सरकार गरीब के साथ हर वर्ग की भलाई के लिए कर रही है जन कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन: डा. बनवारी लाल

कहा, सरकार ने पिछले नौ वर्षों में व्यवस्था परिवर्तन करने का काम किया है

फरीदाबाद, 04 नवम्बर। हरियाणा सरकार के सहकारिता एवं जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग के मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि सरकार गरीब के साथ है और हर वर्ग की भलाई के लिए जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर रही है। सरकार ने प्रदेश और देश में पिछले नौ वर्षों में व्यवस्था परिवर्तन करने का काम किया है। सहकारिता एवं जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल शनिवार को फरीदाबाद जिला में पृथला विधान सभा क्षेत्र के गांव अटाली, हीरापुर, जवा और सागरपुर गांव में जन संवाद कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के लोगों को मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ स्वास्थ्य व शिक्षा सहित बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कर्तसंकल्प है। इसी कड़ी में सरकार के नुमाइंदे जनता के बीच जाकर जन संवाद कार्यक्रमों के जरिये लोगों की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार के मंत्री, सांसद गण, विधायक गण प्रदेश के सभी गावों और शहरों के वार्डो में पहुंच कर वहां पर  जन संवाद कार्यक्रमों में उपस्थित लोगों की समस्याओं को सुन रहे है और मांगो और सुझावों को साँझे कर उनका मौके पर निवारण करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक वर्ग की भलाई के लिए लगातार कार्य कर रही है और प्रदेश के लोगों को हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कर्तसंकल्प है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने लोगों की भलाई के लिए आयुष्मान योजना का विस्तार करते हुए प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चिरायु योजना को क्रियांवित किया है।  इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजना का लाभ देना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना को क्रियान्वित करके गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये की धनराशि तक मुफ्त में इलाज करवाया जा रहा है। वहीं प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मौजूदगी में चिरायु योजना के दूसरे चरण का आरंभ किया गया है, जिसके तहत 14 लाख परिवारों को जोड़ा गया है। इस योजना के तहत कोई भी लाभार्थी परिवार एक वर्ष में पांच लाख तक का इलाज मुफ्त में करवा सकता है।
सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने जन संवाद कार्यक्रमों में
के लोगों की समस्याएं सुनी और मौके पर मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों को समाधान के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि आने वाला समय भाजपा पार्टी की सरकार का है और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनता की भलाई के लिए किए गए कार्यों को लेकर देश के लोग एकमत हैं। देश की तरह ही हरियाणा में भी मनोहर लाल की सरकार ने हमेशा प्रदेश के लोगों की भलाई को सबसे पहले रखा है और लोगों को हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए काम किया है। सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास की निति को क्रियान्वित किया जा रहा है।मुख्यमंत्री ने प्रदेश से भाई भतीजावाद को खत्म करने का काम किया है। मैरिट के आधार पर योग्य युवाओं को सरकारी नौकरियां मिल रही है। आनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली के जरिये सीधा पूरी राशि का लाभ लोगों को मिल रहा है। सरकारी नौकरियों में इन्टरव्यू खत्म करने का काम किया है।

योग्य युवाओं को सरकारी नौकरियों में उनका अधिकार मिल रहा है।
विधायक नयन पाल रावत ने कैबिनेट मंत्री डा. बनवारी लाल का जन संवाद कार्यक्रमों पहुचने पर स्वागत किया।
उन्होंने कहा कि  किसान सम्मान निधि योजना के तहत सीधा किसानों के खाते में आ रहे हैं। अन्तोदय परिवार उत्थान मेलों के जरिये गरीब परिवारों को रोजगार देने के लिए कारगर साबित हो रहे हैं। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं का फीडबैक मौके पर जाकर लिया जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं भी जन संवाद कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। वहीं सभी कैबिनेट मंत्री, सांसद गण और विधायक गण जन संवाद कार्यक्रमों के जरिये लोगों की समस्याएं सुन कर लोगों की समस्याएं दूर कर रहे हैं।
जन संवाद कार्यक्रमों में एसडीएम बल्लबगढ त्रिलोक चंद, डीसीपी राजेश कुमार, बीजेपी प्रवक्ता बिजेन्द्र नेहरा, मुख्यमंत्री के मीडिया कोर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ, तहसीलदार भुमिका लाम्बा, बीडीपीओ अजीत सिंह, चेयरमैन पंचायत समिति चन्द्र पाल, सरपंच नफेसिह, सरपंच प्रीति रानी सहित सभी विभागों के अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे ।

Related Articles

Back to top button