फरीदाबाद-पलवल का यमुना से लगता क्षेत्र कण्ट्रोल एरिया घोषित कर विकास का नया मास्टर प्लान तैयार होगा: मुख्यमंत्री मनोहर लाल

एफएमडीए की चौथी बैठक में वर्ष 2023-24 का 878.23 करोड़ रुपये का बजट किया मंजूर

फरीदाबाद, 20 सितम्बर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट आने से फरीदाबाद व पलवल जिला में विकास की नयी संभावनाएं खुलीं हैं। ऐसे में जेवर के साथ लगते हरियाणा के फरीदाबाद व पलवल जिलों का सुनियोजित विकास हो इसके लिए यमुना क्षेत्र को कण्ट्रोल एरिया घोषित कर नया मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल बुधवार को फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) की चौथी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में एफएमडीए के माध्यम से फरीदाबाद शहर के विकास को गति देने के लिए वर्ष 2023-24 के लिए कुल 878.23 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गयी। बैठक में वर्ष 2031 तक भविष्य की जनसंख्या वृद्धि और संबंधित बुनियादी ढांचे के विकास की आवश्यकताओं की कल्पना करते हुए शहर के बुनियादी ढांचे में सुधार, नागरिक सेवाओं को बढ़ाने और बेहतर पर्यावरण में योगदान देने के लिए तैयार की गई प्रमुख परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री ए. श्रीनिवास द्वारा विकास का एजेंडा प्रस्तुत किया गया जिसे मुख्यमंत्री ने शहर के उत्थान और बड़े पैमाने पर जनता के लाभ के लिए मंजूरी प्रदान कर दी। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि फरीदाबाद के भविष्य के दृष्टिकोण और विजन के साथ एफएमडीए ने शहर में 2031 तक अनुमानित जनसंख्या वृद्धि को ध्यान में रखते हुए एक मजबूत विकास योजना विकसित की है। अगले कुछ वर्षो में फरीदाबाद के विस्तार और विकास में सहयोग के लिए आज प्राधिकरण की बैठक में कुछ प्रमुख विकास योजनाएं प्रस्तुत की गईं। कई प्रमुख प्रस्तावित परियोजनाओं को स्वीकृति दे दी गई है और आगे के कार्य क्षेत्र को समयबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। लघु सचिवालय में आयोजित बैठक में केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता, फरीदाबाद के विधायक श्री नरेंद्र गुप्ता, बडखल की विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा, तिगांव के विधायक श्री राजेश नागर, पृथला के विधायक श्री नयनपाल रावत, अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, मंडलायुक्त विकास यादव, पुलिस आयुक्त राकेश आर्य, जिला उपायुक्त विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त ए. मोना श्रीनिवास, एचएसवीपी की प्रशासक डॉ. गरिमा मित्तल सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
फरीदाबाद में पेयजल आपूर्ति के विस्तार को मंजूरी, 5 नये रेनीवेल लगेंगे
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि फरीदाबाद विकास योजना-2031 के अनुसार पूरे फरीदाबाद शहर की वर्तमान और संभावित आबादी के लिए थोक पेयजल की आपूर्ति के लिए मास्टर प्लान एफएमडीए द्वारा तैयार किया गया है। वर्तमान में, फरीदाबाद में पानी की उपलब्धता 330 एमएलडी है और एफएमडीए द्वारा 12 नए रैनी वेल्स का निर्माण कार्य चल रहा है जिससे आपूर्ति क्षमता 450 एमएलडी तक पहुंच जाएगी। बैठक में अतिरिक्त 22 रैनी वेल्स, 70 ट्यूबवेलों और बूस्टिंग स्टेशनों के निर्माण द्वारा वर्ष 2031 के लिए जल आपूर्ति को 450 एमएलडी से बढ़ाकर 700 एमएलडी करने का प्रस्ताव प्राधिकरण की बैठक में प्रस्तुत किया गया। वर्ष 2028-2029 तक परियोजना के पूरा होने के बादए फरीदाबाद में कुल 56 रैनी वेल्स और 220 ट्यूबवेल होंगे, जो 39.55 लाख की अनुमानित आबादी को लगभग  700 एमएलडी की शुद्ध जल आपूर्ति प्रदान करने में मदद करेंगे। 3000 करोड़ रुपये की लागत वाली इन परियोजनाओं को आज हरियाणा के सीएम ने बैठक में मंजूरी दी है। इसके अतिरिक्त 294.15 करोड़ रुपये की परियोजना लागत से बड़खल और एनआईटी निर्वाचन क्षेत्र में जल आपूर्ति के पूरक के लिए गांव बसंतपुर के राजस्व संपदा में पांच रैनी वेल्स की स्थापना के लिए प्रशासनिक मंजूरी भी हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा अनुमोदित की गई।
फरीदाबाद में सीवरेज नेटवर्क होगा मजबूत
