विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य सरकारी योजनाओं से वंचित लोगों तक पहुंचना : टिपर चंद शर्मा

बीजेपी नेता टीपर चंद शर्मा अग्रवाल धर्मशाला में विकसित भारत संकल्प यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत किया

फरीदाबाद, 05 जनवरी।  विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम अब लोगों के लिए अहम साबित होने लगे हैं। एक ओर जहां इन कार्यक्रमों के माध्यम से पात्र लोगों को केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है, वहीं दूसरी ओर विभिन्न योजनाओं तहत दर्ज लोगों के डाटा की गलतियों को भी ठीक किया जा रहा है।
कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा के दिशा-निर्देश पर बीजेपी नेता टीपर चंद शर्मा ने अग्रवाल धर्मशाला, बल्लभगढ़ में विकसित भारत संकल्प यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत किया। इसके पश्चात अग्रसेन पार्क चावला कॉलोनी बल्लबगढ़ में भी विकसित भारत यात्रा का आयोजन किया गया। भाजपा नेता टीपर चंद शर्मा ने कहा कि यात्रा के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में न केवल जागरूक किया जा रहा है बल्कि उन्हें योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जा रहा है।
कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा में इस यात्रा की देखरेख वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जा रही है  “विकसित भारत संकल्प यात्रा ऐसे लोगों तक पहुंचने का बहुत बड़ा माध्यम बनी है, जो अब तक सरकार की योजनाओं से नहीं जुड़ पाए।
हमारा संकल्प-विकसित भारत की शपथ भी दिलाई:-

भाजपा नेता टिपर चंद शर्मा ने इस मौके पर सभी को भारत देश को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने की शपथ दिलवाई।वहीं सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन पार्टी द्वारा सरकार की हिदायतों के अनुसार सरकारी योजनाओं और परियोजनाओं की जानकारी गीतों के जरिये बेहतर प्रस्तुतियां दी गई।
शिविर में लाभपात्रों को किया जा रहा है लाभान्वित :-

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित शिविरों में योजनाओं से वंचित पात्र व्यक्तियों को चिह्नित करके उन्हें पीएम-स्वनिधि, हेल्थ कैंप, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेट, पीएम-उज्ज्वला योजना का ऑन स्पॉट लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त चिकित्सा शिविर लगा कर लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई तथा दवाओं का वितरण भी किया गया।
स्टॉल लगाकर अधिकारियों द्वारा लोगों को मोटा अनाज पर विशेष जानकारी उपलब्ध करवाई गई और अधिक से अधिक मोटा अनाज उपजाने तथा प्रयोग में लाने का आह्वान किया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान प्रचार वाहन पर एलईडी के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं को लघु फिल्म के रूप में दिखाया जा रहा है।
शिविर के दौरान प्रचार वाहन के माध्यम से लोगों को उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, सुकन्या योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी जा रही हैं। इस अवसर पर सभी विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी तथा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button