पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने अजरौंदा चौक स्थित स्मार्ट सिटी फरीदाबाद कार्यालय में सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग का लिया जायजा, मॉनिटरिंग प्रणाली को ओर बेहतर करने के लिए निर्देश

फरीदाबाद, 23 सितम्बर पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य आज अजरोंदा चौक स्थित स्मार्ट सिटी कार्यालय पहुंचे जहां पर उन्होंने सीसीटीवी कैमरा की मॉनिटरिंग देखी और अधिकारियों व कर्मचारियों को मॉनिटरिंग को ओर बेहतर करने की दिशा में अहम निर्देश दिए। इस अवसर पर उनके साथ डीसीपी सेंट्रल पूजा वशिष्ठ डीसीपी क्राइम हेमेंद्र कुमार मीणा सहित पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि सेक्टर 12 सेंट्रल जोन की मीटिंग के पश्चात पुलिस आयुक्त स्मार्ट सिटी कार्यालय पहुंचे जहां पर फरीदाबाद के सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग की जाती है। यह कैमरा फरीदाबाद के चिन्हित किए गए स्थान पर लगाए गए हैं।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि सीसीटीवी कैमरा का उपयोग वाहनों पर निगरानी रखने तथा अपराधियों को पकड़ने में उन्हें सजा दिलाने के में अहम योगदान रखते हैं। सीसीटीवी के माध्यम से वारदात में प्रयोग किसी भी वाहन को ट्रैक किया जा सकता है या किसी की अपराधी की पहचान की जा सकती है जिससे उन्हें पकड़ने में आसानी होती है और उनके खिलाफ इन्हें सबूत के तौर पर भी उपयोग में लिया जा सकता है इसलिए इन कमरों की अच्छे तरीके से मॉनिटरिंग करना बहुत आवश्यक है। इन सीसीटीवी के माध्यम से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के चालान भी काटे जाते हैं और फोटो सहित चालान को वाहन मालिक के पत्ते पर पोस्ट कर दिए जाते हैं। इसलिए यह सीसीटीवी यातायात नियंत्रण में भी मददगार साबित होते हैं।

 

इन सीसीटीवी कैमरा को स्मार्ट सिटी कार्यालय में मॉनिटर किया जाता है और शहर के विभिन्न स्थानों पर होने वाली घटनाओं को देखा जा सकता है। पुलिस आयुक्त ने इन स्मार्ट सिटी कार्यालय के अधिकारियों से स्मार्ट सिटी की कार्यप्रणाली की समीक्षा की और उनसे विभिन्न सीसीटीवी कैमरा व उनके द्वारा कवर किए जाने वाले क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर मॉनिटरिंग को ओर बेहतर ढंग से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि कोई भी अपराधी पुलिस के चंगुल से न बच सके।

Related Articles

Back to top button