आर्थिक रूप से कमजोर तपेदिक के मरीजो को किया गया विशेष पोषाहार वितरण : डीसी विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 23 नवम्बर। डीसी कम जिला रैडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में आज वीरवार को प्रात: 10:00 बजे जि़ला रैड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद द्वारा संचालित अन्नदान- महादान मुहीम के तहत रैड क्रॉस भवन सेक्टर -12 में जिला रेड क्रॉस सोसायटी फरीदाबाद द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर तपेदिक के मरीजो को विशेष पोषाहार वितरण किया गया। जहां पोषाहार वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मे श्रीमती सुषमा गुप्ता वाईस चेयरपर्सन  भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी हरियाणा राज्य शाखा, चंडीगढ़ ने शिरकत की। मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री मंत्री का सपना है कि वर्ष 2025 तक भारतवर्ष को टीबी मुक्त बनाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को सभी समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से ही पूर्ण किया जा सकता है। अतः इस मुहिम को सार्थक करते हुए  फरीदाबाद की स्वयंसेवी संस्था अहम भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि तपेदिक के लक्षणों की पहचान करके तत्काल प्रभाव से इलाज बेहद जरूरी है।
तपेदिक के इलाज के लिए जरूरी:-
इस स्थिति में जरूरी ये है कि आप इलाज के साथ अपनी डाइट भी सही करें। विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित डॉ एमपी सिंह, चीफ वार्डन डिफेन्स द्वारा सभी तपेदिक रोगियों को विशेष पोषाहार लेने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि रोगी खाने में उन फल और सब्जियों को शामिल करें। जो कि आपको अंदर से सेहतमंद रखें और शरीर की ताकत बढ़ाए। श्री प्रताप सिंह सेवानिवृत्त अधीक्षक, विशेष अतिथि द्वारा जि़ला रैड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद द्वारा संचालित मुहिम को बहुत ही सार्थक बताते हुए तपेदिक के रोगियों से अपील करते हुए कहा कि तपेदिक रोग लाइलाज नहीं है। यदि इसकी पूरी दवाइयों का सेवन पूर्ण रूप से किया जाए । इस अवसर पर सचिव बिजेन्द्र सौरोत ने बताया कि तपेदिक की बीमारी बहुत ही खतरनाक बीमारी है, परन्तु लाइलाज नहीं है। इस बीमारी से सफल इलाज यही है कि पौष्टिक आहार ले और समय-समय पर अपनी जांच कराए। उन्होंने बीमारी से बचाव के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह रोग एक खतरनाक संक्रामक रोग है। सही समय पर इसका इलाज नहीं होने पर यह जानलेवा हो सकती है। इसलिए अपने आप को इस बीमारी की चपेट में आने से बचाने के लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। जिससे आप खुद व अपने परिवार को इस जानलेवा रोग की चपेट में आने से बचा सकें। डॉ दुर्गेश, प्रवक्ता नेहरू कॉलेज फरीदाबाद के द्वारा मंच का संचालन किया गया। वहीं श्री पुरुषोत्तम सैनी उप अधीक्षक जिला रेडक्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद ने भी तपेदिक रोगियों को माननीय प्रधानमंत्री के सपने के अनुसार वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए सभी उपस्थित तपेदिक रोगियों को शपथ दिलवाई।
तपेदिक के इलाज के लिए कारगर डाइट:-
कार्यक्रम संयोजक पुरषोत्तम सैनी व मधु भाटिया ज़िला  तपेदिक समन्वयक ने तपेदिक की बीमारी से बचाव के बारे में बताते हुए कहा कि तपेदिक कि बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लडऩे में लहसुन कारगार होता है, रोगाणुरोधी गुण से भरपूर लहसुन, प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा दे सकता है। वहीं पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो तपेदिक से प्रभावित ऊतकों के उपचार में मददगार साबित हो सकते हैं। इसी के साथ आंवला भी लेना चाहिए आंवले में जीवाणुरोधी गुण होते हैं।
कुमारी मधु भाटिया के द्वारा बताया गया कि टी बी प्रोजेक्ट में कार्यरत स्वयंसेवक समय-समय पर तपेदिक रोगियों को परामर्श देते है तथा उनको दवाइयों का निरंतर सेवन करने बारे में पूर्ण जानकारी रखते हैं।
ये महानुभाव रहे उपस्थित:-
इस मौके पर कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्री सुशील, डॉ दुर्गेश, प्रेम कुमार, श्रानी, बी एम् शर्मा, मीनाक्षी, राम, परवीन, मीनू कौशल, रामबरन यादव, रामकिशोर व अन्य रेडक्रॉस स्टाफ ने पूर्ण सहयोग दिया।

Related Articles

Back to top button