फरीदाबाद के यंगेस्ट साइंटिस्ट जाएंगे नासा, भारत के 13 स्कूलों की बच्चों की टीम का करेंगे नेतृत्व

फरीदाबाद में रह रहे बिहार के भागलपुर जिले के छोटे से गांव धूर्वगंज के रहने वाले देश के सबसे यंगेस्ट साइंटिस्ट गोपाल जी के साथ देश के अलग अलग राज्यों से 13 स्कूली बच्चे नासा के एक प्रोजेक्ट में हिस्सा लेने के लिए अप्रैल में भारत से अमेरिका जाएंगे।

आपको बता दें कि, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) अमेरिकी सरकार की एक स्वतंत्र एजेंसी है। यह सिविलियन स्पेस प्रोग्राम के साथ एरोनॉटिकल्स और स्पेस रिसर्च के लिए काम करती है। बिहार के रहने वाले देश के सबसे यंगेस्ट साइंटिस्ट गोपाल जी (उम्र मात्र 23 वर्ष) बताते हैं कि वह पल्स एंड पेपर इंडस्ट्रीज में के साइंटिस्ट के पद पर काम कर रहे हैं।

जिस प्रकार से ओलंपिक होता है उसी प्रकार से NASA एक इंटरनेशनल इवेंट करती है जिसे HERC (ह्यूमन एकस्प्रोलेशन रोवर चेलेंज) कहते हैं। यह इवेंट दुनियाभर के लिए ओपन होता है। इसमें नासा पूरी दुनिया के बच्चों को रोवर बनाने के लिए कहती है।

कुल 72 टीमों का हुआ चयन

इस साल पूरी दुनिया के 30 हाई स्कूल टीम और कुल 72 टीमों का चयन हुआ है। जिनमें 42 यूनिवर्सिटी लेवल की टीम में है। जिन टीमों का चयन हुआ है उनमें से एक टीम उनकी है। रोवर बनाए जाने के चलते उनकी टीम का सिलेक्शन हुआ है। इस टीम का नाम टीम काइजल वाईएमआरडी और संस्था का नाम है यंग माइंडरिसर्च एंड डेवलपमेंट है।

इस संस्था के संथापक खुद गोपाल जी हैं। गोपाल जी ने बताया कि इस बार उनकी टीम में भारत के अलग-अलग राज्यों से कुल 13 बच्चे सेलेक्ट हुए हैं। जिनमें बिहार, उत्तर प्रदेश, भुवनेश्वर, अमरावती, दिल्ली एनसीआर से बच्चे चयनित हुए हैं। टीम 16 अप्रैल 2024 को नासा के लिए भारत से रवाना होंगी। जहां पर 19 और 20 अप्रैल को इवेंट होने जा रहा है।

Related Articles

Back to top button