अनीमिया मुक्त होगा भारत: डॉ दुर्गेश

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने प्रधानमंत्री मोदी जी के स्वप्न “अनीमिया मुक्त भारत” को पूरा करने का संकल्प लिया हुआ है। बीपीसीएल महिलाओं की जागरूकता हेतु युद्धस्तर पर कार्य कर रही है। पूरे भारत में प्रमुखता से कार्य कर रही सोनू नव चेतना फाउंडेशन ने सोमवार को उज्जैन के घट्टिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के सहयोग से अनीमिया और मलन्यूट्रीशन से पीड़ित महिलाओं के लिए विशाल नि:शुल्क स्वास्थ्य व पोषण आहार वितरण शिविर का आयोजन किया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉ वैशाली ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए सबसे पहले भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन और सोनू नव चेतना फाउंडेशन का धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि जनसेवा सेवा का ये माध्यम सबसे अच्छा है।

उन्होंने कहा की गर्व होता है जब कोई समाजसेवी निस्वार्थ भाव से लोगो कि मदत को आगे आते है। उन्होंने कहा कि सोनू नव चेतना फाउंडेशन ने एक बार फिर बीपीसीएल के सहयोग से स्वास्थ्य कैम्प लगाया है उनका महिलाओं के साथ अन्य लोगो को भी फ़ायदा मिल रहा है। कैम्प में वक्ताओं द्वारा सैकडो महिलाओं को अनीमिया से बचाव, अच्छे उत्तम खानपान, ठीक स्तनपान के बारे में बताया गया।

घट्टिया में लगभग 1128 महिलाओं को कैम्प का फ़ायदा मिला। आशा वर्कर्स के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को घर जाकर भी जागरूक किया और पोषण आहार के रूप में गुड, दलिया, चना, साबुन, सैनिटरी पेड़ आदि वितरण किया। महिला चिकित्सक डॉ वैशाली व उनकी टीम द्वारा महिलाओं की जाँच की गई। स्वास्थ्य कैम्प में महिलाओं की जागरूकता के लिए कुछ वक्ताओं को भी बुलाया गया जिसमे संगीता शर्मा द्वारा मां एवं बच्चे के पोषक आहार के बारे में बताया गया।

फ़ीडिंग मोटरेटर उषा परमार द्वारा कुछ अच्छे व्यायाम सहित सात्विक भोजन के बारे में बताया। पिंकी चौहान, राजश्री ने अनीमिया की रोकथाम के बारे में बताया। सोनू नव चेतना फाउंडेशन के फाउंडर डॉ दुर्गेश ने बताया कि यह दूसरा मौक़ा है जब उज्जैन ज़िले में भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के ही सहयोग से स्वास्थ्य कैम्प लगाया जा रहा है।

इससे पहले भी अगस्त 2023 में भी स्वास्थ्य कैम्प आयोजित किए गए थे।इसके लिए उन्होंने भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड और उनकी सीएसआर टीम का विशेष धन्यवाद व्यक्त करते हुए शिविर के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई। डॉ दुर्गेश ने बताया कि उनकी संस्था अनीमिया मुक्त भारत के लिए विशेष कार्य कर रही है।

उज्जैन के सांसद आदरणीय अनिल फ़िरोज़िया जी उज्जैन ज़िले के लिए हमेशा भला सोचते और करते है। सांसद होने के नाते नहीं बल्कि एक सेवक के रूप में जनता की सेवा कर रहे है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ और जागरूक रहकर ही भारत अनीमिया मुक्त हो सकता है।

प्रमुख वक्ता के रूप में दीपाली ने कहा की डॉ दुर्गेश कई वर्षों से समाज की सेवा में लगे है और कई क्षत्रों में अपनी भूमिका निभा रहे है लेकिन शिक्षा और स्वास्थ्य पर किया गया कार्य सर्वोत्तम है। इस मौक़े पर सोना राठौर, वंदना, मंसूर, मनीष, अर्जुन पाटीदार जी सहित हॉस्पिटल स्टाफ उपस्थित रहे। संस्था के पदाधिकारी सोनू भाटी, देवराज मित्तल, आशीष मेवाड़ा, अजय रावत, सौरभ, वरुण, राहुल, अजय आदि ने विशेष सहयोग किया।

Related Articles

Back to top button