पुलिस चौकी अंखीर की टीम ने सेक्टर 21-C की मार्केट में करीब 300 लोगो को साइबर फ्रॉड, और महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में किया जागरुक

फरीदाबाद, 08 अक्टूबर। डीसीपी एनआईटी अमित यशवर्धन के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए थाना सुरजकुण्ड प्रभारी की टीम पुलिस चौकी अंखीर ने अपने एरिया की सेक्टर 21-C में रहने वाले लोगो को साइबर फ्रॉड, महिला विरुद्ध अपराध और नशा के संबंध में जागरुक किया है।
जागरूकता प्रोग्राम में सेक्टर 21C मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन की तरफ से अनिल अरोड़ा, रणवीर सिंह, डी आर खुराना, प्रमोद शर्मा, नीरू भाटिया, मनीष मित्तल और नीरज शर्मा के साथ मार्केट में उपस्थित लोगों ने भाग लिया। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि साइबर फ्रॉड के जागरुकता अभियान के तहत पुलिस चौकी अंखिर इंचार्ज ओमप्रकाश की टीम ने चौकी के एरिया सेक्टर 21c  में लोगो को साइबर फ्रॉड, महिला विरुद्ध अपराध और नशा के संबंध में जागरुक करते हुए बताया कि आजकल साइबर अपराधियों ने ठगी के नए-नए रास्ते खोज लिए हैं जिसके तहत वह आमजन के बैंक खातों से उनकी खून पसीने की कमाई चुटकियों में उड़ा लेते हैं। इसके लिए वह अलग-अलग माध्यमों का उपयोग करते हैं। उन्होंने बताया कि साइबर अपराधी किसी भी प्रकार से आपका बैंक अकाउंट, एटीएम कार्ड नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी या मोबाइल ओटीपी पूछने का प्रयास करेंगे परंतु आप उनके साथ अपने बैंक अकाउंट क्रेडिट या डेबिट कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी साझा करें।
उन्होंने बताया कि जागरूक व्यक्ति साइबर अपराधियों को आसानी से पहचान सकता है और उनके झांसे में नहीं आता इसलिए आवश्यक है कि साइबर अपराध के प्रति जागरूक बने और अपने साथियों को भी इसकी जानकारी दें ताकि वह भी साइबर अपराध का शिकार होने से बच सकें। उन्होंने बताया कि कई बार फ्रॉड करने वाला आपके किसी सगे संबंधी का व्हाट्सएप हैक करके व्हाट्सएप कॉल करता है और किसी मजबूरी का कारण बताकर आपसे पैसे ऐंठ लेता है। अगर आपके किसी संबंधी का व्हाट्सएप कॉल आता है या कोई जनरल कॉल आता है तो अपने सगे संबंधी से आपका फोन में से नंबर से बात कर कंफर्म करें। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की ऑनलाइन नौकरी अतिरिक्त आय, लॉटरी इत्यादि के लालच में न पड़े।
ईमेल या व्हाट्सएप पर प्राप्त फर्जी लिंक पर क्लिक न करें जब तक उन पर आप 100% सुनिश्चित न हो। अपने फोन में अनावश्यक एप जैसे एनीडेस्क क्विक सपोर्ट टीमव्यूअर डाउनलोड नहीं करें इससे आपका फोन कोई दूसरा व्यक्ति एक्सेस कर सकता है। व्हाट्सएप पर अनावश्यक या अंजान वीडियो कॉल ना उठाएं क्योंकि यह हनी ट्रैप का मामला हो सकता है जिसमें आपको फंसा कर आपसे पैसों की मांग की जा सकती है। इसके साथ ही पुलिस टीम ने आमजन को  टेंपलेट बाटे जिसमें साइबर अपराध से बचाव के तरीकों की जानकारी दी गई थी। अगर कोई सामने स्थिति में दिखता है तो  पुलिस के हेल्पलाइन नम्बर डायल 112 पर सूचना दे। अगर आपके साथ साइबर फ्रॉड होता है तो हेल्पलाइन नंबर 1930 सूचना दे। आपकी तुरंत पुलिस के द्वारा सहायता की जाएगी। अगर आपके आस पास कोई व्यक्ति या औरत नशा तस्करी करती है तो नशा तस्करों के बारे में पुलिस को सूचना दे।

Related Articles

Back to top button