अब 200 रुपये का जी.एस.टी. बिल दिलाएगा एक करोड़ रुपये का ईनाम: दीपिका चौधरी

सरकार ने जी.एस.टी. बिलों में बढ़ौत्तरी के लिए मेरा बिल-मेरा अधिकार योजना शुरू की

फरीदाबाद, 13 सितम्बर जी.एस.टी. संयुक्त आबकारी एवं कराधान आयुक्त, फरीदाबाद (रेन्ज) दीपिका चौधरी ने बताया कि केन्द्र सरकार ने जी.एस.टी. बिलों में बढ़ौत्तरी के लिए मेरा बिल-मेरा अधिकार योजना शुरू की है। हरियाणा प्रदेश में डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला द्वारा जिला गुरूग्राम से करदाताओं को प्रोत्साहन देने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया।
इस योजना के तहत जी.एस.टी. बिल अपलोड करने वाले नागरिकों को 1 करोड़ रुपये का आकर्षक इनाम दिया जायेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 200 रुपये का जी.एस.टी. बिल अपलोड करना होगा। उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय ने घोषणा की है कि मेरा बिल-मेरा अधिकार योजना के तहत लोगों को 1 करोड़ इनाम के साथ कई और इनाम भी मिलेंगे। इस योजना में हर महीने सरकार 800 लोगों को चुना जायेगा।
ये 800 लोग वे होंगे जो हर महीने अपना जी.एस.टी. बिल अपलोड करेंगे। इन 800 लोगों को 10 हजार रुपये का इनाम मिलेगा। 1 करोड़ का इनाम 2 लोगों को मिलेगा।
इस योजना का लाभ केवल उन ही व्यापारियों को मिलेगा जो तिमाही आधार पर जी.एस.टी. बिल अपलोड करेंगे। इसके लिए व्यापारियों को मेरा बिल-मेरा अधिकार के एप पर अपना जी.एस.टी. बिल अपलोड करना होगा। इसके अलावा वे वेब.मेराबिल.जीएसटी.जीओवी.इन (web.merabill.gst.gov.in) पर भी जाकर जी.एस.टी. बिल अपलोड कर सकते हैं।
महीने में 25 बिल ही कर सकते हैं अपलोड

इस योजना का लाभ पाने के लिए मेरा बिल-मेरा अधिकार के ऐप को डाउनलोड करना होगा या वेब.मेराबिल.जीएसटी.जीओवी.इन (web.merabill.gst.gov.in) पर जा सकते हैं।
इस योजना में एक यूजर महीने में केवल 25 ही जी.एस.टी. बिल अपलोड कर सकते हैं। इस योजना का लाभ पाने के लिए जी.एस.टी.आई.एन. इनवॉइस नंबर, बिल का एमाउंट, टैक्स एमाउंट और दिनांक आदि की जानकारी दर्ज करनी होगी।
इसके अलावा जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ पाता है उसे अपना पैन नंबर, आधार नंबर, बैंक अकाउंट की जानकारी मेरा बिल-मेरा अधिकार के ऐप पर अपलोड करनी होगी। यह सभी जानकारी जीतने वाले को 30 दिन के अंदर देनी होगी।
उपभोक्ताओं को किया जागरूक

जी.एस.टी. आबकारी एवं कराधान अधिकारी फरीदाबाद, (उत्तर) श्री नरेंद्र सिंह ने बताया कि मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के बारे में शहर की विभिन्न मार्केट व शोरूम में जाकर उपभोक्ताओं को जागरूक किया। उन्होंने बताया कि सरकार की यह योजना लोगों को दूरगामी अच्छे परिणाम देगी।
इसके साथ ही उनके विभाग को हर रोज मिल रही टैक्स चोरी शिकायतों को रोकने में यह योजना कारगर साबित होगी। जो भी लोग बिल के साथ टैक्स अदा नहीं कर रहे हैं, उन सभी लोगों की पहचान करने में भी आसानी होगी। इस योजना में उपभोक्ताओं को 1 लाख से 1 करोड़ रुपये तक की सम्मानजनक राशि भी मिलेगी।

Related Articles

Back to top button