देश में हर क्षेत्र में  तरक्की तो हुई है, लेकिन मतदाता उतना जागरूक नहीं है जितना उसे होना चाहिए : एसडीएम परमजीत चहल

फरीदाबाद में कुल 16,76,938 मतदाता हैं, जिनमें पुरुष 9,15,919 तथा महिला मतदाता 7,61,019

फरीदाबाद, 25 जनवरी। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लाइव विडियो कांफ्रेंस के जरिये युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा प्रजातंत्र देश है। भारत में अब 66 करोड़ मतदाता आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान करेंगे। उन्होंने युवा मतदाताओं से आह्वान करते हुए कहा कि चुनावों की प्रक्रिया में सभी मतदाताओं के साथ साथ युवा मतदाताओं इसे उत्सव के साथ मतदान की भागीदारी गंभीरता से सुनिश्चित करें। एसडीएम परमजीत चहल ने कहा कि युवाओं द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को धूमधाम, हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। भारत पूरे विश्व में सबसे बड़ा लोकतंत्र है। जहां जनमत से ही सरकार चुनी जाती है। उन्होंने कहा कि देश में हर क्षेत्र में तरक्की तो हुई है, लेकिन मतदाता उतना जागरूक नहीं है जितना उसे होना चाहिए।

एसडीएम परमजीत चहल ने युवाओं की  जागरूकता रैली को रवाना भी किया। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में कुल 16,76,938 मतदाता हैं, जिनमें पुरुष 9,15,919 तथा महिला मतदाता  7,61,019 है। उन्होंने कहा कि सभी मतदाता जिम्मेवारी से मतदान के लिए गम्भीर बनें। वहीं ईवीएम व वीवीपैट मशीन से छेड़छाड़ संभव नहीं है।   एसडीएम परमजीत चहल स्थानीय सेक्टर-16 के राजकीय नेहरू महाविद्यालय में जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में उपस्थित विद्यार्थियों और कालेज प्रोफेसरों को सम्बोधित कर रहे थे।

एसडीएम परमजीत चहल ने कहा कि लेकिन बड़े खेद का विषय है, कि हमारे देश में हर क्षेत्र में विकास तथा तरक्की तो हुई है। लेकिन आजादी के 78 वर्ष बाद भी हमारे देश का मतदाता उतना जागरूक नहीं है, जितना उसे होना चाहिए। इन सभी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग  वर्ष 2011 से 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस/ National Voters’ Day मनाया जा रहा है। जिसके माध्यम से आम जनता तथा मतदाताओं को वोट बनवाने तथा चुनाव प्रक्रिया में मतदान के बारे में जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि आज वीरवार को निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार  14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस/ National Voters’ Day समारोह मना रहे है। एसडीएम परमजीत चहल ने कहा कि आज निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार जिला फरीदाबाद के 1469 मतदान केन्द्रों के साथ-2 सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में मतदाता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। शिक्षा का व्यापक प्रचार-प्रसार होने के बावजूद भी बड़ी संख्या में लोग मतदाता सूची में अपने नाम दर्ज करवाने के लिए आगे नहीं आते और अविवाहित लड़कियों व लडकों के नाम भी मतदाता सूची में दर्ज नहीं करवाए हैं।

इन तिथियों में करवाए वोट बनवाने के लिए पंजीकरण:-
एसडीएम परमजीत चहल ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार चार निर्धारित तिथियों में मतदाता सूची का अगर किसी का नाम मतदाता सूची में दर्ज नही है, वो अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही अपने परिवार के सदस्यों और अन्य नियर डियर को भी इस बारे जागरूक करें। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अब चार क्वालीफाइंग तिथि निर्धारित की गई है। वे हैं 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई, 01 अक्तूबर को अपने नजदीकी पोलिंग बूथों पर जाकर वोट बनवाने के लिए पंजीकरण जरूर करें। एसडीएम परमजीत चहल ने कहा कि  फरीदाबाद में कुल 16,76,938 मतदाता हैं, जिनमें पुरुष मतदाता  9,15,919 तथा महिला मतदाता  7,61,019 है। वहीं  जिला की 663 मतदाता संख्या का अनुपात/ एक हजार मतदाताओं   Elector Population Ratio व 831 Gender Ratio है। एसडीएम ने कहा कि 01-01-2024 को आधार तिथि मानकर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 में 62595 नए पात्र व्यक्तियों को मतदाता सूची से जोडा गया।

 

