जांच भी की जा रही है।

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर आज वीरवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद के तहत फरीदाबाद की स्प्रिंग फील्ड कॉलोनी के कम्युनिटी सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर लोगों को संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के पूरे प्रदेश में आज तक हजारों की संख्या में कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। यात्रा के दौरान आज तक पूरे प्रदेश में 25 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया। यात्रा के दौरान आज तक 4 लाख से ज्यादा लोगों ने हेल्थ कैंपों में पहुंचे और अपनी स्वास्थ्य संबंधी स्क्रीनिंग करवाई।

3 लाख से अधिक लोगों की टीबी की स्क्रीनिंग की गई। यात्रा के दौरान 5 लाख से अधिक लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड व 5956 किसान क्रेडिट कार्ड जारी किये गए। आयुष्मान चिरायु योजना के तहत एक लाख 28 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए।

22531 स्वामित्व कार्ड बांटे गए। हजारों की संख्या में लोगों ने पीएम स्वनिधि योजना के लिए जानकारी ली। इस दौरान 6809 लोगों आधार कार्ड कैंप में पहुंचे और 3038 लोगों ने नेचुरल फार्मिंग से संबंधित जानकारी ली। यात्रा के दौरान 20326 महिलाओं को, 32510 विद्यार्थियों, 4492 स्थानीय खिलाड़ियों तथा 4293 स्थानीय कलाकारों को अवार्ड भी वितरित किए गए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की परिकल्पना है कि भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र में तब्दील हो जाए। यह एक बड़ा और व्यापक अभियान है।

देश के प्रत्येक नागरिक और सभी वर्ग के लोगों को इस अभियान से जुड़ना चाहिए। यदि सभी लोग इससे जुड़ेंगे तो निश्चित ही भविष्य में भारत वैश्विक मानचित्र पर सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र के रूप में स्थापित हो सकेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सोच के अनुरूप शुरू हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा पूर्ण रूप से सफल साबित होगी। लोगों ने बताया कि यात्रा के दौरान उन्हें सरकार की योजनाओं की जानकारी तो मिल ही रही है वहीं योजनाओं का लाभ भी मौके पर ही दिया जा रहा है। इससे वे दफ्तरों के चक्कर काटने से बच गए हैं।

घर द्वार पर मिली इस सुविधा के लिए लोगों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने इस यात्रा को जनसंवाद से जोड़ा है जिसके माध्यम से उनकी शिकायतें व समस्याएं भी सुनी जा रही है और उनका समाधान भी किया जा रहा है।

यह संकल्प यात्रा प्रदेश के हर गांव और हर वार्ड में पहुंच कर समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने में कारगर साबित हो रही है। योजनाओं की जानकारी लेने, पात्रों द्वारा मौके पर ही राशन कार्ड बनाना, परिवार पहचान पत्र में शुद्धिकरण करवाना, स्वास्थ्य विभाग की स्टॉल पर स्वास्थ्य जांच इत्यादि योजनाओं का लाभ मौके पर ही दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button