राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया सर्वोदय अस्पताल में उन्नत पैथोलॉजी और लैब सर्विसेज विभाग लॉन्च

यह उन्नत लैब निस्संदेह सटीक और समय पर निदान को सक्षम

फरीदाबाद, 10 जुलाई।  हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने स्थानीय सेक्टर -8 में  सर्वोदय हॉस्पिटल में  शहर का सबसे उन्नत पैथोलॉजी और लैब सर्विसेज विभाग लॉन्च किया। टेक्नोलॉजी और डायग्नोसिस में एडवांसमेंट के साथ यह लैब NABL-मान्यता प्राप्त है। लैब के उद्घाटन अवसर पर  हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय के साथ डीसी विक्रम सिंह, डीसीपी बल्लभगढ़ राजेश दुग्गल, एसडीएम बल्लबगढ़ त्रिलोक चंद, सर्वोदय अस्पताल के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता, मैनेजिंग डायरेक्टर, सर्वोदय हेल्थकेयर श्रीमती अंशू गुप्ता और डॉ. दीपिका परवान, एचओडी और सीनियर कंसलटेंट, पैथोलॉजी एवं लैब सर्विसेज की विशेष उपस्थिति रही। श्री बंडारू दत्तात्रेय ने सर्वोदय हॉस्पिटल की सराहना करते हुए कहा कि इस लैब से पहले कुछ विशेष जांचों के लिए मरीजों को दिल्ली में बने हॉस्पिटल्स की लैब का रुख करना पड़ता था।

परन्तु अब मुझे विश्वास है कि यह उन्नत लैब निस्संदेह सटीक और समय पर निदान को सक्षम करके स्वास्थ्य देखभाल में महत्वपूर्ण बदलाव लाएगी। राज्यपाल बण्डारू दत्तात्रेय ने चिकित्सा प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने और मरीज की देखभाल में सुधार करने के लिए सर्वोदय हॉस्पिटल की अटूट प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए कहा कि यह अत्याधुनिक लैब एक नया मापदंड स्थापित करती है और मुझे भरोसा है कि यह निश्चित रूप से हरियाणा के स्वास्थ्य सेवा में सुधार करेगी।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ मन और स्वस्थ शरीर में परमात्मा का वास होता है। इसलिए प्रत्येक मनुष्य को अपने स्वास्थ्य के प्रति सदैव सचेत और सजग रहना चाहिए। मुझे इस बात की न केवल आत्मिक ख़ुशी है बल्कि गर्व भी है कि इस दायित्व को मेरे देश व प्रदेश के सभी चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी बहुत ही बेहतरीन ढंग से अपना फर्ज निभाते हुए मानवता की सेवा कर रहे है। राज्यपाल हरियाणा श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आपसी संवाद के दौरान कहा कि हमारे समाज में डॉक्टर्स को सृष्टि के रचयिता के बाद भगवान का ही स्वरूप समझा जाता है क्योकि डॉक्टर्स ही गंभीर से गंभीर बीमारी से ग्रस्त मनुष्य का बेहतरीन से बेहतरीन इलाज करके न केवल उन्हें स्वास्थ्य लाभ बल्कि नया जीवन भी प्रदान करते है, जोकि महान पुण्य का कार्य है। मै मानवता से परिपूर्ण उनके नेक कार्यों की सराहना करता हूँ और मुझे पूर्ण विश्वास है कि डॉ राकेश गुप्ता और उनकी पूरी टीम भी इसी प्रकार से  अपना दायित्व निभाती रहेगी।

सर्वोदय हेल्थ केयर के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता ने राज्यपाल हरियाणा को बताया कि “सर्वोदय हेल्थकेयर में हम हमेशा लोगों के लिए सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधाएं लाने का प्रयास करते हैं। लैब सर्विसेज में अत्याधुनिक तकनीक और बहु-विषयक एप्रोच से  हम मरीज की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप सटीक निदान और प्रभावी उपचार प्रदान कर सकेंगे। हमारे डॉक्टरों और तकनीशियनों की अनुभवी टीम के साथ, हम स्वास्थ्य देखभाल की सीमाओं को आगे बढ़ाते हुए चिकित्सा प्रगति में योगदान देना चाहते हैं। हमारा प्रयास है कि हम उन्नत स्वास्थ्य देखभाल के इस नए युग को अपनाकर स्वस्थ और समृद्ध समुदाय के निर्माण की दिशा में काम करते रहे।

” उन्होंने कहा कि सर्वोदय हॉस्पिटल के परिसर में स्थित, यह एडवांस्ड लैब सबसे उन्नत मेडिकल उपकरणों के साथ अत्यधिक कुशल हिस्टोपैथोलॉजिस्ट, माइक्रोबायोलॉजिस्ट, हेमेटोलॉजिस्ट, पैथोलॉजिस्ट और अन्य डॉक्टरों से सुसज्जित है और रूटीन से लेकर दुर्लभतम बीमारियों के निदान और जांच को सटीक एवं तेजी से करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रहेगी। डॉ. दीपिका ने कहा, ”यह क्षेत्र की पहली ऐसी लैब होगी जो एक साथ अनेक मेडिकल सेवाओं को देने में सक्षम है। जिसमें मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक, पैथोलॉजी, इम्यूनो केमिस्ट्री जैसे क्षेत्र शामिल हैं। यह लैब 24 x 7 घंटे  फंक्शनल रहती है और सुझाए गए समय के अंदर ही समय पर रिपोर्ट प्रदान करने की सुविधाओं से सुसज्जित है।

Related Articles

Back to top button