अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद बना मरीज के हृदय में हार्मनी वाल्व लगाने वाला एशिया का पहला अस्पताल

फरीदाबाद: अमृता अस्पताल फरीदाबाद ने हार्मनी ट्रांसकैथेटर पल्मोनरी वाल्व (टीपीवी) प्रणाली का उपयोग करके दो पल्मोनरी वाल्व प्रतिस्थापन सफलतापूर्वक किए हैं, जिससे यह अस्पताल इस उन्नत प्रक्रिया का उपयोग करने वाला भारत के साथ-साथ एशिया का पहला अस्पताल बन गया है।

यह सर्जरी 42 वर्षीय पुरुष और 24 वर्षीय महिला पर की गई। ये दोनों बहुत ही कम उम्र में टेट्रालॉजी ऑफ फैलोट नामक दिल की बीमारी से पीड़ित थे। इस स्थिति का इलाज करने के लिए, वाल्व में रुकावट को दूर करने के लिए हृदय के वाल्वों में से एक (पल्मोनरी वाल्व) को हटाने की आवश्यकता होती है। इससे वाल्व में रिसाव हो जाता है जिसे वर्षों तक सहन किया जाता है लेकिन अंततः, ज्यादातर मामलों में, वाल्व को धीरे-धीरे लीक होने और हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए एक नए वाल्व की आवश्यकता होती है।

दोनों मरीजों को वाल्व लीक होने की समस्या का सामना करना पड़ा। उनकी स्थानीय स्वास्थ्य सुविधाओं में प्रारंभिक परामर्श के बाद, उन्हें अमृता अस्पताल फरीदाबाद के कार्डियोलॉजी विभाग में भेजा गया, जहाँ उन्हें अपनी चुनौतियों से उबरने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और सर्जरी प्राप्त हुई।

अमृता अस्पताल फरीदाबाद के पीडियाट्रिक कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. एस. राधाकृष्णन ने कहा, “दुर्लभ होते हुए भी, फैलोट की टेट्रालॉजी हर साल 2,500 नवजात शिशुओं में से लगभग एक को प्रभावित करती है, जिससे यह अधिक सामान्य जन्मजात हृदय विकारों में से एक बन जाती है। यह जन्म दोष ऑक्सीजन की कमी के कारण सायनोसिस या शरीर का नीलापन उत्पन्न करता है, जो गंभीर होने पर जीवन के लिए खतरा हो सकता है। सुधारात्मक सर्जरी आम तौर पर सायनोसिस का समाधान करती है, जिससे मरीज़ सामान्य जीवन जीने में सक्षम होते हैं। हालाँकि, दशकों बाद, पल्मोनरी वाल्व के लीक होने के कारण थकान और सांस फूलना हो सकता है।”

ओपन-हार्ट सर्जरी की आवश्यकता के बिना खराब वाल्व को प्रतिस्थापित करके, हार्मनी वाल्व एक नया विकल्प प्रदान करता है। यह नवीन रणनीति रोगियों को एक गैर-पारंपरिक लेकिन सफल उपचार विकल्प प्रदान करती है, जो हृदय देखभाल में एक बड़ी प्रगति का प्रतीक है।

अमृता अस्पताल फरीदाबाद के पीडियाट्रिक कार्डियोलॉजी विभाग के प्रिंसिपल कंसल्टेंट डॉ. सुशील आजाद ने कहा, “हार्मनी टीपीवी इंसर्शन प्रक्रिया, जो दो घंटे तक चली, इसमें मरीज के पैर की नस तक पहुंचना और निर्दिष्ट स्थान पर प्रीलोडेड वाल्व को डालना शामिल था, यह सब बिना किसी ओपन हार्ट सर्जरी की आवश्यकता के किया गया। यह सर्जरी सहज और सरल थी। यह मिनिमल इनवेसिव दृष्टिकोण तेजी से रिकवरी सुनिश्चित करता है, मरीजों को आम तौर पर 2 दिनों के भीतर बिना किसी घाव के छुट्टी दे दी जाती है।”

अमृता अस्पताल फरीदाबाद के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. संजीव सिंह ने कहा, “अमृता अस्पताल फरीदाबाद में हमें इस प्रक्रिया को करने वाला एशिया का पहला अस्पताल होने पर गर्व है। हमारी टीम अपने मरीजों को एक मिनिमली इनवेसिव समाधान प्रदान करने में सक्षम होने के लिए खुशी और कृतज्ञता से भरी हुई है जो जन्मजात हृदय स्थितियों के उपचार में क्रांति लाती है। यह माइलस्टोन नवीन और प्रभावी उपचार प्रदान करने के प्रति हमारे समर्पण की पुष्टि करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हमारे रोगियों को सर्वोत्तम संभव देखभाल मिले। इस माइलस्टोन के साथ, हम हृदय देखभाल की किताब में एक नया पृष्ठ बदलने की उम्मीद करते हैं।”

प्रक्रिया के बाद दोनों मरीजों की नियमित जांच की जा रही है। दोनों रोगियों की प्रक्रिया के एक महीने बाद प्रारंभिक जांच हुई। इसके बाद के चेक-अप छह महीने के अंतराल पर निर्धारित किए जाते हैं, उसके बाद वार्षिक चेक-अप होते हैं।

“मैं केवल 2 दिनों के भीतर दर्द-मुक्त और बिना किसी दृश्यमान निशान के छुट्टी पाकर रोमांचित था। यह एक चमत्कार जैसा लगा!” 42 वर्षीय मरीज ने कहा। “एक सप्ताह के भीतर, मैं अपनी दैनिक दिनचर्या फिर से शुरू करने में सक्षम हो गई हूं। मैं वास्तव में शीघ्र स्वस्थ होने और आसान उपचार की सराहना करती हूं और आभारी हूं।” दूसरे ने कहा।

 

Related Articles

Back to top button