ऑपरेशन आक्रमण के अन्तर्गत वाहन चेकिंग के दौरान फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस के द्वारा लेन चेंज के वाहन चालकों के काटे 265 चालान, कुल 1737 वाहन के काटे चालान

अभियान के दौरान लाईन चेंज के 5 मामले दर्ज, इस तरह के मामलों में 6 महिने की सजा व जुर्माने का प्रावधान

फरीदाबाद, 15 जनवरी। पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के आदेशानुसार व डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन के दिशा-निर्देशानुसार ट्रैफिक पुलिस द्वारा ऑपरेशन आक्रमण के अन्तर्गत 1737 वाहन चालको के चालान काटकर जुर्माना लगाया है। फरीदाबाद पुलिस द्वारा चेकिंग के दौरान करीब 2750 वहान चेक किए गए जिसमें 985 ई चालान तथा 752 पोस्ट चालान किए गए। शहर वासियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा के बारे में लगातार जागरूक किया जा रहा है उन्होंने कहा कि लेन चेंज नियमों की उल्लंघना करके वाहन नही चलाएं.सुरक्षा दृष्टिगत आमजन को भी जागरूक होना आवश्यकता है।
परंतु कुछ चालक नियमों की अनदेखी करते हुए यातायात नियमों का पालन नहीं करते इसलिए उनके खिलाफ एक विशेष अभियान चलाकर डीसीपी ट्रैफिक के मार्गदर्शन में ऑपरेशन आक्रमण के अन्तर्गत स्पेशल अभियान के तहत लेन चेंज उल्लंघन करने वाले 265 वाहन चालको के चालान काटे गए। अभियान के दौरान लाईन चेंज के 5 मामले दर्ज, इस तरह के मामलों में 6 महिने की सजा व जुर्माने का प्रावधान है। वर्ष 2023 में 17033 वाहनों का लाईन चेंज का चालान कर 8516500/-रु का जुर्माना किया है।
फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस के द्वारा सेफ सिटी अभियान के तहत कार्रवाई करते हुए ऑटो के यूनिक कोड का रजिस्ट्रेशन कराने वाले 14408 ऑटो के यूनिक कोड लगाए है। अब तक 16308 ऑटो के यूनिक कोड का रजिस्ट्रेशन किया जा चुके है। ऑपरेशन आक्रमण के अन्तर्गत 104 वाहनों पर यूनिक कोड लगया गया है। डीसीपी ट्रैफ़िक अमित यशवर्धन ने बताया कि लेन चेंज ड्राइविंग के कारण सड़क दुर्घटनाओं एवं आम नागरिकों की सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए विशेष अभियान चलाया गया है I
इसके अलाव अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 1737 वाहन चालको के पोस्टल/ ई-चालान काटकर जुर्माना किया गया है। डीसीपी ट्रैफ़िक अमित यशवर्धन ने बताया कि लेन चेंज ड्राइव करने से दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है। फरीदाबाद पुलिस का यह लगातार प्रयास रहता है कि शहरवासियों को सड़क दुर्घटनाओं से बचाया जा सके और यात्री सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंच सके। नागरिकों से अपील की कि वह सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें और सड़क पर यात्रा करते समय सुरक्षा यंत्रों का पूरा उपयोग करें ताकि उनका सड़क दुर्घटना से बचाव हो सके।

Related Articles

Back to top button