भारत विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार की ताकत के साथ वैश्विक ख्याति प्राप्त करने वाला देश बन गया है: डॉ. जितेंद्र सिंह

फरीदाबाद, 17 जनवरी। “भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 2023 कई अन्य कारणों के अलावा तीन प्रमुख कारणों से मनाया जा रहा है और ये तीन कारण हैं चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर भारत के चंद्रयान -3 की सफल लैंडिंग; भारत द्वारा दूसरा कोविड वैक्सीन विकास और तीसरा अरोमा मिशन।” केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (टीएचएसटीआई)-रीजनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी (आरसीबी) संयुक्त परिसर, फरीदाबाद में आईआईएसएफ 2023 के उद्घाटन समारोह के दौरान यह बात कही।

आज। उन्होंने आगे कहा कि भारत कम समय में सफल डीएनए वैक्सीन बनाने वाला पहला देश है। अब हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं. भारत विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के बल पर वैश्विक ख्याति प्राप्त करने वाला देश बन गया है। माननीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने विशाल सभा को संबोधित किया और कुछ वर्षों के भीतर भारत सरकार द्वारा किए गए पांच क्रांतिकारी निर्णयों पर ध्यान केंद्रित किया, अर्थात् सार्वजनिक-निजी भागीदारी, राष्ट्रीय क्वांटम मिशन, अनुसंधान-राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन के माध्यम से अंतरिक्ष सुधार ( एनआरएफ), राष्ट्रीय भू-स्थानिक नीति और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)।

डॉ. सिंह ने आईआईएसएफ 2023 के उद्घाटन समारोह के दौरान अपने संबोधन में यह भी कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से राष्ट्रीय विकास के लिए, अब हम भारतीय समस्याओं के भारतीय समाधान, भारतीय अनुसंधान के लिए भारतीय डेटा, भारतीय लोगों के लिए भारतीय डॉक्टरों और पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। 17 जनवरी 2024 बहुप्रतीक्षित मेगा साइंस फेस्टिवल का पहला दिन है – यानी आईआईएसएफ 2023। 2015 के बाद से, फेस्टिवल के आठ संस्करणों के बाद, नौवां संस्करण अधिक दिलचस्प है, उद्घाटन के बाद होने वाले कार्यक्रमों के बारे में हर कोई उत्साहित है।

. बड़ा क्षेत्र आईआईएसएफ के अंतिम लक्ष्य को पूरा करने वाले हर आयु वर्ग और समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों से भरा हुआ था। यह “सभी द्वारा विज्ञान का उत्सव” को दर्शाता है। इस वर्ष की थीम है- “अमृतकाल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी सार्वजनिक आउटरीच।” उद्घाटन समारोह के अन्य गणमान्य व्यक्ति थे श्री मूलचंद शर्मा, कैबिनेट मंत्री उच्च शिक्षा, परिवहन, खान और भूविज्ञान, और चुनाव, हरियाणा सरकार; प्रो. अजय कुमार सूद, भारत सरकार के पीएसए; प्रो. अभय करंदीकर, सचिव, डीएसटी; डॉ. एम. रविचंद्रन, सचिव, एमओईएस; डॉ. एन. कलैसेल्वी, सचिव, डीएसआईआर एवं महानिदेशक, सीएसआईआर, डॉ. राजेश एस. गोखले, सचिव, डीबीटी; सुश्री ए धनलक्ष्मी, संयुक्त सचिव, डीएसटी; श्री शिवकुमार शर्मा, राष्ट्रीय आयोजन सचिव, विज्ञान भारती (विभा)।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, डीएसटी सचिव, प्रो. अभय करंदीकर ने भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) 2023 में 23 देशों से आने वाले सभी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मेहमानों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह महोत्सव दुनिया भर से वैज्ञानिक उपलब्धियों का प्रतीक बन गया है। देश। उन्होंने दर्शकों को 17-20 जनवरी 2024 तक चार दिनों में निर्धारित कार्यक्रमों के संक्षिप्त परिचय के साथ-साथ आईआईएसएफ 2023 के महत्व को भी समझाया। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे युवा छात्र और शोधकर्ता हमारे देश की वैज्ञानिक प्रगति से प्रेरित और प्रोत्साहित होते हैं। भारत को विश्व गुरु बनाने में अपना योगदान दिया। उद्घाटन सत्र के दौरान, गणमान्य व्यक्तियों द्वारा आईआईएसएफ कार्यक्रम गाइड और आईआईएसएफ समाचार बुलेटिन के क्षेत्रीय भाषाओं के विशेष संस्करण जारी किए गए। ये भाषा संस्करण सात भारतीय भाषाओं (मलयालम, बांग्ला, हरियाणवी, भोजपुरी, हिंदी, मराठी और उर्दू) में निकाले गए।

सीएसआईआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस कम्युनिकेशन एंड पॉलिसी रिसर्च (एनआईएससीपीआर) के विज्ञान मीडिया संचार सेल (एसएमसीसी) ने आईआईएसएफ समाचार बुलेटिन के इन भाषा संस्करणों को तैयार, डिजाइन और प्रकाशित किया है। हरियाणा सरकार के कैबिनेट मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि ज्ञान और नवीन विचारों के आदान-प्रदान से देश प्रगति करता है। भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी आधारित ज्ञान साझा करने का सही मंच है। प्रो. अजय सूद, सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए)। भारत ने कहा कि आईआईएसएफ 2023 का दृष्टिकोण विज्ञान को न केवल किताबों में बल्कि कई रोचक और बौद्धिक तरीकों से जनता के लिए सुलभ बनाना है। उन्होंने कहा कि आईआईएसएफ विज्ञान और प्रौद्योगिकी के कई क्षेत्रों के साथ अपने कार्यक्रमों और कार्यक्रमों के माध्यम से वैज्ञानिक विषयों की गहरी समझ प्राप्त करने के व्यापक अवसर प्रदान करता है। विज्ञान भारती (विभा) भारत के राष्ट्रीय संगठन सचिव डॉ. शिवकुमार जी ने दर्शकों और उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों का अभिनंदन किया।

उन्होंने हमारी भारतीय परंपरा और उन मूल्यों पर जोर दिया जिनमें विज्ञान अंतर्निहित है और कहा कि विज्ञान एक उत्सव है। उन्होंने आगे कहा कि विज्ञान महोत्सव का आयोजन इस बात पर विचार करने और लागू करने के उद्देश्य से किया जाता है कि प्रयोगशालाओं में विज्ञान कैसे समाज तक पहुंचे या उपलब्ध हो और आम जनता के लिए उपयोगी हो। मंच पर उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों को डॉ. पी.एस. द्वारा प्रस्तुत किया गया। गोयल, अध्यक्ष, कार्यक्रम समिति, आईआईएसएफ 2023, ने एक जमीनी स्तर के नवप्रवर्तक द्वारा आविष्कार किए गए गाय के गोबर के बर्तन और मिट्टी के ठंडे पानी की बोतल को विज्ञान के जमीनी स्तर के नवाचारों को समाज तक ले जाने के मेगा विज्ञान कार्यक्रम के उद्देश्यों में से एक को सही ठहराया। उद्घाटन समारोह नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (एनआईएफ) भारत के निदेशक और आईआईएसएफ 2023 के मुख्य समन्वयक डॉ. अरविंद सी. रानाडे के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ संपन्न हुआ। एनआईएफ-इंडिया, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) का एक स्वायत्त संगठन है। ), सरकार। भारत का IISF2023 का समन्वय और कार्यान्वयन संगठन है। आईआईएसएफ 2023 के पहले दिन के लिए निर्धारित कार्यक्रमों में छात्र विज्ञान गांव, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के नए मोर्चे के साथ आमने-सामने, खेल और खिलौनों के माध्यम से विज्ञान, छात्र नवाचार महोत्सव – स्पेस हैकथॉन 2023, राज्य एस एंड टी मंत्री और केंद्र और राज्य एस एंड टी सचिव शामिल हैं। अधिकारियों का कॉन्क्लेव, आकांक्षी भारत के लिए शिक्षा – राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षक कार्यशाला, युवा वैज्ञानिकों का सम्मेलन, नए युग का प्रौद्योगिकी शो, राष्ट्रीय सामाजिक संगठनों और संस्थानों की बैठक (एनएसओआईएम), विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार प्रदर्शनी, और भारत अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के बाद एक सांस्कृतिक कार्यक्रम।
मेगा विज्ञान महोत्सव 17-20 जनवरी 2024 तक जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी)-क्षेत्रीय जैव प्रौद्योगिकी केंद्र (आरसीबी) और अनुवाद स्वास्थ्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (टीएचएसटीआई), फरीदाबाद (हरियाणा) के संयुक्त परिसर में मनाया जाएगा। विज्ञान के इस भव्य उत्सव का उद्देश्य विज्ञान को समाज से जोड़ने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ देश द्वारा विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में वैज्ञानिक उपलब्धियों का सम्मान करना और उन्हें उजागर करना है। सीएसआईआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस कम्युनिकेशन एंड पॉलिसी रिसर्च (एनआईएससीपीआर) में साइंस मीडिया कम्युनिकेशन सेल (एसएमसीसी) इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (आईआईएसएफ) 2023 के मीडिया प्रचार का समन्वय और सुविधा प्रदान कर रहा है। एसएमसीसी का मुख्य उद्देश्य प्रसार करना है और मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर भारत की अनुसंधान एवं विकास सफलताओं और वैज्ञानिक उपलब्धियों को प्रदर्शित करना।

Related Articles

Back to top button