प्रदेश में महिलाओं के उत्थान के लिए चलाई का रही है अनेकों योजनाएँ : सुनीता दांगी

केन्द्र और राज्य की जन कल्याणकारी योजनाओं से महिलाएँ हुई हैं सशक्त : सुनीता दांगी

फरीदाबाद, 10 मई। आज भाजपा जिला कार्यालय ‘अटल कमल पर नवनियुक्त प्रदेश महिला मोर्चा अध्यक्षा सुनीता दांगी का प्रवास रहा और उन्होंने प्रदेश महिला मोर्चा पदाधिकारियों और जिला महिला मोर्चा के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक की । इस अवसर पर महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्या नंदा डगला, प्रदेश उपाध्यक्षा व जि़ला प्रभारी प्रवीण जोशी, जिला अध्यक्षा राज बाला सरदाना मुख्य तौर पर उपस्थित रही। प्रदेश अध्यक्षा सुनीता दांगी ने बैठक के दौरान कहा कि 23 जनवरी 2015 को हरियाणा प्रदेश की धरती पानीपत से माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने बेटियों के हित के लिए और बेटियों को समाज में सामान भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक युद्ध का ऐलान करते हुए “बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी।

बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान की सफलता पुरे देश में गूंज रही है । आज हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा में माननीय मुख्यमन्त्री मनोहर लाल के सकारात्मक और अथक प्रयासों से इस अभियान ने रंग दिखाया है और आज देश व दुनिया इसकी सफलता देख रही है । हरियाणा सरकार ने अनेकों योजनाएँ जैसे लाड़ली योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, मातृत्व वन्दन योजना इत्यादि अनेकों योजनाओं को लागू कर, प्रोग्रामों की मोनिटरिंग कर, महिलाओं व किशोरियों को शिक्षा के माध्यम से जागृत करना आदि योजनाओं से लिंगानुपात सुधार में मदद मिली है। देश में बेटियों को बचाने का यह प्रयास मानवता का एक बेमिसाल उदाहरण है। महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्या नंदा डगला ने कहा कि मातृशक्ति और आधी आबादी की ‘संपूर्ण भागीदारी’ के बगैर देश और समाज तरक्की नहीं कर सकता । आज महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपने आप को साबित किया है।

ऐसे में भाजपा महिला मोर्चा की सभी बहनों का योगदान भी इस संगठन को वैश्विक बनाने में अतुलनीय है । देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने महिलाओं के कल्याण के लिए जन कल्याण कारी योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को सशक्त करने का कार्य किया है । भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा श्रीमती सुनीता दांगी ने कहा कि महिला मोर्चा द्वारा महिला सशक्तिकरण और कल्याण के लिए किए जा रहे कार्यों के विषय में अवगत करवाया । बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, सुकन्या समर्दि्ध योजना, उज्जवला योजना, सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना, फ्ऱी सिलाई मशीन योजना आदि कल्याणकारी योजनाओं से महिलाएँ सशक्त हुई हैं । श्रीमती दांगी ने कहा कि महिला मोर्चा की कार्यकर्ता सरकार की योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करवाने के लिए कटिबद्ध हैं। बैठक में अर्चना ठाकुर, आशा हुड्डा, राजराना बालियान, गीता रक्सवाल, अंजु भडाना, अनीता शर्मा, चित्रा शर्मा, चन्द्रान्शु नेहवाल, सुभलेश मलिक, संदीप कौर, आशा रानी, ममता राघव, अलका भाटिया, पिंकी शर्मा,गीता सिंह, डॉ एकता शर्मा,मेघना श्रीवास्तव और महिला मोर्चा की मण्डल अध्यक्ष व कार्यकर्ता उपस्थित रही ।

Related Articles

Back to top button