आज के समय की मांग है एक अच्छा डे केयर एंड प्री स्कूल की : राजेश नागर

आज के मॉडर्न युग में एबीसीडी सिखाना ही शिक्षा नहीं है : टिपर चंद शर्मा

ग्रेटर फ़रीदाबाद में फर्स्ट क्राई इंटेलिटॉट्स डे केयर एंड प्री स्कूल का हुआ उद्घाटन
फरीदाबाद। ग्रेटर फ़रीदाबाद के सेक्टर-85 में आज अनंत महिंद्रा फर्स्ट क्राई इंटेलिटॉट्स डे केयर एंड प्री स्कूल का उद्घाटन मुख्य अतिथि के तौर पर पहूचे तिगांव के विधायक राजेश नागर व कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा के बड़े भाई भाजपा नेता टिपर चंद शर्मा द्वारा विद्यिवत रूप से रिब्बन काट कर किया गया। इस अवसर पर विधायक राजेश नागर व कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा का स्वागत स्कूल की संचालिका स्वाति व निखिल सिक्का व उनके माता-पिता व लोहा मंडी के जाने माने व्यापारी बलदेव सिक्का उनके भाई अशोक सिक्का द्वारा फूल बुके देकर किया गया।
इस अवसर पर ग्रेटर फरीदाबाद डीपीएस स्कूल 81 के चेयरमैन रोहित जैनेंद्र जैन, बीरपाल भड़ाना, वरुण श्योकंद साहित शहर के कई गणमान्य लोग मौज़ूद रहे।

इस अवसर पर राजेश नागर ने कहा कि ग्रेटर फरीदाबाद एक नया सिटी, नया टाउन जो बसने जा रहा है और काफी तो डेवलप भी हो गया है। यहां पर बहुत सारे स्कूल्स आ गए हैं। आप एक इंस्टीट्यूशनल हब एक तरह से बन गया है और ये 21वीं सदी का फर्स्ट क्राई का इंटेलिटॉट्स डे केयर एंड प्री स्कूल जो यहां पर बन रहा है।अनंत महिंद्रा वालों की एक चेन है, उसकी फ्रेन्चाइजी है।आज के समय में बच्चों के लिए एक अच्छे प्ले स्कूल की यहां पर बहुत डिमांड है क्योंकि यहां मोस्टली सर्विस क्लासेज लोग हाईराइज बिल्डिंग में रह रहे हैं। फ्लोर्स में रह रहे हैं प्लॉट्स जो लिए उन्होंने उसमें रह रहे हैं तो उनको अपने बच्चों को स्कूल में एडमिशन कराने के लिए वो चाहेंगे कोई नियर बाई स्कूल में ही उनका एडमिशन हो। और ये अच्छी एक पहल है और मैं यही चाहूंगा कि इस तरह के स्कूल यहां पर और खुलें जिससे जो यहां के बच्चों की, छोटे बच्चों की जो डिमांड है वो पूरी हो सके। श्री नगर ने खा कि इस स्कूल में जैसे कॉन्सेप्ट देखा कुछ अलग नजर आया। अंदर केवल बैठना और एबीसीडी लिखना सिखाना नहीं है। जो लाइफ स्किल्स हैं वो भी यहां पर दिए जा रहे हैं।
इंटेलिटॉट्स डे केयर एंड प्री स्कूल का उद्घाटन अवसर पर विधायक राजेश नागर कहा कि आज के समय में बच्चों के लिए एक अच्छे प्ले स्कूल की मांग है आज बच्चों के एंटरटेनमेंट के लिए और टैटू मेकिंग है। पपेट शो, पॉटरी मेकिंग है और बैक प्ले ब्रेन फ्रीजर यहां पर रखे गए हैं और सभी बच्चों को अच्छा भी लग रहा है। आज यहाँ पर मौजूद लोगों ने खा कि बहुत ही अमेजिंग लग रहा है। अच्छा इन्वॉयरमेंट है बच्चों के लिए। स्कूल का डिजाइन बेहद ही खास है और बिल्कुल अलग कॉन्सेप्ट है।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा के बड़े भाई भाजपा नेता टिपर चंद शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि शिक्षा है तो सब कुछ है और आज के मॉडर्न युग में एबीसीडी सिखाना ही शिक्षा नहीं है। शिक्षा के अंदर बहुत वातावरण है। बच्चों का रहना कैसा है? बच्चे को पालना कैसे? एक एक, दो दो बच्चे हैं सब पर पढ़े लिखे लोग हैं।