वर्तमान में, फरीदाबाद में 380 एमएलडी कुल घरेलू अपशिष्ट जल के उपचार के लिए 272.5 एमएलडी क्षमता के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) उपलब्ध हैं। इसके अलावा, वर्ष 2031 में घरेलू सीवेज उत्पादन 630 एमएलडी और वर्ष 2040 में 672 एमएलडी होगा। इस अंतर को पूरा करने और एफएमडीए के अविकसित क्षेत्र में सीवरेज प्रणाली में सुधार के लिए वर्ष 2040 के लिए कुल 277 एमएलडी क्षमता के 7 नए एसटीपी, पंपिंग स्टेशनों 287 किमी लंबाई की मुख्य सीवर लाइन का निर्माण के साथए 122 एमएलडी एसटीपी प्रदान करके, 32 इंटरमीडिएट पंपिंग स्टेशनों का नवीनीकरण, 25 किमी नई मुख्य सीवर लाइन, 90 किमी मुख्य सीवर लाइन की डीसिल्टिंग आदि द्वारा फरीदाबाद नगर निगम में सीवरेज प्रणाली के पुनर्वास और उन्नयन का प्रस्ताव आज की बैठक में सीईओ एफएमडीए द्वारा प्रस्तुत किया गया। 1550 करोड़ रुपये की लागत से क्रियान्वित होने वाली इस परियोजना को प्राधिकरण ने मंजूरी दे दी है।
आगरा नहर के साथ 20 किमी लंबी सड़क होगी चार लेन
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि ग्रेटर फरीदाबाद में आगरा नहर के साथ लगी 20 किमी लंबी सड़क पे दो अतिरिक्त लेन के निर्माण और मौजूदा दो-लेन के सुदृढ़ीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है। उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर इस मार्ग के माध्यम सेए यात्रियों को दिल्ली, नोएडा और मेरठ, बुलंदशहर या यमुना एक्सप्रेसवे के साथ-साथ फरीदाबाद-जेवर एयरपोर्ट रोड तक पहुंच में सुधार होगा। श्री मनोहर लाल ने रेखांकित किया कि यह परियोजना उच्च सार्वजनिक हित से जुड़ी है और इससे नागरिकों को बहुत लाभ होगा। यूपी-सिंचाई विभाग इस परियोजना को एफएमडीए के जमा कार्य के रूप में कार्यान्वित करेगा। 278 करोड़ की लगात से सेंट्रल वर्ज और साइकिल ट्रैक के साथ पक्की सड़क का निर्माण/चौड़ीकरण किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सेक्टर 77, 78, 83, 84 और 89 के साथ-साथ ग्रेटर फरीदाबाद के गांव खेड़ी कलां, भूपानी और फरीदपुर को जोड़ने वाली खेड़ी कलां बाईपास रोड के 75 मीटर लंबे अधूरे हिस्से के निर्माण का प्रस्ताव भी बैठक में रखा गया इसमें किसानों से जमीन की खरीद के बाद इस परियोजना को आगे बढ़ाया जाएगा उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में सड़क नेटवर्क और कनेक्टिविटी में सुधार एफएमडीए के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता रही है और हमें कुछ प्रमुख विकास परियोजनाओं पर मंजूरी मिल गई है, जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर लिया जाएगा।
सीसीटीवी निगरानी और नागरिक सुरक्षा बढ़ाना
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि शहर में सीसीटीवी निगरानी के दायरे को मजबूत करनेए सुरक्षा उपायों को बढ़ाने और राष्ट्रीय राजमार्गों, राज्य राजमार्गों, सड़कों और शहरी शहर क्षेत्रों में सड़क सुरक्षा की इलेक्ट्रॉनिक निगरानी और प्रवर्तन सुनिश्चित करने के लिए प्राधिकरण को फरीदाबाद में विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर लगभग 1009 कैमरा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया गया जिसे मंजूरी दे दी गयी है। इस परियोजना में लगभग 566 सीसीटीवी कैमरे, 48 स्पीड कैमरे, 100 बॉडी वियरेबल कैमरे, 260 ऑटोमेटिक नंबर-प्लेट रिकॉग्निशन (एएनपीआर) कैमरे और 25 रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन (आरएलवीडी) कैमरों की स्थापना शामिल होगी, फरीदाबाद में अपराध और यातायात उल्लंघन के कृत्यों को रोकने के लिए करीब 60 करोड़ रुपये की लागत से क्रियान्वित किया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा यह रेखांकित किया गया था कि बड़े पैमाने पर जनता के लाभ के लिए नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और शहर की सड़कों पर बेहतर यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए परियोजना में तेजी लाई जानी चाहिए।
अमृत 2 योजना के तहत शहर को मिलेंगे 370 करोड़ रूपये
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि केंद्र सरकार से अमृत 2 योजना के तहत 1494 करोड़ रूपये प्राप्त हुए हैं। इनमें से 370 करोड़ रूपये फरीदाबाद शहर को दिए जाएँगे। वहीं ईडीसी से मिले 560.8 करोड़ रूपये भी शहर के विकास पर खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि बड़े विकास कार्य ही सिर्फ एफएमडीए करेगा वहीं छोटे विकास कार्य नगर निगम और दूसरी विकास विभाग करेंगे।
शहर को मिलेगी 50 नयी सीएनजी बसें, ई-बसों का प्रस्ताव भी भेजा जाएगा
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार द्वारा एफएमडीए को शहर के सार्वजनिक परिवहन के लिए 50 नयी सीएनजी बसें दी जाएंगी। इसके अलावा 100 नयी ई-बसों का प्रस्ताव भी तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने पर हमारा बल है। मीटिंग में पूर्व- पश्चिम शहर को जोड़ने वाले हाई-वे की रूपरेखा पर चर्चा भी की गयी। इस हाई-वे का निर्माण एफएमडीए व पीडब्ल्यूडी मिलकर करेंगे।

Related Articles

Back to top button