भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा बूथ स्तर पर मनाई गई पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती

पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार कर रही भाजपा मोदी सरकार : गोपाल शर्मा

फरीदाबाद, 25 सितम्बर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले  “सेवा पखवाडा” के तहत भाजपा ज़िला कार्यालय अटल कमल पर भाजपा फ़रीदाबाद के ज़िला अध्यक्ष गोपाल शर्मा के नेतृत्व में भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने एकात्म मानववाद और अन्त्योदय के प्रणेता, जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती को उनके चित्र पर पुष्पांजलि कर अपनी भावांजलि अर्पित की ।
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, राजेश नागर, नरेन्द्र गुप्ता, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव अजय गौड़, पूर्व प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी, अनुशासन समिति की प्रदेश अध्यक्ष नीरा तोमर, वरिष्ठ उप महापौर देवेन्द्र चौधरी, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य,भाजपा सोहनपाल सिंह और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं  ने फरीदाबाद के अलग अलग मंडलों में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लिया और  पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन दर्शन और उनके विचारों को कार्यकर्ताओं के सामने रखा । भाजपा जिला फरीदाबाद के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने फरीदाबाद के 1069 बूथों पर कार्यक्रम आयोजित कर श्रद्धेय पंडित दीनदयाल उपाध्याय को स्मरण करते हुए माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किये । जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के विचारों और उनके जीवन दर्शन को कार्यकर्ताओं के सामने रखते हुए कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर 1916 को मथुरा जिले के नगला चंद्रभान गांव में हुआ था ।
उन्होंने प्रशासनिक परीक्षा दी, उत्तीर्ण भी हुये किन्तु अंग्रेज  सरकार की नौकरी नहीं की । 1937 में छात्र जीवन के दौरान पंडित जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सम्पर्क में आये और संघ के जीवनव्रती प्रचारक बन गये । श्यामा प्रसाद मुखर्जी के साथ मिलकर जनसंघ की स्थापना की ।  पण्डित दीनदयाल उपाध्याय महान चिंतक थे । उन्होंने भारत की सनातन विचारधारा को युगानुकूल रूप में प्रस्तुत करते हुए देश को एकात्म मानव दर्शन और अन्त्योदय जैसी प्रगतिशील विचारधारा दी । एक लेखक के रूप में ‘अखंड भारत क्यों हैं’, ‘राष्ट्र जीवन की समस्याएं’, ‘राष्ट्र चिंतन’ और ‘राष्ट्र जीवन की दिशा’ आदि साहित्यिक कृतियां लिखी ।
समाज सेवा और राष्ट्र निर्माण के लिए उन्होंने अपना जीवन समर्पित कर दिया । देश के प्रधानमंत्री मोदी उनकी विचारधारा पर चल देश के गरीबों, पिछड़ों, शोषितों, मजदूर और किसान के हित में लगातार कार्यरत हैं और देश के हर व्यक्ति को सशक्त करने का कार्य कर रहे हैं । गोपाल शर्मा  ने कहा कि  बचपन से ही  पंडित दीनदयाल उपाध्याय, नरेंद्र मोदी जी के वैचारिक मार्गदर्शक और नैतिक प्रेरणा स्रोत रहे हैं । नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद देश भर में उनके नाम से अनेकों ऐसी योजनाएं चलाई, जो अन्त्योदय के उनके सपने को सार्थक करते हुए सभी वर्गों का जीवन बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं ।
भारत को एक देश और समाज के रूप में बेहतर बनाने के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय के योगदान ने पीढ़ियों को प्रेरित किया है, तो नरेंद्र मोदी जी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दिखाए मार्ग पर चलकर न केवल देश के विकास को नई सोच के साथ गति दी है, बल्कि दुनिया में भारत को अग्रणी देशों में सम्मिलित कर दिया है । इस अवसर पर जिला विस्तारक मनजीत जांगड़ा, जिला उपाध्यक्ष पंकज रामपाल, लख्मीचंद भारद्वाज, जिला कोषाध्यक्ष राजन मुथरेजा, प्रकाश भाटी, उमा सिंह, सत्येन्द्र दुग्गल, यशराज जाजौरिया,विमल खंडेलवाल, राजकुमार तंवर, सचेत जैन, विपिन यादव, किशोर पारासर व अन्य कार्यकर्त्ता गण उपस्थित रहे ।

Related Articles

Back to top button