आज मंगलवार को भी घर घर जाकर पोलियो खुराक पिलाई जाएगी : डीसी विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 04 मार्च। डीसी विक्रम सिंह ने कहा जिला में 0 से 5 साल तक आयु के बच्चों को सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार रविवार को स्वस्थ विभाग द्वारा जिला में पोलियो ड्रॉप अभियान के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जीरो से 5 साल के सभी बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि सोमवार को स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग की वॉलिंटियर टीमें घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई गई। ताकि ऐसा एक भी जीरो से 5 वर्ष तक आयु का बच्चा जिला में पोलियो ड्रॉप पिए बिना ना रहे।

उन्होंने कहा कि यह ड्रॉप्स बच्चों को बहुत बड़ी बीमारी से बचाव के लिए जरूरी है। पोलियो बीमारी बड़ी तेजी से एक से दूसरे बच्चों में फैलती है। इसलिए पोलियो ड्रॉप बच्चों को पिलाना अति आवश्यक है।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार रविवार को पोलियो मुक्त अभियान के तहत नन्हे बच्चों को पोलियो ड्रॉप की दो बूंद खुराक पिलाकर शुरुआत की गई थी। उन्होंने कहा कि भारत पोलियो मुक्त अभियान में सुरक्षा चक्र टूट न जाए इसलिए भारत सरकार के इस अभियान में नन्हे बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाती है। उन्होंने कहा कि रविवार से तीन दिन अभियान चलेगा। पल्स पोलियो ड्रॉप्स जिला के विभिन्न सरकारी बूथों पर रविवार पिलाई गई। वहीं

आज और कल मंगलवार को घर घर जाकर यह खुराक पिलाई जाएगी।

सीएमओ डॉक्टर विनय गुप्ता ने कहा कि सरकार की हिदायतों के अनुसार जिला में जीरो से पांच साल तक की आयु के लगभग 364165 बच्चों को 1584 बूथों पर पोलियो ड्रॉप पिलाना सुनिश्चित की गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय गुप्ता ने कहा कि जिला में घुमन्तु जातियों के हाई रिस्क क्षेत्र है। जहां माइग्रेटरी अधिक है। माइग्रेटेड, स्लम, नोर्मेड, ईट भट्टों और कंस्ट्रक्शन सहित 1767 साइटें जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित की गई थी। वहां पर जाकर बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाना सुनिश्चित की गई है । उन्होंने कहा कि जिस अधिकारी और कर्मचारी की जो ड्यूटी सुनिश्चित की गई थी, उन्होंने इस कार्य को गंभीरता से पूरा सुनिश्चित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पोलियो ड्रॉप्स, ईट भट्टों, झुग्गी झोपड़ियों सहित तमाम स्थानों पर जाकर माइग्रेट फैमिली व कंस्ट्रक्शन साइटों सहित घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाना सुनिश्चित की गई है।

पोलियो अभियान के नोडल अधिकारी डॉक्टर रचना और डॉक्टर संगीता ने संयुक्त रूप से जानकारी देते हुए बताया कि जिला में जीरो से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जा रही है। जिला में पोलियो ड्रॉप पिलाने के लिए स्वास्थ्य तथा अन्य विभाग के कर्मचारियों की 1647 टीमें बनाई गई थी। वे टीमें 0 से 5 साल तक के बच्चों के जिला फरीदाबाद में 633838 घरों में दस्तक देकर बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला फरीदाबाद में 1647 टीमों में बनाकर 4958 कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा 145 ट्रांजिट टीमें और 120 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है।

 

Related Articles

Back to top button