श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की ऐतिहासिक पहल, वर्किंग प्रोफेशनल को करवाएगा बीटेक डिग्री

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और आनंद ग्रुप के बीच हुआ एमओयू, 30 कर्मी नौकरी के साथ -साथ करेंगे बीटेक की पढ़ाई

फरीदाबाद। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय आनंद ग्रुप के 30 वर्किंग प्रोफेशनल को नौकरी के साथ-साथ बीटेक की डिग्री करवाएगा। दोनों ने इस संबंध में एक अत्यंत महत्वपूर्ण एमओयू साइन किया है। तकनीकी शिक्षा, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू एवं आनंद के ग्रुप के प्रेजिडेंट महेंद्र गोयल की उपस्थिति में यह एमओयू हुआ। विश्वविद्यालय की तरफ से कुलसचिव प्रो. ज्योति राणा और आनंद ग्रुप की तरफ से सीनियर वाइस प्रेजिडेंट हेड पंकज शर्मा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
मुख्यातिथि अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण ने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने यह ऐतिहासिक पहल की है। तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन हो रहे हैं। इसमें श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय एक अग्रदूत के रूप में भूमिका निभा रहा है। आनंद ग्रुप के वर्किंग प्रोफेशनल के लिए यह कोर्स डिजाइन करना इतना आसान काम नहीं था, लेकिन श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में अपने अथक प्रयासों से इसे संभव बनाया है। यह सब राष्ट्रीय शिक्षा नीति की देन है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र का लक्ष्य हासिल करने के लिए अर्थव्यवस्था को बढ़ाना होगा। उसके लिए नवाचार और रचनात्मकता बहुत जरूरी है। भारत के प्राचीन विश्वविद्यालय ज्ञान के बड़े केंद्र रहे। इसी दिशा में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय इंडस्ट्री और शिक्षण के साथ सामंजस्य स्थापित कर रहा है। आनंद ग्रुप ने अपने वर्किंग प्रोफेशनल के लिए सराहनीय पहल की है। आनंद ग्रुप के साथ काम करने वाले सौभाग्यशाली हैं। यह पहली बार होगा कि कर्मी इंडस्ट्री में नौकरी भी करेंगे और साथ- साथ बीटेक की डिग्री भी करेंगे।
इस प्रोग्राम को मान्य करने के लिए कुलपति डॉ. राज नेहरू ने अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण का आभार जताया। एआईसीटीई के मेंबर सेक्रेटरी प्रो. राजीव कुमार ने कहा कि कुलपति डॉ. राज नेहरू ने यह चुनौती स्वीकार की और वर्किंग प्रोफेशनल के लिए यह कोर्स डिजाइन करके दिखाया। उम्मीद है श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय भविष्य में और भी ऐसे प्रोग्राम शुरू करेगा। इस बीटेक प्रोग्राम के लिए उन्होंने कुलपति डॉ. राज नेहरू और आनंद ग्रुप को बधाई दी।
आनंद ग्रुप के प्रेजिडेंट महेंद्र गोयल ने कहा कि हम प्रतिभा के विकास को प्राथमिकता देते हैं। इस बीटेक प्रोग्राम से कर्मियों की पेशेवर क्षमताओं का विकास होगा। साथ ही उनके व्यक्तित्व का विकास होगा। महेंद्र गोयल ने कहा कि आनंद ग्रुप अपने कर्मियों को आगे बढ़ाने की दिशा में हमेशा कार्य करता हैं।  विश्वविद्यालय की कुल सचिव प्रो. ज्योति राणा ने कहा कि आनंद ग्रुप के सहयोग से यह बीटेक प्रोग्राम डिजाइन किया गया है। यह वर्किंग प्रोफेशनल को उनके विकास का अवसर देगा। नॉलेज एक्सचेंज और लर्निंग एक्सचेंज से उनमें नई आशा जगाएगा।
हेड ओ ई मॉडल रेखा संधू ने कहा कि इस बीटेक प्रोग्राम से फ्यूचर इंडस्ट्री के इंजीनियर बनेंगे। कर्मियों के कौशल का विकास होगा। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने यह शानदार पहल की है।
इससे पूर्व आनंद ग्रुप की ओर से शिल्पी वाधवा ने अतिथियों का स्वागत किया। चीफ ऑपरेटिंग ऑफिस सरबजीत कोंडल ने अतिथियों का आभार ज्ञापित किया।  इस अवसर पर श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के डीन प्रो. ऋषिपाल, प्रो. आशीष श्रीवास्तव, प्रो. रणजीत सिंह, प्रो. निर्मल सिंह, डॉ. संजय राठौर, डॉ. मनी कंवर व डॉ. प्रीति भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button