अमृता अस्पताल, फरीदाबाद में हेड इंजरी मैनेजमेंट पर सीएमई का आयोजन किया गया

फरीदाबाद। भारत को सड़क दुर्घटनाओं की ज्यादा संख्या के कारण दुनिया में सिर की चोटों की राजधानी के रूप में जाना जाता है। इसलिए लोगों के बीच सिर की चोटों की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि मस्तिष्क की चोटें दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों का प्राथमिक कारण हैं। यह बात डॉक्टरों ने फरीदाबाद के अमृता अस्पताल द्वारा हेड इंजरी मैनेजमेंट पर आयोजित सतत चिकित्सा शिक्षा (सीएमई) कार्यक्रम में कही।

दिल्ली-एनसीआर और फरीदाबाद के 70 से अधिक डॉक्टरों, जो आमतौर पर सिर की चोटों का इलाज करने वाले पहले व्यक्ति होते हैं, मुख्य उपचार अवधारणाओं को सीखने के लिए कार्यक्रम में शामिल हुए। अमृता अस्पताल के विशेषज्ञों ने पैरामेडिक्स, एंबुलेंस ड्राइवरों और यातायात पुलिस अधिकारियों को सीपीआर और दिमागी चोट के प्राथमिक चिकित्सा की ट्रेनिंग भी दी। इसके अलावा, समाज में सिर की चोटों की घटनाओं को कम करने के लिए, रोटरी क्लब, वाईएमसीए और लाइफ केयर फाउंडेशन के सहयोग से सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

अमृता अस्पताल के न्यूरोसर्जरी के हेड डॉ. आनंद बालासुब्रमण्यम ने कहा,  “हर 5 से 10 मिनट में, भारत में सिर की चोट से किसी की मृत्यु हो जाती है। यदि लोगों को चेतना में कमी, सिरदर्द, उल्टी, व्यवहार में बदलाव, अंगों की कमजोरी, बोलने में बदलाव या सिर की चोट के बाद दौरे जैसे लक्षणों का अनुभव होता है, तो उन्हें तुरंत डॉक्टर को दिखाने की आवश्यकता होती है। चोट लगने के बाद पहले 1-2 घंटे जान बचने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं, इन्हें गोल्डन ऑवर भी कहा जाता है। यदि किसी को सिर में गंभीर चोट लगी है, तो लोगों को सबसे पहले रक्तस्राव को रोकने की कोशिश करनी चाहिए, यदि संभव हो तो सीपीआर देना चाहिए, और रोगी को एक मल्टी-स्पेशलिटी हॉस्पिटल में ले जाना चाहिए, जहाँ एक ही छत के नीचे सभी आवश्यक इलाज मौजूद हों।

अमृता अस्पताल के न्यूरो एनेस्थीसिया एंड न्यूरोक्रिटिकल केयर के प्रमुख डॉ. गौरव कक्कड़ ने कहा, “नवीनतम तकनीक जैसे एडवांस सीटी स्कैन, इंटरवेंशन मशीन और आधुनिक आईसीयू, मस्तिष्क की चोटों के कारण होने वाली मौतों को रोकने में मदद करते हैं। हालांकि, अस्पताल में मरीजों का देर से आना और परिजनों द्वारा निर्णय न ले पाना डॉक्टरों के लिए चुनौती बन जाता है। सिर की चोटें कोमा, विकलांगता, पैरालिसिस और लंबे समय में रिकवरी जैसी गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती हैं।

साधारण एहतियाती कदम उठाकर हजारों लोगों की जान बचाई जा सकती है। लोगों को दुपहिया वाहन (जैसे मोटरसाइकिल, स्कूटर) चलाते समय हेलमेट पहनना चाहिए और कारों में आगे और पीछे दोनों सीटों पर सीट बेल्ट का प्रयोग करना चाहिए। बच्चों को कारों में सनरूफ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दुर्घटनाओं या अचानक ब्रेक लगाने पर गंभीर चोट लग सकती है।” सीएमई को सिर की चोटों के सामाजिक प्रभाव, पीडियाट्रिक ब्रेन ट्रॉमा, मस्तिष्क से घायल रोगियों के लिए पुनर्प्राप्ति तकनीक, रेडियोलॉजी और वेंटिलेटर मैनेजमेंट, इंट्राक्रैनियल प्रेशर मॉनिटरिंग, न्यूरो आईसीयू में गंभीर मस्तिष्क की चोटों से निपटने और तृतीयक केंद्र में सिर की चोट के प्रबंधन का महत्व जैसे विषयों में विभाजित किया गया था।

Related Articles

Back to top button