फरीदाबाद हाफ मैराथन में तीन दिन शेष, रजिस्ट्रेशन बंद, एक लाख से अधिक लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन: विक्रम सिंह

वर्ल्ड रनिंग एजेंसी एआईएमएस से सर्टिफाइड भी हुई फरीदाबाद हाफ मैराथन, 21 व 10 किलोमीटर दौड़ने वालों को मिलेगा डिजिटल रियल टाईम सर्टिफिकेट

फरीदाबाद, 29 फरवरी फरीदाबाद हाफ मैराथन के लिए अब सिर्फ तीन दिन शेष बचे हैं। गुरुवार 29 फरवरी को मैराथन के लिए रजिस्ट्रेशन का कार्य भी बंद कर दिया गया। मैराथन में अब तक रिकार्ड एक लाख से अधिक लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। यही नहीं फरीदाबाद हाफ मैराथन को अब वर्ल्ड रनिंग एजेंसी एआईएमएस द्वारा भी सर्टिफाइड कर दिया गया है।

एजेंसी द्वारा मैराथन रूट की रियल मैपिंग की गई है और 21 व 10 किलोमीटर की मैराथन में जो भी व्यक्ति दौड़ेगा वह मैराथन खत्म होने के तीन घंटे बाद अपना रियल टाउम सर्टिफिकेट डिजिटली डाउनलोड कर सकता है और यह सर्टिफिकेट पूरे विश्व में किसी भी मैराथन में शामिल होने के लिए मान्य होगा। मैराथन को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।  उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि मशहूर खिलाड़ी जैसे मैरी कोम, मनु भांकर, लोकेश राजपूत के आलावा बहुत से फिल्मी कलाकार भी फरीदाबाद हाफ मैराथॉन में भाग लेंगे।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि फरीदाबाद हाफ मैराथन पूरे देश के लिए नए रिकार्ड स्थापित करते जा रहा है। उन्होंने बताया कि मैराथन को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है। फरीदाबाद के अलावा देशभर के अन्य हिस्सों, यूके, कीनिया व कई अन्य देशों से भी लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है और वह मैराथन में शामिल होने के लिए पहुंच भी रहे हैं। उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि मैराथन में 21 व 10 किलोमीटर दौड़ में शामिल होने वालों को जहां डिजिटल रियल टाईम सर्टिफिकेट मिलेगा वहीं 5 किलोमीटर में हिस्सेदारी करने वाले भी पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट वेबसाईट https://faridabadhalfmarathon.com/ से डाउनलोड कर सकते हैं।

कार्यक्रम को लेकर जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त ने बताया कि मैराथन के प्रत्येक पल की फोटोग्राफी करवाई जाएगी। यह लाखों की संख्या में फोटो वेबसाईट https://faridabadhalfmarathon.com/ पर उपलब्ध होंगे। कोई भी व्यक्ति अपना चेस्ट नंबर डालकर इन फोटो को डाउनलोड कर सकता है। यह फोटो डाउनलोड करने के लिए कोई भी व्यक्ति अपने सेल्फी वेबसाइट पर अपलोड कर फेस रिकॉगनाइजेशन के माध्यम से फोटो प्राप्त कर सकता है।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शुक्रवार एक मार्च व शनिवार दो मार्च को सूरजकुंड मेला परिसर के दिल्ली गेट की तरफ एक एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। इस एक्सपो से जिन लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है वह अपनी टीशर्ट व रियल टाइम मशीन प्राप्त कर सकते हैं।

चप्पे-चप्पे पर रहेगी सुरक्षा, मैराथन के दिन सूरजकुंड रोड पर ट्रैफिक रहेगा बंद
उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि मैराथन को लेकर रूट निर्धारित कर दिया गया है। यह मैराथन सूरजकुंड परिसर स्थित दिल्ली गेट से शुरू होगी। इसके बाद यह एनएचपीसी कालोनी, मानव रचना इंस्टीट्यूट, श्री सिद्धदाता आश्रम, जिमखाना क्लब, सेक्टर 21 डी मार्केट होते हुए वापस सूरजकुंड पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि पूरे रूट पर जगह-जगह स्टेज लगाई जाएंगी और वहां धारकों का उत्साह बढ़ाने के लिए सांस्कृतिक मंडलियां भी मौजूद रहेंगी। इसके बाद ही मेडिकल व एमरजेंसी मदद भी उपलब्ध होगी। कार्यक्रम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगी। मैराथन के दौरान पूरे रूट पर यातायात बंद रहेगा।

यह होगी विजेताओं के लिए ईनाम की धनराशि
डीसी विक्रम सिंह ने आगे बताया कि 21 किलोमीटर ओपन कैटेगरी में हॉफ मैराथन में प्रथम स्थान पर आने वाले विजेता को 1 लाख रुपये की नकद  धनराशि, द्वितीय विजेता को 75 हजार, व तीसरे स्थान पर आने वाले विजेता की 50 हजार रुपये की धनराशि के  नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वहीं दस किलोमीटर मैराथान के प्रथम विजेता को 50 हजार, द्वितीय विजेता को 30 हजार, व तीसरे स्थान पर आने वाले विजेता की 20 हजार रुपये की धनराशि के  नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। डीसी ने बताया कि  5 किलोमीटर की फन मैराथॉन का आयोजन में बच्चे युवा और सीनियर सिटीजन भाग ले सकते है।

Related Articles

Back to top button