राष्ट्रीय सेवा योजना में लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के दिए टिप्स

- विद्यार्थियों को मतदान बारे किया  जागरूक

फरीदाबाद। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह के दिशा-निर्देश पर भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार सीईओ जिला परिषद सतबीर मान के कुशल मार्गदर्शन में आज राष्ट्रीय सेवा योजना और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की दोनों इकाइयों द्वारा चलाए जा रहे सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ किया गया। जहां विद्यार्थियों को सौ प्रतिशत मतदान के लिए अभियान के लिए लोगों को जागरूक करने बारे टिप्स दिए गए। प्रधानाचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह के दिशा निर्देश पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सीईओ जिला परिषद सतबीर मान के कुशल मार्गदर्शन में मतदाताओं को 18 वीं लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। प्राचार्य ने एनएसएस वॉलिंटियर्स को टिप्स देते हुए कहा कि आप ने अपने घर, पड़ोसियों, मित्रों और संबंधियों को आगामी लोकसभा चुनाव में 25 मई को मताधिकार का सौ प्रतिशत प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना है।

उन्होंने कहा कि  इस का शुभारंभ आप ने अपने घर से करना है, अपनी गली, मोहल्ला, कॉलोनी से प्रारंभ करते हुए अधिक से अधिक लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने स्वयंसेवकों से आह्वान किया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें तथा 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने उपरांत युवा मतदाता मतदान पर्व पर  स्वयं भी मतदान करें। उन्होंने कहा कि हम सभी को मतदान अवश्य करना चाहिए। हर व्यक्ति को यह स्मरण रखना चाहिए कि जाति, धर्म और लोभ से ऊपर उठकर अपने मत का प्रयोग करें।
मतदान करने से एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण होता है। नए मतदाताओं को इस बात का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। लोकतंत्र में नैतिकता सबसे बड़ा धर्म है। मतदाता विधानसभा चुनाव में जाति और धर्म से ऊपर उठाकर मतदान करें।प्रत्याशियों के प्रलोभन में आकर मतदान करना लोकतंत्र के लिए घातक है। इसके पश्चात एनएसएस स्वयंसेवकों को जल ही जीवन है तथा जल प्रदान करने वाली नदियों, जल स्त्रोतों, बर्फ के ग्लेशियर आदि को संरक्षित करने के लिए कार्यरत रहने के लिए आग्रह किया।
तत्पश्चात प्राध्यापक दीपक छारा ने युवाओं को चुनावों के लिए मतदान करने के लिए, जल, वायु तथा भूमि प्रदूषण को कम करने की शपथ स्वयंसेवकों को दिलवाई। उन्होंने स्वयंसेवकों से वृक्षारोपण तथा नहर आदि जल स्रोतों को बचाने की अपील की।

Related Articles

Back to top button