श्री शर्मा ने कहा कि आज ग्रेटर फरीदाबाद भी शिक्षा का हब बना हुआ है। इनका कारण है कि राजेश नागर यहां के बहुत अच्छे पढ़े लिखे विधायक हैं। कहते हैं तथा राजा तथा। प्रजा जैसा राजा होता है। ऐसी प्रजा बनती है तो बढ़िया स्कूल, बढ़िया कॉलेज। आने वाले समय में यहाँ एक बहुत बड़ा विज्ञान भवन बनने जा रहा है, जो हमारे ग्रेटर फरीदाबाद का नाम होगा। मैं स्कूल के सभी लोगों को बधाई देता हूं।
इस स्कूल में क्या खास है

स्कूल की संचालिका स्वाति सिक्का ने बताया कि यहां पर छोटे छोटे टिनी टोट्स के लिए यह प्ले डेकेयर स्कूल बहुत ही खास है। जिसे हमने बहुत ही सुंदर तरीके से समय की मांग को ध्यान में रखते हुए 21वीं सदी के हिसाब से वैज्ञानिक रूप से इस स्कूल को डिजाइन किया गया है। जो एबीसी के अलावा बच्चों को जीवन कौशल व विकास में भी फोकस करता है..अपने आप में यह प्ले डेकेयर स्कूल बहुत ही खास है। स्वाति ने बताया कि आनंद महिंद्रा के पहले क्राई ब्रांड जो सिर्फ बच्चों और मां से संबंधित स्कूल रोज़ रूटीन के उत्पाद बनाते हैं। अब पूरे भारत में 200 से अधिक ब्रांच हैं, फर्स्ट क्राई का इंटेलाइटोट्स डे केयर एंड प्री स्कूल फ़रीदाबाद की पहली शाखा है. और आज सभी बच्चों ने फुल एन्जॉय किया है।

बता दें कि माता-पिता के रूप में आप हमेशा अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ प्ले स्कूल चुनना चाहेंगे, खासकर जब छोटा बच्चा पहली बार दुनिया में कदम रख रहा हो – प्लेग्रुप से शुरू करके, नर्सरी से किंडरगार्टन तक पहुंचता है।
ऐसे कई प्रश्न हैं जो पाठ्यक्रम (यदि कोई हो) से लेकर सुरक्षा, स्टाफ आदि तक विभिन्न कारकों के बारे में हर किसी के दिमाग में चलते हैं।

ग्रेटर फ़रीदाबाद के सेक्टर-85 में महिंद्रा फर्स्ट क्राई का इंटेलिटॉट्स डे केयर एंड प्री स्कूल एक अनोखा प्लेस्कूल है जो हर माता-पिता को अपने बच्चे को बचपन से मिलने वाली सर्वश्रेष्ठ चीजें देने का मौका देने का प्रयास करता है। यह प्ले स्कूल क्लाइम्बिंग है, प्ले भी है तो बेसिकली ऑल ओवर डेवलपमेंट, हेल्थ वाइज, माइंड वाइज और बेटर है और यहाँ की क्लासरूम भी बच्चों के लिए खास है। यहाँ अलग अलग क्लासरूम का अलग अलग एनिमल थीम रखा गया है। यहां पर शार्क थीम है। शार्क बनी हुई है। क्लासरूम में बच्चे इस थीम से ही एनिमल्स के बारे में और एल्फाबेट को भी जानेंगे बहुत खूबसूरती के साथ यहां पर लगाया गया है ताकि बच्चे इस इमेज के साथ उसको अपने माइंड में सेट कर लें।

Related Articles

Back to top button