जिनमें से 31862 पुरूष व 30733 महिलाएं है। इस समय जिले में कुल 20584 मतदाता 18-19 वर्ष के दर्ज हैं। वहीं 20 से 29 वर्ष की आयु के 293801 मतदाता पंजीकृत हैं। बता दें कि हमारे देश भारत में प्रथम चुनाव 1952 में हुए थे। आंकड़े यह दर्शाते है कि मतदान के लिए केवल 50 से 65 प्रतिशत मतदाता ही अपने वोट का प्रयोग करते है। शेष मतदाता मतदान के लिए नही जाते तथा बाद में सरकार तथा नीतियों की अलोचना करते है। जबकि इसके उत्तरदायी वे स्वयं होते है। क्योंकि वे अपने मत का प्रयोग न करके अयोग्य तथा अकुशल व्यक्तियों को प्रतिनिधित्व का अवसर देते है। जिसके परिणामस्वरूप योग्य प्रतिनिधियों का चुनाव नहीं हो पाता। एसडीएम परमजीत चहल ने उपस्थित सभी लोगों और आम जन तथा विशेषकर युवा वर्ग को आह्वान करते हुए कहा कि वे भारत निर्वाचन आयोग के जागरूकता अभियान को जन-जन तक पहुंचायें। ताकि सभी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सके। चुनाव के समय अधिक से अधिक संख्या में मतदान करके लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करें। परमजीत चहल ने कहा कि आमतौर पर जब लोकतंत्र की परिभाषा दी जाती है, तो कहा जाता है कि कार्यपालिका, न्यायपालिका, संसद तथा मीडिया लोकतंत्र के मुख्य स्तंभ है। लेकिन मेरे विचार में लोकतंत्र का सबसे अहंम स्तम्भ मतदाता होता है। मतदाता के मतदान से देश-प्रदेश की सरकार चुनी जाती है। जो देश को चलाने के लिए नीतियां / योजनाएं बनाती है। अर्थात जब तक मतदाता जागरूक नहीं होगा, सही प्रतिनिधि का चुनाव नहीं हो सकेगा।

जिला स्तरीय मतदाता दिवस समारोह में इन विद्यार्थियों को किया सम्मानित:-
एसडीएम परमजीत चहल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में पोस्टर मेकिंग में राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सराए ख्वाजा से नेहा को प्रथम प्रथम पुरस्कार, राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बल्लभगढ़, से कृष को द्वितीय पुरस्कार, राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल, ओल्ड फरीदाबाद से लाडली को तृतीया पुरस्कार दिया गया। वहीं  निबंध लेखन प्रतियोगिता, स्कूल लेवल पर राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल एनआईटी-3 से अनु को प्रथम पुरस्कार, राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल एनआईटी-2 से सजेल रॉय को द्वितीय पुरस्कार, राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल नंगला गुजरान से साक्षी कुमारी को तृतीया पुरस्कार दिया गया। निबंध लेखन प्रतियोगिता, कॉलेज लेवल पर राजकीय  कॉलेज फरीदाबाद से प्रथम पुरस्कार बबलू, द्वितीय पुरस्कार यश कालड़ा, तृतीया पुरस्कार अमन शर्मा को दिया गया। वहीं भाषण प्रतियोगिता, स्कूल लेवल पर राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-7 से शान्तनु को प्रथम पुरस्कार, राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-55 से हर्षिता को द्वितीय पुरस्कार, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल फतेहपुर चंदीला से रचना कुमारी को तृतीया पुरस्कार मिला। भाषण प्रतियोगिता, कॉलेज लेवल पर राजकीय  कॉलेज फरीदाबाद से प्रथम पुरस्कार अमन शर्मा, द्वितीय पुरस्कार बबलू, तृतीया पुरस्कार यश कालड़ा को मिला। रंगोली प्रतियोगिता कॉलेज लेवल पर
राजकीय कॉलेज फरीदाबाद से प्रथम पुरस्कार नेहा, द्वितीय पुरस्कार अंजलि, तृतीया पुरस्कार शरद को दिया गया।
प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता
राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-55 से प्राची को प्रथम पुरस्कार, राजकीय मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल नंगला गुजरान से शबनम को द्वितीय पुरस्कार, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल तिगांव से ख़ुशी को तृतीया पुरस्कार मिला। दीप प्रज्वलित कर जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का शुभारंभ किया गया। कॉलेज प्रिंसिपल डॉक्टर रूचिरा खुल्लर ने एसडीएम परमजीत चहल को पौधा भेंट कर स्वागत किया। वहीं प्रोफेसर डाक्टर अंश नय्यर ने धन्यवाद किया। मंच संचालन प्रोफेसर विशाल सिंह, डाक्टर  दुर्गेश शर्मा और सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजय कुमार ने संयुक्त रूप किया। वहीं ईवीएम और वीवीपैट मशीन की मास्टर ट्रेनर दिनेश अरोड़ा और धर्मवीर सिंह ने विद्यार्थियों को बारीकी से जानकारी दी गई।
 ये महानुभाव रहे उपस्थित:-
इस अवसर पर प्रोफेसर मोनिका चौधरी, डाक्टर नरेन्द्र कुमार, डाक्टर विमल प्रकाश, सुनील, सुन्दर, राजकुमार, हरमित कौर, हिमांशु सहित अन्य प्रोफेसर गण और विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button