नियमित योग व पौष्टिक आहार स्वस्थ जीवन की कुंजी: डीसी विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 18 सितम्बर डीसी विक्रम सिंह के निर्देशानुसार जिला फरीदाबाद में पोषण माह का आयोजन किया गया। महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी सुरेखा देवी की अध्यक्षता में एनआईटी-2 में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए योग प्रशिक्षण कैम्प आयोजन किया गया।
आयुष विभाग से योग शिक्षक विकास यादव द्वारा सभी कार्यकर्ताओं को योग के महत्व के बारे में बताया गया और योग सिखाया गया। परियोजना अधिकारी सुरेखा देवी द्वारा 0-6 माह के बच्चों के लिए माँ के दूध के महत्व के बारे में बताया गया। महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी सुरेखा देवी ने कहा कि पोषण माह के तहत विभाग द्वारा अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें कुपोषण से पीड़ित बच्चों और महिलाओं को जागृति मिलेगी और वे अपनी खुराक की ओर पूरा ध्यान देंगे।
ताकि जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि यदि कोई बच्चा पोषण लेने के लिए प्रतिबद्ध होगा तो निश्चित रूप से वे इसकी जानकारी अपने परिवार में साझा करेंगे, जिससे परिवार के अन्य सदस्यों को भी प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य को लेकर कभी भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।
यदि कोई समस्या महसूस हो रही हो तो स्थायी निवासियों से संपर्क करना चाहिए। हर महिला स्वस्थ बच्चे को जन्म देना चाहती है। इसके लिए गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक आहार का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना अत्यंत आवश्यक है। गर्भवती महिला को ऐसा आहार ग्रहण करना चाहिए जो उसके गर्भस्थ शिशु का पोषण करे।
उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आवेदन के माध्यम से जाने वाली विभिन्न जन कल्याण योजनाएं और निर्देश जैसे आपकी बेटी हमारी बेटी, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, समृद्ध पोषाहार, आदि के बारे में जानकारी दी। पोषण जागरूकता अभियान में कार्यकर्ताओ को पोषण अभियान की शपथ दिलाकर कार्यक्रम कार्यक्रम का समापन हुआ।

Related Articles

Back to top button