सभी विभागों के जिला एचओडी जल संसाधन योजना 2022-25 के लक्ष्य के टारगेट को करे पूरा : डीसी विक्रम सिंह

जिला फरीदाबाद में जल संसाधन योजना 2022-25 के लक्ष्य के कार्यों की समीक्षा

फरीदाबाद, 23 नवम्बर डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सभी विभागों के जिला एचओडी जल संसाधन योजना 2022-25 के लक्ष्य कर ऑनलाइन अपलोड करें। जिला में जल संरक्षण को प्रोत्साहन देने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारी जनभागीदारी को अधिक से अधिक शामिल करें। डीसी विक्रम सिंह ने आज शुक्रवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ जिला जल संसाधन योजना 2022-25 के लक्ष्य की समीक्षा बैठक की।
समीक्षा बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एचडबल्यूआरए कंसल्टेंट नरेश निझावन ने जुड़ कर जल संसाधन योजना के बारे जानकारी दी। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकारें जल संरक्षण के लिए चिंतनशील हैं और इस दिशा में वर्षा के जल सहित जल संरक्षण के बेहतर क्रियान्वयन के लिए तेजी से हो रहे कार्य की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही हैं। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत काल में शासन- प्रशासन सम्बंधित सभी विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल करके जल संरक्षण की दिशा में बेहतर क्रियान्वयन के लिए काम करें।
डीसी विक्रम सिंह ने एक एक करके सिंचाई, जिला विकास एवं पंचायत विभाग, शिक्षा, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, एमसीएफ, वन सहित तमाम विभागों के अधिकारियों से विभाग वार जल शक्ति अभियान मे किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जल को संचय करते हुए हमें इसका सदुपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सबको चाहिए कि हम भी जल संरक्षण में भागीदार बनते हुए सरकार का पूरा सहयोग करें और आने वाली पीढ़ी के लिए जल बचाएं। वहीं जिला में सभी विभागों अपनी आईईसी गतिविधियों को तेजी से आगे बढ़ाएं ताकि लोगों को जल संचयन के लिए ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जा सके। बैठक में एडीसी आनंद शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी आशा दहिया, सिंचाई, कृषि एवं किसान कल्याण, जिला विकास एवं  पंचायत, एचएसआईडीएस, एमसीएफ, वन विभाग सहित तमाम विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button