*मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सुशासन की राह पर अग्रसर हरियाणा: सीमा त्रिखा

प्रधानमंत्री के रेडियो कार्यक्रम मन की बात का भी हुआ लाइव प्रसारण*
फरीदाबाद। मुख्यमंत्री मनोहर के नेतृत्व में आज हरियाणा सुशासन की राह पर अग्रसर है। वर्तमान में देश के कई राज्य हैं जो हरियाणा में लागू की गयी योजनाओं को अपना रहे हैं। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की सराहना अनेकों बार सराहना की है। यह माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की दूरगामी सोच का ही परिणाम है। विधायक सीमा त्रिखा ने आज सेक्टर-12 स्थित कन्वेंशन हॉल में आयोजित जिला स्तरीय सुशासन दिवस समारोह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की व वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। वहीँ विधायक नरेन्द्र गुप्ता और राजेश नागर ने बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर लाइव प्रसारण के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित किया। जिला स्तरीय सुशासन दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का रेडियो प्रोग्राम “मन की बात” का भी लाइव प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों द्वारा ज़िला के लाभार्थियों को आयुष्मान भारत चिरायु कार्ड व बीपीएल राशन कार्ड वितरित किए गए।
डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में आज रविवार को सुशासन दिवस के अवसर पर करीब डेढ़ दर्जन जिला फरीदाबाद के गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत-चिरायु हरियाणा योजना के लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए गए हैं।
डीसी विक्रम ने कहा कि सुशासन दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा खंड स्तर व पंचायत स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर चिरायु हरियाणा योजना के लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह 10:00 बजे पंचकूला से हुआ। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सम्बोधन के बाद 11:00 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रधानमंत्री मन की बात की।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से संबोधित कर कहा, 2023 को अन्तोदय आरोग्य सुशासन वर्ष के रूप में मनाया जाएगा    
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि  सरकार द्वारा वर्ष 2019 से सुशासन दिवस की शुरुआत की थी। 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष, 2021 को सुशासन परिणाम वर्ष, 2022 को अंत्योदय उत्थान वर्ष के रूप में मनाया गया। वहीं 2023 को अन्तोदय आरोग्य सुशासन वर्ष के रूप में मनाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में 30 लाख से अधिक परिवार बीपीएल श्रेणी में आते हैं। सभी को चिरायु हरियाणा योजना के तहत लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरण किए जाएंगे। वहीं सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में कालेजों में डिग्री हासिल करने वाले विद्यार्थियों के फ्री में पासपोर्ट बनवाए जाएंगे। आठ जिलों में 177 अवैध कालोनियों को नियमित किया जाएगा। सोनीपत को चौथी पुलिस कमिश्नरी बनाया जाएगा। एनफोर्समेंट के लिए अलग से पुलिस की विंग बनाई जाएगी। आईआरबी में 2500 नए पद सर्जित कर भर्ती की जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि महामना मदन मोहन मालवी जी व भूतपूर्व  प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।
 पिछले 4 वर्षों में 11 करोड़ रुपये की धनराशि का लाभ चिरायु हरियाणा योजना के तहत लाभार्थियों को दिया गया            
डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला फरीदाबाद में एक लाख 80 हजार रुपये की वार्षिक आय वाले लगभग  553000 व्यक्ति चिन्हित हो चुके हैं और इनमें से 243000 व्यक्तियों के चिरायु गोल्डन कार्ड बना दिए गए हैं। वहीं लगभग 11 करोड़ रुपये की धनराशि का लाभ चिरायु हरियाणा योजना के तहत लाभार्थियों को दिया गया है। यह लाभार्थियो को जिला भर के 30 अस्पतालों में दिया जा रहा है जिनमें छः सरकारी और 24 प्राइवेट अस्पताल शामिल हैं।
 किस तरह मिलता है योजना का लाभ
उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि परिवार पहचान पत्र की आर्थिक आय की वेरिफ़िकेशन अपडेट होने बाद आन लाइन ही परिवारों के चिरायु हरियाणा योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी परिवार 1 वर्ष में 5 लाख रुपए तक का नि:शुल्क स्वास्थ्य लाभ ले सकता है। डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि जिन परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए से कम है। उन्हें योजना में शामिल किया गया है।
उन्होंने बताया कि जिलाभर में 8 लाख से अधिक लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है,जिनमें 70 प्रतिशत कार्ड बनाए जा चुके हैं,बाकी बचे लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया जारी है।

Related Articles

Back to top button