अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) 2023 बुधवार से, तैयारी पूरी: डीसी विक्रम सिंह

भारत सरकार IISF के 9वें संस्करण का कर रहा है आयोजन

फरीदाबाद, 16 जनवरी। उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) 2023 कल से शुरू होने वाला है और तैयारियां पूरी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि मेगा साइंस फेस्टिवल 17 जनवरी, 2024 को शुरू होगा और 20 जनवरी, 2024 को समाप्त होगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), सरकार। भारत IISF के 9वें संस्करण का आयोजन कर रहा है और इसका स्वायत्त संगठन नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन-इंडिया IISF 2023 का समन्वय और कार्यान्वयन निकाय है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) क्षेत्रीय जैव प्रौद्योगिकी केंद्र (RCB) – ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट की स्थापना करता है। फ़रीदाबाद (हरियाणा) स्थित (THSTI) इस भव्य आयोजन का मेजबान संस्थान है।
उन्होंने बताया कि केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह 16 दिसंबर 2023 को कॉन्स्टीट्यूशनल क्लब, नई दिल्ली में आयोजित कर्टेन रेज़र कार्यक्रम के दौरान भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) 2023 के नौवें संस्करण का ब्रोशर जारी करते हुए। प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. अजय कुमार सूद, सचिव डीएसटी डॉ. अभय करंदीकर, सचिव डीबीटी डॉ. राजेश एस. गोखले और सचिव एमओईएस डॉ. एम. रविचंद्रन माननीय मंत्री के साथ हैं। इस विज्ञान उत्सव का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अग्रणी क्षेत्रों में भारत की उपलब्धियों का जश्न मनाना है। महोत्सव का उद्देश्य विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों की उपलब्धियों को स्वीकार करना, युवा छात्रों में वैज्ञानिक सोच पैदा करना और इसे भारतीय नागरिकों के बीच फैलाना भी है।
आईआईएसएफ 2023 का केंद्रीय विषय “अमृतकाल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी सार्वजनिक आउटरीच” है। इस बार IISF2023 में 22 देश भी हिस्सा ले रहे हैं. इनमें अर्जेंटीना गणराज्य, आर्मेनिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रमंडल, कंबोडिया साम्राज्य, फ्रांसीसी गणराज्य, जर्मनी का संघीय गणराज्य, इंडोनेशिया गणराज्य, जापान, केन्या गणराज्य, लाओ पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक, मलेशिया, गणराज्य शामिल हैं। म्यांमार संघ, नामीबिया गणराज्य, फिलीपींस गणराज्य, रवांडा गणराज्य, सिंगापुर गणराज्य, दक्षिण अफ्रीका गणराज्य, थाईलैंड साम्राज्य, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए), वियतनाम का समाजवादी गणराज्य और गणराज्य जिम्बाब्वे का. आईआईएसएफ 2023 के सभी चार दिनों के लिए निम्नलिखित कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। 17 जनवरी 2024 को बारह कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है।
इनमें स्टूडेंट साइंस विलेज, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के नए मोर्चे का आमना-सामना, खेलों और खिलौनों के माध्यम से विज्ञान, छात्र नवाचार महोत्सव – अंतरिक्ष हैकथॉन, राज्य एसएंडटी मंत्री और केंद्र और राज्यों के एसएंडटी सचिव और अधिकारी कॉन्क्लेव, आकांक्षी भारत के लिए शिक्षा – शामिल हैं। राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षक कार्यशाला, युवा वैज्ञानिक सम्मेलन, न्यू एज टेक्नोलॉजी शो, राष्ट्रीय सामाजिक संगठन और संस्थान बैठक (एनएसओआईएम); विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार प्रदर्शनी; स्टार्ट-अप, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन बी टू बी मीट। 18 जनवरी 2024 को तेरह कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। इनमें छात्र विज्ञान ग्राम, विज्ञानिका-विज्ञान साहित्य महोत्सव, खेल और खिलौनों के माध्यम से विज्ञान, छात्र नवाचार महोत्सव – अंतरिक्ष हैकथॉन, राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और केंद्र और राज्यों के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सचिव और अधिकारी सम्मेलन, आकांक्षी भारत के लिए शिक्षा – राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षक कार्यशाला, युवा वैज्ञानिक शामिल हैं। सम्मेलन, न्यू एज टेक्नोलॉजी शो, राष्ट्रीय सामाजिक संगठनों और संस्थानों की बैठक, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार प्रदर्शनी, स्टार्ट-अप, प्रौद्योगिकी और नवाचार बी टू बी मीट, आईआईएसएफ चैलेंज, और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मीडिया और कम्युनिकेटर्स कॉन्क्लेव।
19 जनवरी 2024 को कुल ग्यारह कार्यक्रम होंगे. इनमें छात्र विज्ञान महोत्सव, विज्ञानिका – विज्ञान साहित्य महोत्सव, खेल और खिलौनों के माध्यम से विज्ञान, छात्र नवाचार महोत्सव – अंतरिक्ष हैकथॉन, महत्वाकांक्षी भारत के लिए शिक्षा – राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षक कार्यशाला, युवा वैज्ञानिक सम्मेलन, नए युग प्रौद्योगिकी शो, राष्ट्रीय सामाजिक संगठन और संस्थान शामिल हैं। मिलो; विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार प्रदर्शनी, स्टार्ट-अप, प्रौद्योगिकी और नवाचार बी टू बी मीट, और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मीडिया और कम्युनिकेटर्स कॉन्क्लेव। अंतिम दिन 20 जनवरी 2024 को आठ कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इनमें छात्र विज्ञान ग्राम, खेल और खिलौनों के माध्यम से विज्ञान, आकांक्षी भारत के लिए शिक्षा – राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षक कार्यशाला, युवा वैज्ञानिक सम्मेलन, न्यू एज टेक्नोलॉजी शो; विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार प्रदर्शनी; स्टार्ट-अप, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन बी टू बी मीट, और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के नए मोर्चे के साथ आमने-सामने।
सीएसआईआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस कम्युनिकेशन एंड पॉलिसी रिसर्च (एनआईएससीपीआर) में साइंस मीडिया कम्युनिकेशन सेल (एसएमसीसी) इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (आईआईएसएफ) 2023 के मीडिया प्रचार का समन्वय और सुविधा प्रदान कर रहा है। एसएमसीसी का मुख्य उद्देश्य प्रसार करना है और मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर भारत की अनुसंधान एवं विकास सफलताओं और वैज्ञानिक उपलब्धियों को प्रदर्शित करना। आईआईएसएफ सबसे बड़ा विज्ञान महोत्सव है जो समाज के सभी वर्गों को एक साथ लाता है और जोड़ता है। यह 2015 से आयोजित किया जा रहा है और IISF2023 श्रृंखला का नौवां संस्करण है। इस संस्करण में कुल 17 कार्यक्रम निर्धारित किये गये हैं। आईआईएसएफ समाज में विभिन्न हितधारकों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए लगभग एक महीने तक अनुसंधान एवं विकास संस्थानों, प्रयोगशालाओं और स्कूलों में आउटरीच कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित करता है।

Related Articles

Back to top button