पीलीबंगा सीट पर भाजपा की हैट्रिक का सपना तोडऩे के लिये इस बार भरतराम मेघवाल ( Bharatram Meghwal ) को मैदान में उतारेगी कांग्रेस

हनुमानगढ़ । जिले की पीलीबंगा सीट पर कब्जा जमाने के लिये कांग्रेस ने इस बार पार्टी के दिग्गज चेहरे के तौर पर पूर्व सांसद भरतराम मेघवाल ( Bharatram Meghwal) पर दाव लगाने की तैयारी की है। जानकारी में रहे कि नहरी किसान बाहुल्य पीलीबंगा विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस का कैडर वोट बैंक मजबूत होने के बावजूद पार्टी को इस सीट पर लगातार दो बार हार का सामना करना पड़ा है, इसलिये अबकी चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी चयन में गंभीरता बरत रही है। पार्टी रणनीतिकारों की मंशा है कि कांग्रेस के ऐसे मजबूत चेहरे को मैदान मेें उतारा जाये जो भाजपा को शिकस्त दे सके। हालांकि इस सीट पर कांग्रेस टिकट के लिये कई दावेदारों के नाम सामने आये है लेकिन पार्टी के रणनीतिकारों का फोकस भरतराम मेघवाल पर है, जो कांग्रेस के प्रभावशाली दिग्गज नेता है।

पिछले दो चुनावो के इतिहास पर नजर डाली जाये तो अजा वर्ग के लिये आरक्षित पीलीबंगा सीट पर साल 2013 के विधानसभा चुनावों में भाजपा की द्रोपती मेघवाल ने कांग्रेस प्रत्याशी विनोद गोठवाल को दस हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया था,इसके बाद साल 2018 के चुनावों में भी कांग्रेस के विनोद गोठवाल पर दाव लगाया लेकिन भाजपा के धमेन्द्र कुमार मोची ने उन्हे हरा दिया। हैरानी की बात तो यह रही कि भाजपा में बगावत के बावजूद कांग्रेस प्रत्याशी विनोद गोठवाल यह सीट नहीं निकाल पाये। ऐसे कांग्रेस रणनीतिाकरों ने पीलीबंगा सीट को अपनी प्रतिष्ठापूर्ण सीटों में शामिल किया है ।

हाल ही कराये गये चुनावी सर्वे में भी कांग्रेस को पीलीबंगा सीट पर बढ़त बनती नजर आ रही है,इसलिये कांग्रेस जिताऊ चेहरे के तौर पर भरतराम मेघवाल को टिकट देकर मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है। वहीं सियासी विश्लेषकों का भी मानना है कि भरतराम मेघवाल कांग्रेस के दिग्गज नेता होने से भाजपा को कड़ी टक्कर मिल सकती है। क्योंकि संघर्षशील छवि के नेता होने की वजह से भरतराम मेघवाल का क्षेत्र के लोगों से सीधा जुड़ाव है। प्रभावशाली नेता के तौर पर भरतराम मेघवाल की पार्टी शीर्ष नेतृत्व तक सीधी पकड़ और क्षेत्र में मजबूत जनाधार का फायदा भी कांग्रेस का मिल सकता है।

मेघवाल 2009 में गंगानगर लोकसभा सीट से सांसद रहे है,सीएम अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा से उनका गहरा सियासी जुड़ाव है। भरतराम मेघवाल राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष है, जिन्हे जोधपुर का चुनाव प्रभारी भी नियुक्त किया गया है। इसलिए पीलीबंगा विधानसभा सीट को लेकर जनमानस में भरतराम मेघवाल को लेकर जोशीला अंदाज देखने को मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button